90’s Best Cars: 90’s की यादें भूले से भी भुलाई नहीं जाती. आज भी हमें उस दौर की हर एक बात याद है. रामायण हो या महाभारत, शक्तिमान देखने के लिए बहाने बनाने हों या फि छत पर सुबह से लेकर शाम तक पतंग उड़ाना. नब्बे के दौर की ये सुनहरी यादें आज भी हमारे जिहन में ताज़ा हैं. 90 के दशक की वैसे तो हर चीज़ नायाब थी, लेकिन एक चीज़ थी जो हमारे दिल के बेहद क़रीब होती थी. वो थीं ‘Cars’…

ये भी पढ़ें: बचपन की यादों को फिर से ताज़ा करते हैं, चलिए आपको 90’s के इन 11 बिस्किट्स की याद दिलाते हैं

motoroids

90’s का दौर आज भी अपनी कई ख़ूबसूरत यादों के लिए जाना जाता है. उस दौर की हर चीज़ आज भी हमारे दिल के किसी कोने में महफ़ूज़ है. 90’s के दौर को जब भी याद करते हैं आंखों की चमक बढ़ जाती है. आंखों के सामने पुराने दिन हवा बनकर दौड़ने लगते हैं. उस ख़ूबसूरत दौर में हमारे पास यातायात के साधन बेहद कम साधन थे, लेकिन जो भी थे बेहद शानदार थे. आज हम 90’s की उन बेहतरीन कारों का ज़िक्र करने जा रहे हैं, जिन्होंने हमारे बचपन को सुनहरा बनाया.  

चलिए जानते हैं 90’s की कौन-कौन सी कार्स (90’s Best Cars) लोगों की पहली पसंद हुआ करती थीं-

1- Ambassador 

इस कार को किसी परिचय की ज़रूरत नहीं है. ये भारत की सबसे लंबी चलने वाली कार है. इसे 1957 में लॉन्च किया गया था. अम्बेस्डर (Ambassador) को सड़कों का बादशाह भी कहा जाता था. 90 के दशक तक भारत में ये सबसे ज़्यादा खरीदी जाने वाली कार थी, लेकिन साल 2014 में इसे बंद कर दिया गया था.

indianauto

2- Premier Padmini 

प्रीमियर पद्मिनी (Premier Padmini) कार की शुरुआत वैसे तो सन 1964 में हुई थी, लेकिन ये बेहतरीन कार 90 के दशक तक लोगों के बीच काफ़ी मशहूर रही. लेकिन 90’s के आख़िरी सालों में मार्किट में नई नई गाड़ियों के आने से साल 2001 में इसका प्रोडक्शन रोक दिया गया.   

fwdlife

90’s Best Cars

3- Maruti Suzuki Esteem

मारुती सुज़ुकी की ये बेहतरीन कार भी 90 के दशक में काफ़ी मशहूर थी. मारुती सुज़ुकी 1000 अपने समय की सबसे प्रतिष्ठित सेडान में से एक थी. सन 1993 में इसे Maruti Suzuki Esteem के रूप में पुन: पेश किया गया था.

team

ये भी पढ़ें: पेश है 90’s की 10 बेस्ट आइसक्रीम जिनसे हमारे बचपन की कई ख़ूबसूरत यादें जुड़ी हुई हैं

4- Mitsubishi Lancer 

मित्सुबिशी लांसर (Mitsubishi Lancer) भी 90’s में काफ़ी मशहूर थी. ये कार हिंदुस्तान मोटर्स और एक्स मित्सुबिशी की भारत में पहली कार थी.

carsguide

5- Contessa

हिन्दुस्तान मोटर्स ने इस देसी मसल कार को सन 1984 में लॉन्च किया था. ये कार तब लांच हुई थी जब भारत सड़कों पर ‘अम्बेस्डर कार’ 3 दशकों से राज कर रही थी.

indianauto

90’s Best Cars

6- Daewoo Matiz

भारत में ये Daewoo कंपनी की दूसरी कार थी. 90 के दशक में Daewoo Matiz हर छोटे परिवार की पहली पसंद थी.  

gomechanic

7- Maruti Suzuki Zen 

भारत में मारुति की ये तीसरी कार थी. आज भी Maruti Suzuki Zen को 90 के दशक के कार युग की सबसे अच्छी हैच में से एक के रूप में याद किया जाता है. ज़ेन की सफलता ऐसी थी कि ये भारत की पहली World Car बन गई थी. क्योंकि इसे 1994 से विभिन्न यूरोपीय देशों में भी निर्यात किया गया था. 

gomechanic

8- Maruti Suzuki Gypsy 

भारत की ऑफ़-रोडिंग किंग Maruti Suzuki Gypsy को 1985 में वापस लॉन्च किया गया था. इसने 3 दशकों से अधिक समय तक भारतीय सड़कों पर राज किया था. इसे आज भी भारतीय सेना के अग्रिम पंक्ति के वाहक के रूप में जाना जाता है.  

indianauto

इनमें से आपकी फ़ेवरेट कार कौन सी थी?