'बॉलीवुड' फ़िल्में समाज को आईना दिखाने का काम करती हैं. हम बहुत कुछ फ़िल्में देख कर ही सीखते हैं. यहां तक कि फ़िल्मों में दिखाई गई कई जगहें हमें इतना आकर्षित करती हैं कि हम वहां जाये बिना रह नहीं पाते. ये बात तो ठीक है, पर बॉलीवुड फ़िल्मों की वजह से कुछ पर्यटक आर्कषण (Tourists Attractions) बर्बाद हो गये हैं.

आइये देखते हैं किन-किन फ़िल्मों ने किन जगहों पर बुरा प्रभाव डाला है:

1. पैंगांग झील, लद्दाख

bollywood
Source: dhumor

आमिर ख़ान स्टार फ़िल्म '3 इडियट्स' का ये आइकॉनिक सीन पांगोंग झील के पास ही दर्शाया गया था. फ़िल्म में दर्शकों को ये जगह इतनी लुभाई कि देखते ही देखते ये टूरिस्ट स्पॉट बन गया. इसके बाद इस जगह का क्या हुआ, ये देखिये.

bollywood
Source: dhumor

2. चापोरा किला, गोवा

bollywood
Source: dhumor

चापोरा किले की ख़ूबसूरती भी आमिर ख़ान की फ़िल्म की वजह से ही कम हुई. 'दिल चाहता है' फ़िल्म में तीन दोस्त अकसर ही इस जगह पर आया करते थे. लोगों ने इस चीज़ को काफ़ी दिल से लिया. चापोरा किला अचानक इतना फ़ेमस हो गया कि अब यहां हर वक़्त भीड़ रहती है.

3. दूधसागर वॉटरफ़ॉल, गोवा

bollywood
Source: dhumor

दूधसागर वॉटरफ़ॉल बेहद ख़ूबसूरत है. इसकी ख़ूबसूरती तब और भी बढ़ गई जब रोहित शेट्टी ने अपनी फ़िल्म चेन्नई एक्सप्रेस की शूटिंग के लिये इसे यूज़ किया. शाहरुख़ और दीपिका की इस फ़िल्म ने लोगों पर ऐसा प्रभाव डाला कि इसे देखने के लिये लोगों की भीड़ उमड़ने लगी.

4. अथिराप्पिल्ली वॉटर फ़ॉल्स, केरल

bollywood
Source: dhumor

'रावण', 'गुरु' और 'बाहुबली' जैसी सुपरहिट फ़िल्मों के लिये अथिराप्पिल्ली वॉटर फ़ॉल्स का बख़ूबी इस्तेमाल किया गया. लोग इस जगह पर फ़ोटो क्लिक कराने के लिये पागल रहते हैं. अब धीरे-धीरे अथिराप्पिल्ली वॉटर फ़ॉल्स अपना आकर्षण खोता जा रहा है.

5. हिडिम्बा देवी मंदिर, मनाली

Temple
Source: tripoto

रणवीर कपूर और दीपिका पादुकोण स्टारर फ़िल्म 'ये जवानी है दीवानी' की शूटिंग यहीं हुई थीं. इसके बाद इस मंदिर की गिनती भीड़भाड़ वाली जगहों पर होने लगी.

आगे भी ऐसी जगहों के बारे में बताते रहेंगे, लेकिन आप लोगों से अनुरोध है कि फ़िल्में देख कर किसी जगह का आकर्षण बर्बाद न करें. ये हम सबके लिये बेहतर होगा.

Entertainment के और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.