'अक्षय कुमार' 

एक बेहतरीन अभिनेता, फ़ैमिली मैन और दरियादिल इंसान. इससे ज़्यादा उनकी तारीफ़ में क्या ही कहें. इन तीनों ख़ूबियों के अलावा भी अक्षय कुमार में बहुत सी ख़ूबियां हैं. अक्षय कुमार के फ़ैन उन्हें सिर्फ़ पसंद ही नहीं करते, बल्कि उनकी लाइफ़स्टाइल को भी फ़ॉलो करते हैं. फ़ॉलो करनी भी चाहिये, क्योंकि अच्छी चीज़ें फ़ॉलो करने में फ़ायदा ख़ुद का ही है. 

आइये जानते हैं इंसान के तौर पर हम अक्षय कुमार की ज़िंदगी से क्या सीख सकते हैं: 

1. जल्दी उठना 

ये बात बच्चा-बच्चा जानता है कि अक्षय कुमार जल्दी उठते हैं. जल्दी उठने से उन्हें कई फ़ायदे हैं. एक इंटरव्यू के दौरान उन्होंने कहा था कि वो सुबह जल्दी उठकर अपने सारे काम निपटा ले लेते हैं. ताकि दिनभर के बाक़ी काम समय पर पूरे हो सकें. 

2. टाइम पर सोना 

जल्दी उठने के लिये टाइम पर सोना ज़रूरी है. इसलिये वो टाइम पर सोते हैं और सुबह-सुबह उठ जाते हैं. इससे वो मानसिक और शारीरिक रूप से फ़िट रहते हैं. ये बात वो कई बार कपिल शर्मा के शो पर भी कह चुके हैं. 

3. मददगार 

अक्षय कुमार की सबसे बड़ी ख़ासियत है उनका बड़ा दिल. देश पर जब-जब विपदा आई, अक्षय कुमार ने बिना सोचे-समझे मदद के लिये हाथ आगे बढ़ाया. मदद का ये ज़ज़्बा हर किसी के अंदर होना चाहिये. 

4. लेट नाइट पार्टी नहीं करते 

अक्षय कुमार अपनी लाइफ़स्टाइल के साथ कोई खिलवाड़ नहीं करते. यही वजह है कि वो कभी लेट नाइट पार्टी का हिस्सा नहीं बनते. वो समय पर पार्टी अटेंड करके घर आ जाते हैं. 

5. समय के पाबंद हैं 

अक्षय कुमार शूट पर हमेशा समय से पहले पहुंच जाते हैं. इस बात का ख़ुलासा कई बार उनके को-स्टार्स इंटरव्यू में कर चुके हैं. ये अच्छी आदत हर किसी को अपनानी चाहिये. 

6. फ़ैमिलीमैन 

काम के साथ-साथ अक्षय कुमार अपनी फ़ैमिली को समय देते हैं. यानि सारी ज़िम्मेदारियों के बीच वो पारिवारिक ज़िम्मेदारियां नहीं भूलते, जो हर शख़्स को सीखना चाहिये. 

7. फ़िटनेस फ़्रीक 

53 साल की उम्र में भी अक्षय कुमार बिल्कुल फ़िट और फ़ाइन हैं. इसकी वजह सुबह उठकर उनका वर्कआउट करना है. अच्छी और हेल्दी डाइट लेने के साथ ही अक्षय कुमार वर्कआउट करना नहीं भूलते. 

8. गंभीर मुद्दों पर बात करना 

अक्षय कुमार हर मुद्दे पर बात नहीं करते, लेकिन हां वो ज़रूरी और अहम मुद्दों पर चुप भी नहीं रहते. देश में कई ऐसी गंभीर घटनाएं हुई, जब अक्षय कुमार ने ग़लत मुद्दों पर अपनी अहसमति जताई. 

9. मेहनत में विश्वास रखते हैं 

अक्षय कुमार बॉलीवुड के उन अभिनेताओं में से हैं, जिन्होंने अपनी सफ़लता की कहानी ख़ुद लिखी. वो मेहनत करते गये, सफ़लता ख़ुद उनके क़मद चूमती गई. 

10. हंसते-हंसाते रहते हैं 

कहते हैं हेल्दी लाइफ़ के लिये ख़ुश रहना बहुत ज़रूरी होता है. अक्षय कुमार जब भी स्क्रीन पर आते हैं, एक पॉज़िटिव एनर्जी के साथ आते हैं. वो ख़ुद भी ख़ुश रहते हैं और शूट में प्रैंक करके अपने सह-कलाकारों को भी ख़ुश रखते हैं. 

कहते हैं अगर किसी में कुछ अच्छा हो तो उससे सीखने में देरी नहीं करनी चाहिये. 

हैप्पी बर्थडे सुपरस्टार! 

Entertainment के और आर्टिकल्स पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.