आमिर ख़ान का बेटा आज़ाद, ऐश्वर्या राय की बेटी आराध्या, ऋतिक रोशन के बेटे हरेन और हिरदान और शाहरुख़ ख़ान का बेटा अबराम, इन सब में एक कनेक्शन है. अरे स्टार किड्स वाला नहीं बल्कि इनके स्कूल का. ये सभी मुंबई के वर्ल्ड फ़ेमस स्कूल Dhirubhai Ambani International School में पढ़ते हैं.

इस स्कूल में अमीर लोगों के ही बच्चे पढ़ते हैं. चलिए जानते हैं ऐसा क्या है जो इस विद्यालय में जो इसे बनाता सेलेब्स की पहली पसंद.  

ये भी पढ़ें: ये हैं वो 10 स्टार किड्स जो फ़िल्मों में एक्टिंग करके नहीं, बल्कि बिज़नेस से कमा रहे हैं करोड़ों 

कब हुई थी शुरुआत

Dhirubhai Ambani International School admission
Source: shiksha

पहले जानते हैं कि धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल की शुरुआत कब हुई थी. इस स्कूल की शुरुआत 2003 में नीता अंबानी ने की थी. इसमें इंटरनेशनल स्टैंडर्ड की क्वॉलिफ़िकेशन बच्चों को दी जाती है. ये बांद्रा ईस्ट के BKC कॉम्प्लेक्स में बना है. इसमें कुल 7 फ़्लोर हैं. यहां LKG से लेकर 12वीं तक की शिक्षा दी जाती है. 

ये भी पढ़ें: डिज़ाइनर शू से लेकर एक्सक्लूसिव लिपस्टिक तक, कुछ ऐसी लग्ज़री लाइफ़ जीती हैं नीता अंबानी 

6 स्टूडेंट पर है एक टीचर

Dhirubhai Ambani International School fee
Source: ummid

लेटेस्ट टेक्नोलॉजी के साथ यहां बच्चों को पढ़ाया जाता है. हर क्लासरूम में AC और प्रोजेक्टर की सुविधा है. यहां अत्याधुनिक प्रयोगशालाएं हैं और शिक्षक-छात्र का अनुपात भी कम है. एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस स्कूल में प्रति 6 छात्रों पर 1 टीचर मौजूद है. इसलिए यहां सभी लोग अपने बच्चों को पढ़ाने का सपना देखते हैं. यहां पर एडमिशन लेना भी बहुत मुश्किल है. इसके लिए बहुत सारे नियम और शर्तों के साथ फ़ार्म भरना होता.

लाखों रुपये है फ़ीस

Dhirubhai Ambani International School
Source: mumbaimirror

स्कूल की सुविधाओं के हिसाब से इसकी फ़ीस भी बहुत अधिक है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, यहां LKG- 7वीं क्लास तक की फ़ीस 1,70,000 रुपये सालाना है. विभिन्न बोर्ड के हिसाब से 8-12वीं क्लास तक के बच्चों की फ़ीस 4-12 लाख रुपये सालाना है. साथ ही एडमिशन के लिए लाखों रुपये डिपॉजिट भी करने पड़ते हैं. 

इंडिया के टॉप 10 स्कूल में है शामिल  

Dhirubhai Ambani International School neeta ambani
Source: educationworld

धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल की गिनती इंडिया के टॉप 10 स्कूल में होती है. प्लेग्राउंड की बात करें तो यहां टेनिस, बास्केटबॉल कोर्ट के साथ ही आउटडोर स्पोर्ट्स के लिए ढेरों ऑप्शन्स हैं. प्ले ग्राउंड 2.3 एकड़ में फैले हैं. स्कूल में मेडिकल सेंटर भी है जो हमेशा चालू रहता है. कैफ़ेटेरिया भी बहुत बड़ा है जहां नॉन-वेज और वेज दोनों तरह के भोजन परोसे जाते हैं. 

अब तो आप समझ ही गए होंगे क्यों सेलेब्स के बच्चे यहां पढ़ने जाते हैं?