बॉलीवुड में इन दिनों अच्छी कॉमेडी फ़िल्म (Comedy Movies) नहीं बन रही हैं. जो एक-आध बन भी रही हैं तो उन्हें ना ही देखा जाए तो अच्छा. बात करें पहले के ज़माने की तो उनमें से कुछ ऐसी फ़िल्में हैं जिन्हें कभी भी देखो मन ख़ुश हो जाता है.

Basu Chatterjee Best Comedy Movies
blogspot

मशहूर फ़िल्ममेकर बासु चटर्जी (Basu Chatterjee) ऐसी ही फ़िल्में बनाते थे. उनकी कॉमेडी फ़िल्में ऐसी थी कि जिन्हें देख कर आज भी उदास मन खिल उठता है. इन्हें टाइमलेस कॉमेडी का अवॉर्ड दिया जा सकता है. चलिए मिलकर एक नज़र इनकी बेस्ट कॉमेडी फ़िल्मों पर भी डाल लेते हैं.

ये भी पढ़ें: IMDb Rating: ये हैं वो टॉप 10 बॉलीवुड कॉमेडी मूवीज़, जो अपनी दमदार कहानी के लिए भी हैं मशहूर

1. पिया का घर (Piya Ka Ghar)

Piya Ka Ghar movie

Dailymotion

जया बच्चन और अनिल धवन स्टारर ये कॉमेडी-ड्रामा थी. इसमें सपनों के शहर मुंबई में रहने वाले एक परिवार के संघर्ष की कहानी थी. मशहूर गाना ‘ये जीवन है…’ इसी मूवी का था.

rajnigandha movie
Scroll.in

ये एक रोमांटिक कॉमेडी थी जिसमें अमोल पालेकर, विद्या सिन्हा और दिनेश ठाकुर जैसे कलाकार थे. इसमें एक लव ट्रायंगल था. इसने दो फ़िल्मफ़ेयर और एक नेशनल अवॉर्ड जीता था.

3. हमारी बहू अलका (Hamari Bahu Alka)

Hamari Bahu Alka
pinimg

राकेश रोशन, उत्पल दत्त और बिंदिया गोस्वामी जैसे कलाकारों से सजी ये फ़िल्म आपको ज़रूर देखना चाहिए. फ़िल्म में एक लड़का जो पढ़ाई कर रहा होता है उसका विवाह हो जाता है. मगर दोनों का नया-नया विवाह होता है तो वो एक-दूसरे के साथ भागने का प्लान बनाते हैं.

Comedy Movies

4. शौकीन (Shaukeen)

shaukeen movie
twimg

ये भी एक मज़ेदार फ़िल्म थी. इसमें तीन बुज़र्गों की स्टोरी है जो एक नौजवान लड़की से प्रेम करते हैं. इसमें अशोक कुमार, उत्पल दत्त, एक हंगल और मिथुन जैसे स्टार थे.

5. चमेली की शादी (Chameli Ki Shaadi)

Chameli Ki Shaadi
kafaltree

इससे फ़नी कॉमेडी मूवी कोई हो ही नहीं सकती. यकीन न हो तो एक बार इसे ज़रूर देखना. अनिल कपूर, अमृता सिंह ने लीड रोल निभाया था. फ़िल्म में एक नया-नया पहलवान का शागिर्द प्यार में पड़ जाता है. लड़की का पिता इनके खिलाफ हो इन्हें एक होने से रोकता है.

6. छोटी सी बात (Chhoti Si Baat)

Chhoti Si Baat
amazon

अशोक कुमार ने इस फ़िल्म में एक लव गुरू का रोल प्ले किया था. ये अमोल पालेकर को मूवी में उनके प्यार विद्या सिन्हा को पाने में मदद करते हैं. इस नायिका के पीछे असरानी भी हाथ धोकर पड़े हुए होते हैं.

7. चितचोर (Chitchor)

Chitchor
rediff

बासु चटर्जी की इस मूवी को 2 नेशनल फ़िल्म अवॉर्ड मिले थे. इसमें अमोल पालेकर, ज़रीना वहाब और विजयेंद्र थे. ये भी एक लव टॉयएंगल था. इसकी रीमेक मैं प्रेम की दीवानी हूं बॉक्स ऑफ़िस पर फ़ेल हो गई थी.

8. खट्टा मीठा (Khatta Meetha)

ये एक और कालजयी कॉमेडी मूवी है जिसमें एक बुज़ुर्ग कपल की कहानी है. इनका परिवार है और ये एक होना चाहते हैं. इसमें अशोक कुमार और राकेश रोशन भी थे. फ़िल्म काफ़ी मज़ेदार थी. इसी का दूसरा वर्ज़न गोलमाल 3 के रूप में बनाया गया. ये हिट तो था पर इसमें खट्टा मीठा जैसी बात नहीं थी.

9. बातों-बातों में (Baton Baton Mein)

Baton Baton Mein
amazon

अमोल पालेकर और टीना मुनीम ने इस फ़िल्म में लीड रोल प्ले किया था. ये एक रोमांटिक कॉमेडी थी. इसमें एक मॉर्डन कपल था जो अपनी शादीशुदा ज़िंदगी में पैरेंट्स के दखल से परेशान थे.

10. मन पसंद (Man Pasand)

man pasand 1980
Twitter

गिरीश कर्नाड, महमूद, देव आनंद और टीना मुनीम जैसे स्टार्स से सजी ये फ़िल्म आपको ज़रूर देखनी चाहिए. इसमें एक लड़की के प्रेम में दो लड़के थे जो उसे पाने के लिए शर्त भी लगा लेते हैं.

ये बॉलीवुड की क्लासिक कॉमेडी फ़िल्मों में से एक हैं.