बहुत समय बाद 'पाताल लोक' के ज़रिये लोगों को अमेज़न प्राइम वीडियो पर एक बेहतरीन सीरीज़ देखने को मिली. जयदीप अहलावत स्टारर वेबसीरीज़ हिट तो रही, पर उसके साथ ही कंट्रोवर्सीज़ भी लोगों को हिट कर गई. मतलब तो आप समझ ही गये होंगे. दरअसरल, हम बात कर रहे हैं 'पाताल लोक' से जुड़ी कंट्रोवर्सी की, जिसको लेकर सोशल मीडिया पर काफ़ी हंगामा हुआ. 

इन विवादों पर एक नज़र:

1. गुर्जर समाज ने जताई अपात्ति 

सीरीज़ में त्यागी को लेकर कहा गया कि उसके ज़रिये गुर्जर समाज को ग़लत तरीके से दिखाया गया है. इसके साथ ही हिंदुओं की ग़लत छवि पेश करने का भी आरोप लगाया गया. सीरीज़ में हिंदुओं को मुस्लिम समुदाय की मॉब लिंचिंग करते हुए दिखाया गया था. 

2. गोरखा समुदाय विवाद 

लॉयर गिल्ड मेंबर के सदस्य और वकील वीरेन सिंह गुरुंग ने गोरखा समुदाय के अपमान के लिये अनुष्का शर्मा को लीगल नोटिस भेजा था. वीरेन सिंह का कहना था कि सीरीज़ में जातिसूचक शब्द का यूज़ किया गया है, जो कि गोरखा समुदाय का अपमान है. इसलिये गोरखा समुदाय माफ़ी की मांग करता है. 

Paatal Lok
Source: IndiaTimes

3. विधायक का आरोप 

यूपी के बीजेपी विधायक नंदकिशोर गुर्जर ने अनुष्का के ख़िलाफ़ शिकायत दर्ज कराई है. विधायक का आरोप है कि एक सीन में अख़बार की एडिट कटिंग में उनका चेहरा यूज़ किया गया. इसके साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि शो में सीबीआई की ग़लत छवि पेश की गई है, जिस वजह सीरीज़ बैन होनी चाहिए थी. 

4. सिख समुदाय ने जताई आपत्ति 

पाताल लोक के एक दृश्य में एक आदमी के सामने सिख समुदाय को एक महिला का रेप करते दिखाया गया, जिस पर सिख समुदाय ने आपत्ति जताई है. दिल्ली सिख गुरुद्वारा मैनेजमेंट कमेटी के प्रेसिडेंट मंजिंदर सिंह ने केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावेडकर से इस मामले को देखने की अपील की थी. 

Anushka Sharma
Source: IndiaTimes

5. विराट और अनुष्का के तलाक की मांग 

बीजेपी नेता नंदकिशोर गुर्जर ने 'पाताललोक' सीरीज़ में सनातन धर्म और भारतीय एजेंसियों की ग़लत प्रस्तुति को राष्ट्रद्रोह बताया. इसके साथ ही ये भी कहा कि विराट कोहली, अनुष्का शर्मा से तलाक लेकर ख़ुद को देशभक्त साबित करें. 

6. नेपाली और नॉर्थ ईस्ट के लोगों की भावनाएं आहत 

सिक्किम के सांसद इंद्र हैंग सुब्ब का आरोप है कि भारत में 10.5 मिलियन से अधिक लोग नेपाली बोलते हैं और सभी उस दृश्य से प्रभावित हुए. सांसद ने इसकी कड़ी निंदा करते हुए सीन से सबटाइल हटाने की मांग की साथ ही Slur को म्यूट करने के लिये भी कहा था. 

Paatal Lok
Source: indiatimes

7. सांप्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने का आरोप

एक वकील ने पंजाब के एक थाने में इस के तीसरे एपिसोड के खिलाफ सांप्रदायिक सद्भाव को बिगाड़ने के आरोप लगाए हैं. उन्होंने अपनी शिकायत में कहा कि इस शो के निर्माताओं ने जानबूझकर जाति आधारित संघर्ष को हाइलाइट किया है.

Paatal Lok
Source: indiatimes

सफ़लता और विवादों का गहरा नाता है. दोनों साथ-साथ चलते हैं. 

Entertainment के और आर्टिकल्स पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.