फ़िल्मी पर्दे पर एक प्रेमी अपनी प्रेमिका के लिए ज़माने से लड़ जाता है. उसकी ख़्वाहिश के लिए अपना सब कुछ क़ुरबान कर देता है. वो न सिर्फ़ उसको चाहता है, बल्कि उसकी चाहतों को भी समझता है. इसलिए वो हमारा हीरो होता है. मगर वही हीरो क्या असल ज़िंदगी में भी ऐसा होता है? इस सवाल का 'हां' या 'न' में जवाब नहीं दिया जा सकता है. मगर बॉलीवुड (Bollywood) एक्ट्रेस अंजू महेंद्रू (Anju Mahendru) और राजेश खन्ना (Rajesh Khanna) की लव स्टोरी (Love Story) में इस सवाल का जवाब ज़रूर तलाशा जा सकता है.

Anju Mahendru
Source: iwmbuzz

ये भी पढ़ें: परेश रावल की मोहब्बत का वो क़िस्सा, जब बॉस की बेटी को देखकर बोले- 'यही बनेगी मेरी पत्नी'

अंजू ने 70-80 के दशक में कई फ़िल्मों में काम किया था. कहते हैं कि उनका उस वक़्त सुपरस्टार राजेश खन्ना के साथ अफ़ेयर था. राजेश खन्ना एक रोमांटिक हीरो के तौर पर लोगों के दिलों पर राज कर रहे थे. मगर राजेश खन्ना को अंजू से प्यार था. दोनों एक रिलेशनशिप में थे. कहते हैं कि क़रीब 7 साल तक दोनों की लव स्टोरी चली. मगर जब राजेश ने शादी का प्रस्ताव रखा, तो अंजू ने साफ़ इन्कार कर दिया. 

rajesh khanna and anju
Source: bollywoodlife

मगर सवाल ये है कि आख़िर जब दोनों एक-दूसरे से प्यार करते थे, तो फिर अंजू ने शादी के लिए हां क्यों नहीं किया?

राजेश खन्ना (Rajesh Khanna) और अंजू महेंद्रू (Anju Mahendru) की लव स्टोरी

1966 में अंजू महेंद्रू एक स्ट्रगलिंग एक्ट्रेस थीं. उस दौरान उनकी मुलाकात राजेश खन्ना से हुई. राजेश और अंजू दोनों ही एक-दूसरे पर जान छिड़कते थे. अंजू इस कदर राजेश खन्ना से प्यार करती थीं कि वो उनकी हर बात मान लेती थीं. शायद यही वजह थी कि राजेश भी उनसे बेइंतिहा मोहब्बत करने लगे थे. 

Rajesh khanna
Source: bollywoodshaadis

यहां तक कि अंजू की मां को भी राजेश खन्ना पसंद थे. वो चाहती थीं कि अंजू उनसे शादी कर ले. राजेश खन्ना भी अंजू से शादी करना चाहते थे. माना जाता है कि दोनों लिव-इन रिलेशनशिप में थे. मगर जब राजेश खन्ना ने अंजू को शादी के लिए प्रपोज़ किया, तो उन्होंने इन्कार कर दिया.  

अंजू ने बताया राजेश खन्ना को मूडी और रूढ़िवादी इंसान

अंजू, राजेश से प्यार तो करती थीं, मगर इस रिलेशनशिप में उनका अनुभव बेहद कड़वा था. इसके पीछे वजह राजेश का खन्ना का व्यवहार था. इस बात को ख़ुद अंजू ने एक इंटरव्यू के दौरान बताया. उन्होंने कहा कि राजेश बेहद मूडी और चिड़चिड़े थे. हमेशा तनाव में रहते थे. साथ ही वो रूढ़िवादी भी थे. 

love story
Source: wingsdailynews

उन्होंने बताया कि वो हर बात पर चिढ़ते थे. अगर वो स्कर्ट पहनती थीं तो राजेश खन्ना उन्हें टोकते हुए कहते थे कि तुमने साड़ी क्यों नहीं पहनी? अगर वो साड़ी पहनती थीं तो कहते थे कि तुम भारतीय नारी लुक को प्रोजेक्ट कर रही हो? ऐसे में उन्हें समझना मुश्किल था. 

अंजू का ये भी कहना था कि राजेश खन्ना की वजह से उनके करियर को काफ़ी नुक़सान हुआ. वो उन्हें काम नहीं करने देते थे. इन सब चीज़ों से वो तंग आ चुकी थीं. ऐसे में जब 1971 में राजेश खन्ना ने उन्हें शादी के लिए प्रपोज़ किया, तो उन्होंने साफ़ मना कर दिया. 

anju
Source: hamaraphotos

बता दें, अंजू महेंद्रू (Anju Mahendru) से ब्रेकअप के बाद राजेश खन्ना ने 1973 में डिंपल कपाड़िया से शादी कर ली थी.