हम हिन्दुस्तानियों को सिर्फ़ जुगाड़ में ही महारत हासिल नहीं है, बल्कि किसी चीज़ को कॉपी भी काफ़ी तरीक़े से करते हैं. फिर बात चाहें सिनेमा कॉपी करने की हो या टेलीविज़न सीरियल की. अब जैसे कुछ पॉपुलर सीरियल्स को ही ले लीजिये. अगर आप नहीं जानते हैं, तो आज जान लीजिये. इंडिया में पॉपुलर होने वाले कुछ शोज़, इंग्लिश शोज़ के कॉपी किए हुए हैं.

1. हैलो फ़्रेंड्स

हैलो फ़्रेंड्स, युवाओं के बीच पॉपुलर शो फ़्रेंड्स का देसी वर्ज़न है. कुछ टाइम से शो के बारे में सोशल मीडिया पर काफ़ी चर्चा भी हो रही है. जबसे लोगों को हैलो फ़्रेंड्स के बारे पता चला है, सब यही कह रहे हैं अरे मोरी मइया ये क्या सुन लिया.

Hello Friends
Source: eekpe

2. प्यार की एक कहानी सुनो

एकता कपूर का ये धारावाहिक Twilight से प्रेरित हो कर बनाया गया था. प्यार की एक कहानी सुनो टीवी के पॉपुलर शोज़ में से एक है, जिसे दर्शकों का बेइंतिहा प्यार मिला. पर ये जानकर दुख हुआ कि एकता कपूर भी कॉपी कैट निकली.

Pyaar ki kahani Suno
Source: twitter

3. जस्सी जैसी कोई नहीं

यकीन के साथ कहा जा सकता है कि ये सीरियल शायद ही किसी ने मिस किया हो. इस सीरियल से मोना सिंह को घर-घर काफ़ी लोकप्रियता भी मिली थी. वैसे जिन लोगों को नहीं पता है बता दें कि धारावाहिक Ugly Betty का हिंदी वर्ज़न है.

Jassi Jaise Koi Nahi
Source: indianexpress

4. युद्ध

महानायक अमिताभ बच्चन स्टारर ये सीरियल अमेरिकन ड्रामा बॉस का रीमेक है. सीरियल सोनी टीवी पर प्रसारित होता था, जिसे दर्शकों ने ख़ूब पसंद भी किया था.

Yudh
Source: rediff

5. मुझे इस जंगल से बचाओ

ये हिंदी रियलिटी शो I'm a Celebrity...Get Me Out of Here! का कॉपी है. शो के होस्ट युधिष्ठिर उर्स और मिनी माथुर थे. हांलाकि, शो ज़्यादा टीआरपी नहीं बटोर पाया. इसलिये इसके सिर्फ़ 2 सीज़न ही आये.

Source: minimathur

6. बिग बॉस

बिग बॉस इंडियन टेलीवज़न का सबसे अधिक टीआरपी बटोरने वाला रियलिटी शो है. हांलाकि, अब ये शो सल्लू भाई के प्यार और गु़स्से की वजह से ज़्यादा पॉपुलर हो चुका है. वैसे आप जानते ही होंगे कि बिग बॉस अंग्रेज़ी रियलिटी शो बिग ब्रदर का हिंदी वर्ज़न है.

Big Boss
Source: businesstoday

7. मेरी आशिक़ी तुमसे ही

मेरी आशिक़ी तुमसे ही, Wuthering Heights नामक ब्रिटिश सीरीज़ की कॉपी है. कर्लस चैनल पर ये सीरियल 2014 में प्रसारित हुआ था, जो कि ज़्यादा चला नहीं.

Meri ashiqui tumse hi
Source: indiatvnews

8. सुमित संभाल लेगा

2015 में स्टार प्लस पर प्रसारित होने वाला ये शो काफ़ी लोकप्रिय हुआ था. हंसी-मज़ाक वाले इस शो ने सबका दिल जीता, लेकिन ये सीरियस भी अंग्रज़ी शो Everybody Loves Raymond का कॉपी है.

Sumit Sambhal Lega
Source: indiatoday

चलो अच्छा है कॉपी करना भी एक टैलेंट है, जो हर किसी में नहीं होता.

Entertainment के और आर्टिकल्स पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.