90 के दशक में फ़िल्मों की कहानी जितनी समाज से जुड़ी होती थी, उतना ही फ़िल्मों की लोकेशन का भी फ़िल्म को ख़ूबसूरत बनाने में योगदान होता था. यश चोपड़ा की फ़िल्म 'सिलसिला' में स्विट्ज़रलैंड की ख़ूबसूरत वादियों में फ़िल्माया गया वो गाना तो याद होगा. फ़िल्म में कहानी के साथ-साथ लोकेशन पर भी ध्यान दिया जाने लगा.

ऐसी ही कुछ फ़िल्मों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमें कहानी के साथ-साथ लोकेशन ने भी दर्शकों को ख़ूब लुभाया.

1. परदेस, फ़तेहपुर सिकरी से कनाडा और यूएसए

Pardes
Source: fallinginlovewithbollywood

फ़िल्म परदेस के गाने 'ये दिल दीवाना' को कनाडा के एलेक्स फ़्रेज़र ब्रिज में फ़िल्माया गया था. इसके अलावा, लास वेगास, ऋषिकेश, आगरा, ताजमहल, मैसूर सहित अन्य हिस्सों में भी शूटिंग की गई थी.

2. वास्तव- द रियलिटी, मुंबई से स्विट्ज़रलैंड

Vaastav: The Reality
Source: youtube

1999 में आई फ़िल्म वास्तव उस समय की हिट फ़िल्मों में से एक थी. संजय दत्त को इसके लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का फ़िल्मफ़ेयर अवॉर्ड भी मिला था. फ़िल्म को मुंबई के साथ-साथ स्विट्जरलैंड में शूट किया गया था, विशेषकर Thun में.

3. जो जीता वही सिकंदर, कोडैकनाल से

Jo Jeeta Wohi sikandar
Source: ndtv

देहरादून के बोर्डिंग स्कूल की कहानी पर आधारित फ़िल्म इस फ़िल्म को दक्षिणी भारत, ख़ासकर कोडैकनाल और ऊटी के हिस्सों में शूट किया गया था.

4. हम दिल दे चुके सनम, भुज से इटली

Hum Dil De Chuke Sanam
Source: jagran

भंसाली की फ़िल्म 'हम दिल दे चुके सनम' को राजस्थान और गुजरात के कुछ हिस्सों में फ़िल्माया गया था, दूसरे पार्ट की शूटिंग हंगरी, बुडापेस्ट में हुई थी, जिसे जाहिर तौर पर इटली के रूप में दिखाया गया था.

5. दिलवाले दुल्हनियां ले जाएंगे, पंजाब से स्विट्ज़रलैंड

Dilwale Dulhaniya Le Jayenge
Source: awaradiaries

90 के दशक में आई फ़िल्म 'दिलवाले दुल्हनियां ले जाएंगे' की शूटिंग स्विट्जरलैंड और पंजाब के कुछ हिस्सों में हुई थी. दोनों ही फ़ेमस टूरिस्ट प्लेस हैं. पंजाब के पीले सरसों के खेतों में 'कबूतर को बुलाने वाला' सीन हो या स्विट्जरलैंड में 'ज़रा सा झूम लूं' गाना दोनों ही लोकेशन बहुत ही ख़ूबसूरत थीं.

6. दिल से, लद्दाख से केरल

dil se
Source: blogspot

ये 1998 की रोमांटिक थ्रिलर 'दिल से' के गाने 'जिया जले' की शूटिंग लद्दाख केरल के अथिरापल्ली फ़ाल्स में हुई थी. साथ ही 'सतरंगी रे' गाने की शूटिंग लद्दाख के विभिन्न स्थानों में की गई थी. फ़िल्म के लोकप्रिय गाने 'छैया छैया' को तमिलनाडु के ऊटी की नीलगिरी एक्सप्रेस में फ़िल्माया गया था.

7. हम आपके हैं कौन!, कुनूर

Hum Aapke Hain Koun
Source: livemint

90 के दशक में आई हम आपके हैं कौन! की कहानी समाज के हर परिवार को किसी न किसी रूप में ख़ुद से जोड़ती है. इसमें शादियों की रस्मों से लेकर परिवारिक रिश्तों की कहानी को बहुत ही सहजता से दिखाय गया. इस फ़िल्म के गाने 'ये मौसम का जादू' गाने में कुनूर की ख़ूबसूरत वादियों को देखा जा सकता है.

8. माचिस, मनाली

Maachis
Source: bookmyshow

फ़िल्म 'माचिस' के गाने 'चप्पा चप्पा चरखा चले' की शूटिंग हिमाचल प्रदेश के मनाली के सर्द पहाड़ों के बीच की गई थी.

9. मैंने प्यार किया, ऊटी

maine pyar kiya
Source: indianexpress

सलमान ख़ान अभिनीत 'मैंने प्यार किया’ की शूटिंग ऊटी में की गई थी. इसके 'दिल दीवाना बिन सजना के माने ना' गाने में ऊटी की ख़ूबसूरत नदियों और बगीचों को दिखाया गया था.

Entertainment से जुड़े आर्टिकल ScoopwhoopHindi पर पढ़ें.