90’s की यादें भूले से भी भुलाई नहीं जाती. हमें आज भी उस दौर की हर एक चीज़ याद है. ‘रामायण’ हो या ‘महाभारत’, ‘शक्तिमान’ देखने के लिए बीमारी का बहाना बनाना हो या फिर छत पर सुबह से लेकर शाम तक ‘पतंग उड़ाना’. 90 के दौर की ये सुनहरी यादें हमें अक्सर तरो-ताज़ा कर देती हैं. नब्बे के दशक की वैसे तो हर चीज़ ही नायाब थी, लेकिन जो हमारे दिल के सबसे क़रीब होती थी, वो थे उस दौर के म्यूज़िकल बैंड्स.

ये भी पढ़ें: पेश हैं 90’s की 8 बेस्ट Cars जिनसे हमारे बचपन की कई ख़ूबसूरत यादें जुड़ी हुई हैं

90’s में पॉप एलबम्स का काफ़ी क्रेज़ हुआ करता था. अलीशा चिनॉय के ‘मेड इन इंडिया’ से लेकर सोनू निगम के ‘दीवाना’ गाने तक, उस दौर के कई सिंगर्स और बैंड्स के गाने आज भी हमारी यादों के एक कोने में महफूज़ हैं. लेकिन आज हम आपको 90’s के कुछ ऐसे ही हिट बैंड्स और उनके सुपरहिट सॉन्ग्स के बारे में बात करने जा रहे हैं जिन्हें लोग काफ़ी पसंद किया करते थे.

1- Euphoria

एक दौर था जब Euphoria भारत का सबसे पॉपुलर बैंड हुआ करता था. लेकिन आज ये बैंड बेहद सीमित हो गया है. यूफोरिया आज भी अगर कहीं परफ़ॉर्म करें तो फ़ैंस इसके गानों पर थिरकने को मजबूर हो जाते हैं. इसके ‘मायरी’, ‘कभी आना तू मेरी गली’, ‘राजा रानी’, ‘धूम पिचक धूम’, ‘फिर धूम’, ‘वैसे ही’, ‘अब ना जा’, ‘जिया जाये ना’ और ‘अलविदा’ जैसे सुपरहिट गानों को हम भला कैसे भूल सकते हैं.

2- Aryans

Aryans भी 90’s के सबसे हिट बैंड्स में से एक था. इस बैंड के सुपरहिट गाने ‘आंखों में तेरा ही चेहरा’, ‘ये हवा कहती है क्या’, ‘देखा है तेरी आंखों में’, ‘कहता है दिल’ आज भी हमारी बचपन की यादें ताज़ा कर देते हैं. आर्यन्स के मेंबर्स नारायण और साधु (लीड सिंगर), याकूब (गिटारिस्ट), सनी (ढोलकिया) और अतुल (गायक) हैं. 90’s का ये सुपरहिट बैंड बंद तो नहीं हुआ है, लेकिन अब इनके गाने कम ही आते हैं.

3- Silk Route

90 के दशक में मोहित चौहान का बैंड ‘सिल्क रूट’ भी भारत के सबसे प्रसिद्ध और सफल बैंड में से एक था. इसके सुपरहिट गानों में ‘डूबा-डूबा रहता हूं’, ‘बूंदें’, ‘कोई हो यादों में’, ‘हमसफ़र’, ‘कोई पूछेगा’ शामिल हैं. ये बैंड अपने विभिन्न प्रकार के वाद्य यंत्रों के इस्तेमाल के कारण अन्य बैंड से एकदम जुदा था. मोहित चौहान के बॉलीवुड में बिज़ी होने के बाद Silk Route Band के गाने अब कम ही सुनने को मिलते हैं.

4- Indian Ocean

इंडियन ओसियन (Indian Ocean) की शुरुआत 1990 में राहुल राम, असीम चक्रवर्ती, सुष्मित सेन और अमित किलम ने दिल्ली में की थी. इस रॉक बैंड ने भारत में ‘फ्यूजन-रॉक शैली’ के रूप में अपनी पहचान बनाई है. इंडियन ओसियन ‘अरे रुक जा रे बंदे’, ‘देश मेरा रंगरेज़ ये बाबू’, ‘हिल्ले रे’, ‘मा रेवा’ जैसे हिट गानों के लिए मशहूर है.

ये भी पढ़ें: पेश है 90’s की 10 बेस्ट आइसक्रीम जिनसे हमारे बचपन की कई ख़ूबसूरत यादें जुड़ी हुई हैं

5- Colonial Cousins

90 के दशक में बेहद मशहूर इस बैंड के सदस्य हरिहरन और गायक-संगीतकार लेस्ली लुईस थे. इन दोनों ने ऐसे समय में हमें ऐसे समय में शास्त्रीय संगीत और वेस्टर्न संगीत से रूबरू कराया जब हर कोई हिप-हॉप, पॉप और रॉक संगीत का दीवाना था. इस बैंड के गानों की ख़ासियत इंडियन फ्यूज़न और वेस्टर्न म्युज़िक का ज़बरदस्त मिक्सर था.

6- Bombay Vikings

इस बैंड की शुरुआत नीरज श्रीधर, ऑस्कर सोडरबर्ग और मैट्स नॉर्डबोर्ग ने 1994 में की थी. 90’s के सुपरहिट सॉन्ग ‘क्या सूरत है’, ‘यू एंड आई’, ‘लव इज़ हेयर टू स्टे’ इसके अलावा इस बैंड ने कई पुराने गानों के बेहतरीन रिमिक्स भी बनाए जिनमें ‘वो चली वो चली’, ‘हवा में उड़ता जाए’, ‘छोड़ दो आंचल ज़माना’, ‘ये दोस्ती हम नहीं छोड़ेंगे’, ‘ज़रा नज़रों से कह दो’ शामिल हैं. इस बैंड ने अपने गानों के ज़रिए फ़ैंस को इंडी पॉप और वैस्टर्न म्युज़िक से रूबरू कराया था.

7- A Band Of Boys

बैंड ऑफ़ बॉयज की शुरुआत साल 2001 में हुई थी. लेकिन इनके गानों में फ़ीलिंग वही 90’s वाली थी.  ख़ासकर ‘मेरी नींद उड़ गई है’, ‘गोरी’, ‘आ भी जा’ और ‘नैन कटारी’ सॉन्ग सुपरहिट हुए थे. करण ओबेरॉय, सुधांशु पांडे, सिद्धार्थ हल्दीपुर, शेरिन वर्गीस और चिंटू भोंसले इसके मेंबर्स थे. लेकिन साल 2006 में ये बंद भी हो गया था. साल 2020 में इस बैंड ने अपने 4 पुराने और 1 नये साथी के साथ ‘नैन लड़ाले’ गाने के ज़रिए फिर से वापसी की.

8- VIVA girls

VIVA भारत का पहला ‘ऑल गर्ल्स बैंड’ था. इसमें 5 सिंगर्स नेहा भसीन, अनुष्का मनचंदा, सीमा रामचंदानी, महुआ कामत और प्रतिची महापात्रा थीं. हालांकि, इसकी शुरुआत साल 2002 में हुई थी. नेहा भसीन, अनुष्का मनचंदा को बॉलीवुड में चांस मिलने के बाद उन्होंने इस बैंड से अलग होने का फैसला किया. इसके बाद अन्य मेंबर्स भी एक-एक करके इससे निकल गए और साल 2005 में बैंड बंद हो गया.

90s में इनके अलावा विशाल-शेखर की जोड़े वाले विशाल का Pentagram Band, Parikrama Band और Bombay Rockers, Apache Indian Band भी काफ़ी मशहूर थे. इनमें Pentagram और Parikrama इंग्लिश रॉक बैंड थे, जबकि Bombay Rockers और Apache Indian इंडी पॉप एंड इंग्लिश रैप सॉन्ग के लिए मशहूर थे.

ये भी पढ़ें: बचपन की यादों को फिर से ताज़ा करते हैं, चलिए आपको 90’s के इन 11 बिस्किट्स की याद दिलाते हैं