हिंदी सिनेमा में कई दशक गुज़र चुके हैं, इन गुज़रते दशकों में सिनेमा का रंग-रूप और कलेवर बहुत बदला है. हिंदी फ़िल्मों की कहानियों में भी काफ़ी बदलाव आए हैं. इन बदलावों को दर्शकों ने सराहा भी है. ये बदलाव सामाजिक परिदृश्य पर भी खरे उतरे हैं. एक दौर था जब फ़िल्मों में एक हीरो, हीरोइन, विलेन और हीरोइन के मां-बाप या हीरो के दोस्त को लेकर फ़िल्में बनती थीं. उसके बाद मल्टी स्टारर फ़िल्में बनने लग गईं और आज छोटे-छोटे शहरों की कहानियों के साथ-साथ बायोपिक की ओर भी सिनेमा अपना रुख़ कर चुका है.


आज हम आपके लिए 2010 से 2019 तक की फ़िल्मों की लिस्ट लाए हैं, जो इस दशक में फ़िल्मों में बदलाव लाने के साथ-साथ आपकी फ़ेवरेट भी रही हैं:

1. राज़ी

razi
Source: news18

मेघना गुलज़ार की फ़िल्म 'राज़ी' एक जासूस की ज़िंदगी पर आधारित थी. इसमें भारतीय जासूस की आलिया भट्ट ने भूमिका निभाई थी. इस एक किरदार में उन्होंने पत्नी, बहू और बेटी के रिश्तों को भी बख़ूबी दर्शाया था. आलिया भट्ट के पति और पाकिस्तान के पुलिस ऑफ़िसर के रोल में विक्की कौशल भी थे.

2. धोबी घाट

dhobi ghaat
Source: imdb

इस फ़िल्म में चार ऐसे किरदार हैं, जिनका एक-दूसरे से कोई रिश्ता नहीं है मगर उनका आपस में रिश्ता बन जाता है. फ़िल्म में आमिर ख़ान, प्रतीक बब्बर, मोनिका डोगरा, कीर्ति मल्होत्रा, किटटू गिडवानी, नफ़ीसा ख़ान मुख्य भूमिका में हैं.

3. गो गोवा गॉन

go goa gone
Source: voot

बॉलीवुड की पहली ज़ॉम्बी कॉमेडी थी. इसका 'बाबाजी की बूटी' गाना सुपरहिट हुआ था. इसके अलावा 'ख़ून चूसने तू आया ख़ून चूसने ब्लडी मंडे क्यों आया ख़ून चूसने' भी बहुत फ़ेमस हुआ था. इसमें कुणाल खेमू, वीर दास, सैफ़ अली ख़ान और आनंद तिवारी मुख्य भूमिका में थे.

4. दिल धड़कने दो

dil dhadakne do
Source: dnaindia

दिल धड़कने दो आज के युग की फ़ैमिली ड्रामा थी. इसकी निर्देशक ज़ोया अख़्तर और निर्माता रितेश शिदवानी और फ़रहान अख़्तर थे. इसमें अनिल कपूर, फ़रहान अख़्तर, शेफ़ाली शाह, प्रियंका चोपड़ा, रणवीर सिंह, अनुष्का शर्मा और राहुल बोस मुख्य भूमिका में थे.

5. शिप ऑफ़ थीसियस

Ship of Theseus
Source: indianexpress

फ़िल्म शिप ऑफ़ थीसियस आनंद गांधी द्वारा निर्देशित और अभिनेता सोहम शाह द्वारा निर्मित 2013 में आई थी. इसमें आदिया अल-कशेफ़, नीरज काबी सोहम शाह ने किया था. अप्रैल 2014 में 61वें नेशनल फ़िल्म अवॉर्ड में इस फ़िल्म को सर्वश्रेष्ठ फ़िल्म का पुरस्कार मिला था.

6. तितली

Titli
Source: yashrajfilms

फ़िल्म तितली एक फ़ैमिली ड्रामा थी. फ़िल्म दिल्ली में कार लूटने का काम करने वाले तीन भाइयों की कहानी है जो गरीबी के कारण अपराध की दुनिया में चले जाते हैं और अब ये काम उनके लिये एक आम ज़िन्दगी का हिस्सा बन जाता है. इसे कन्नू बहल द्वारा लिखित और निर्देशित किया गया था. इसके अलावा यश राज फ़िल्म्स के बैनर तले दिबाकर बनर्जी प्रोडक्शंस और आदित्य चोपड़ा द्वारा सह-निर्मित किया गया था. इसमें रणवीर शौरी, शिवानी रघुवंशी, अमित सियाल और शंशाक अरोड़ा मुख्य भूमिका में थे.

7. तुम्बाड़

Tumbbad
Source: amazon

तुम्बाड़, महाराष्ट्र के एक गांव की काल्पनिक कहानी है. इसका निर्देशन राही अनिल बर्वे और सह-निर्देशन आदेश प्रसाद ने किया था. इसके निर्माता सोहम शाह, आनंद एल राय, मुकेश शाह और अमिता शाह थे, लेकिन सोहम शाह ने फ़िल्म में मुख्य भूमिका भी निभाई थी.

8. आंखों देखी

Aankhon Dekhi
Source: wordpress

'आंखों देखी' रजत कपूर निर्देशित और लिखित फ़ैमिली ड्रामा है. इसके निर्माता मनीष मुंद्रा हैं. फ़िल्म में मुख्य भूमिका में संजय मिश्रा और रजत कपूर हैं.

9. मुक्ति भवन

Mukti Bhawan
Source: fastbee24

ये फ़िल्म परिवार के नाज़ुक क्षणों में संबंधों को नए रूप में परिभाषित करती है. परिवार के सदस्य एक-दूसरे के क़रीब आते हैं और रिश्तों के मायने बदल जाते हैं. फ़िल्म के निर्देशक शुभाशीष भूटियानी और निर्माता संजय भूटियानी और साजिदा शर्मा थे. फ़िल्म में आदिल हुसैन, ललित बहल और पालोमी घोष ने मुख्य भूमिका निभाई थी.

10. दंगल

Dangal
Source: india

ये फ़िल्म हरियाणा की पहलवान गीता और बबीता फोगाट की ज़िंदगी पर आधारित थी. इसका निर्माण आमिर ख़ान और निर्देशन-लेखन नितीश तिवारी ने किया था. इस फ़िल्म में मुख्य किरदार में आमिर ख़ान, साक्षी तंवर, फ़ातिमा सना शेख़, ज़ायरा वसीम, सान्या मल्होत्रा और सुहानी भटनागर थीं.

11. बधाई हो!

Badhaai Ho
Source: hotstar

बधाई हो अमित रविंद्रनाथ शर्मा द्वारा निर्देशित कॉमेडी ड्रामा फ़िल्म है. फ़िल्म में आयुष्मान खुराना, नीना गुप्ता, गजराज राव और सान्या मल्होत्रा हैं. इसमें नीना गुप्ता ने आयुष्मान खुराना की मां का किरदार निभाया है.

12. आर्टिकल 15

Article 15
Source: timesofindia

फ़िल्म आर्टिकल 15 ज़ी स्टूडियो और बनारस मीडिया वर्क्स द्वारा निर्मित और अनुभव सिन्हा द्वारा निर्देशित थी. फिल्म गौरव सोलंकी और अनुभव सिन्हा ने लिखी थी. इसमें आयुष्मान खुराना, ईशा तलवार, सयानी गुप्ता, कुमुद मिश्रा और मनोज पाहवा मुख्य भूमिका में थे. ये फ़िल्म भारतीय संविधान के अनुच्छेद 15 पर आधारित है, जो धर्म, जाति, लिंग और जन्म स्थान के आधार पर भेदभाव को रोकती है.

13. मर्द को दर्द नहीं होता

Mard Ko Dard Nahi Hota
Source: newonnetflix

इस फ़िल्म से मैंने प्यार किया की सुमन यानि भाग्यश्री के बेटे अभिमन्यु दासानी ने डेब्यू किया था. इसमें राधिका मदान, महेश मांजरेकर और जिमित त्रिवेदी मुख्य भूमिका में थे. इस फ़िल्म में Congenital Insensitivity To Pain नाम की बीमारी दिखाई गई है, जो बहुत कम लोगों में देखने को मिलती है जिसे ये बीमारी होती है उसे फ़िज़िकल पेन नहीं पता चलता है.

14. अंधाधुन

Andhadhun
Source: imdb

अंधाधुन श्रीराम राघवन द्वारा निर्देशित रोमांटिक, कॉमेडी और रहस्यात्मक फ़िल्म थी. इसमें आयुष्मान खुराना, तबु और राधिका आप्टे ने मुख्य भूमिका निभाई थी. इस फ़िल्म के लिए आयुष्मान खुराना को नेशनल अवॉर्ड से भी नवाज़ा गया था.

15. गली बॉय

Gully Boy
Source: twitter

गली बॉय अंडरग्राउंड रैपर की कहानी है. इसका लेखन-निर्देशन ज़ोया अख़्तर ने किया था. फ़िल्म में रणवीर सिंह, आलिया भट्ट, विजय राज, अमृता सुभाष और कल्की कोचलीन मुख्य भूमिका में थे. टाइगर बेबी और एक्सेल एंटरटेनमेंट ने मिलकर इसका निर्माण किया था.

16. अक्टूबर

October
Source: bollywoodlife

फ़िल्म 'अक्टूबर' रोमांटिक ड्रामा थी. इसे शूजित सरकार ने निर्देशित किया था. इसमें वरुण धवन और बनिता संधू मुख्य भूमिका में थे.

17. न्यूटन

Newton
Source: thirdi

फ़िल्‍म की कहानी नक्‍सल प्रभावित इलाके में सालों बाद इलेक्‍शन कराने पर आधारित थी. इस फ़िल्‍म में राजकुमार राव, पंकज त्रिपाठी, संजय मिश्रा, अंजली पाटिल जैसे कलाकार थे. 'न्‍यूटन' को फ़िल्‍म फ़ेडरेशन ऑफ़ इंडिया की तरफ़ से ऑस्‍कर अवॉर्ड्स में 'बेस्‍ट फ़ॉरेन फ़िल्‍म' की श्रेणी के लिए भेजा गया था, हालांकि ये फ़िल्म अवॉर्ड जीतने में विफ़ल रही थी.

18. अ डेथ इन द गंज

A Death in the Gunj
Source: filmaffinity

कई फ़िल्म फ़ेस्टिवल में इस फ़िल्म को काफ़ी अच्छा रिस्पॉन्स मिला था. इस फ़िल्म में विक्रांत मैसी, रणवीर शौरी, जिम सार्भ और कल्कि कोचलिन मुख्य भूमिका में थे. इस फ़िल्म में विक्रांत मैसी ने अपने दमदार अभिनय से लोगों को चौंका दिया था. फ़िल्म का डायरेक्शन कोणकोणा सेन शर्मा ने किया था.

19. डियर ज़िंदगी

Dear Zindagi
Source: economictimes

डियर ज़िन्दगी गौरी शिंदे द्वारा लिखित और निर्देशित थी. फ़िल्म का निर्माण गौरी ख़ान, करन जौहर और गौरी शिंदे ने किया था. इसे रेड चिलीज़ एंटरटेनमेंट, धर्मा प्रोडक्शंस, और होप प्रोडक्शंस के बैनर तले प्रोड्यूस किया गया था. आलिया भट्ट ने फ़िल्म में मुख्य भूमिका निभाई था, जबकि शाहरुख़ ख़ान, कुणाल कपूर और अली ज़फ़र ने अन्य सहायक भूमिकाओं में थे.

20. उड़ता पंजाब

Udta Punjab
Source: youtube

थ्रिलर ड्रामा फ़िल्म उड़ता पंजाब का निर्देशन अभिषेक चौबे ने किया था. इसमें मुख्य किरदार में शाहिद कपूर, दिलजीत दोसांज, करीना कपूर और आलिया भट्ट थीं. ये फ़िल्म पंजाब में युवा आबादी द्वारा नशीली दवाओं के दुरुपयोग और उससे जुड़े विभिन्न षड़यंत्रों पर आधारित थी. फ़िल्म के निर्माता शोभा कपूर, एकता कपूर, अनुराग कश्यप, विक्रमादित्य मोटवानी, समीर नायर, मधु मनतेना और अमन गिल थे.

21. निल बटे सन्नाटा

Nil Battey Sannata
Source: mapsofindia

निल बट्टे सन्नाटा को अंग्रेज़ी में 'द न्यू क्लासमेट' के नाम से जारी किया गया था, अश्विनी अय्यर तिवारी द्वारा निर्देशित ये फ़िल्म मां-बेटी की कहानी पर आधारित थी. कलर येलो प्रोडक्शंस और जेएआर पिक्चर्स के बैनर तले आनंद एल राय, अजय राय और एलन मैकएलेक्स द्वारा निर्मित इस फ़िल्म को अश्विनी अय्यर, नीरज सिंह, प्रांजल चौधरी और नितिश तिवारी ने लिखा है. फ़िल्म में स्वरा भास्कर, रिया शुक्ला, पंकज त्रिपाठी और रत्ना पाठक शाह मुख्य भूमिका में थे.

22. कपूर एंड संस

Kapoor & Sons
Source: savemoney

कपूर एंड संस रोमांटिक ड्रामा फ़िल्म थी. इसका निर्देशन शकुन बत्रा और निर्माण करन जौहर ने किया था. इसमें सिद्धार्थ मल्होत्रा, ऋषि कपूर, रजत कपूर, रत्ना पाठक शाह, फ़वाद ख़ान और आलिया भट्ट ने मुख्य भूमिका निभाई थी.

23. अलीगढ़

aligarh
Source: dailymotion

हंसल मेहता द्वारा निर्देशित फ़िल्म अलीगढ़ श्रीनिवास रामचन्द्र सिरस के जीवन पर आधारित थी, जिसे नौकरी से उनके समलैंगिक होने के कारण हटा दिया गया था. इस फ़िल्म में मनोज बाजपेयी, राजकुमार राव और आशीष विद्यार्थी ने मुख्य भूमिका निभाई थी.

24. मसान

masaan
Source: medium

बनारस की पटकथा पर आधारित इस फ़िल्म का निर्देशन नीरज घेवन ने किया था. इसमें संजय मिश्रा, ऋचा चड्ढा, विक्की कौशल और श्वेता त्रिपाठी मुख्य किरदार में थे.

25. एनएच-10

nh-10
Source: amazon

एन एच 10 क्राइम थ्रिलर फ़िल्म थी जिसका निर्देशन नवदीप सिंह द्वारा किया गया था. इसमें अनुष्का शर्मा और नील भूपलम मुख्य भूमिका में थे. इसके साथ अनुष्का शर्मा ने प्रोडक्शन में अपना डेब्यू किया था. इस फ़िल्म को फ़ैंटम फ़िल्म्स और इरोस इंटरनेशनल ने भी निर्मित किया था.

26. दम लगा के हईशा

Dum Laga Ke Haisha
Source: wordpress

फ़िल्म दम लगा के हईशा का निर्देशन शरत कटारिया ने किया था. इसमें मुख्य भूमिका में आयुष्मान खुराना और भूमि पेडनेकर ने निभाई है. इसके निर्माता आदित्य चोपड़ा और मनीष शर्मा थे. फ़िल्म में एक मोटी लड़की की ज़िंदगी के उतार-चढ़ाव को दिखाया गया था.

27. पीकू

Piku
Source: bookmyshow

पीकू एक बंगाली परिवार की कहानी थी, जिसमें पिता के रोल में अमिताभ बच्चन थे और बेटी के किरदार में दीपिका पादुकोण थीं. इसमें अमिताभ बच्चन को कब्ज़ की बीमारी थी, उसी के ईर्द-गिर्द घूमती ये फ़िल्म लोगों को ख़ूब पसंद आई थी. इसके निर्देशक शूजित सरकार थे.

28. हैदर

haider
Source: amazon

हैदर क्राइम ड्रामा फिल्म थी, जो विशाल भारद्वाज द्वारा लिखित, निर्मित और निर्देशित है और बशरत पीर द्वारा लिखी गई थी. फ़िल्म में शाहिद कपूर, तबु, श्रद्धा कपूर और के के मेनन मुख्य भूमिका में थे. ये फ़िल्म विलियम शेक्सपियर की हैमलेट पर आधारित थी.

29. क्वीन

queen
Source: bookmyshow

विकास बहल द्वारा निर्देशित क्वीन एक ड्रामा फ़िल्म थी. इसमें कंगना रनौत और राजकुमार राव मुख्य भूमिका में थे. इसमें एक ऐसी सीधी सादी लड़की की कहानी थी, जो अकेले ही अपने हनीमून पर चली जाती है.

30. हाईवे

highway
Source: bookmyshow

फ़िल्म हाईवे इम्तियाज़ अली द्वारा लिखित और निर्देशित थी. इसे साजिद नाडियाडवाला द्वारा निर्मित किया गया था. फ़िल्म में रणदीप हुड्डा और आलिया भट्ट मुख्य भूमिका में थे. फ़िल्म को 64वें बर्लिन इंटरनेशनल फ़िल्म फ़ेस्टिवल में प्रदर्शित किया गया था.

31. द लंच बॉक्स

The Lunchbox
Source: movieguide

द लंच बॉक्स रितेश बत्रा द्वारा निर्देशित और गुनीत मोंगा, अनुराग कश्यप और अरुण रंगाचारी द्वारा निर्मित फ़िल्म थी. फ़िल्म को एक साथ कई सिनेमा हॉल में रिलीज़ किया गया था. इसमें इरफ़ान ख़ान, निमरत कौर और नवाज़ुद्दीन सिद्दीक़ी ने मुख्य भूमिका निभाई थी. फ़िल्म को 2013 के कान फ़िल्म फ़ेस्टिवल में भी प्रदर्शित किया गया था. इस फ़िल्म को 'ग्रांड रेल डी' अवॉर्ड से नवाज़ा गया था. ये फ़िल्म 2013 के टोरंटो अन्तर्राष्ट्रीय फ़िल्म फ़ेस्टिवल में जारी की गई थी.

32. लूटेरा

lootera
Source: jiosaavn

लूटेरा को विक्रमादित्य मोटवानी ने निर्देशित किया था. इसकी कहानी 'ओ हेनरी' की कहानी 'द लास्ट लीफ़' पर आधारित थी. इसे 1950 के दशक पर आधारित बनाया गया था. इस फ़िल्म में मुख्य भूमिका में रणवीर सिंह और सोनाक्षी सिन्हा थे. फ़िल्म के निर्माता अनुराग कश्यप, एकता कपूर, शोभा कपूर और विकास बहल थे.

33. इंग्लिश-विंग्लिश

English Vinglish
Source: bollywoodhungama

गौरी शिंदे द्वारा निर्देशित इंग्लिश विंग्लिश कॉमेडी-ड्रामा फ़िल्म थी, इसकी कहानी शशि नाम की एक महिला के इर्द-गिर्द घूमती है. इस फ़िल्म में मुख्य कलाकार श्रीदेवी थीं और फ़िल्म की कहानी डायरेक्टर गौरी शिंदे की मां से मिलती-जुलती थी. इसमें फ़्रांसीसी अभिनेता मेहदी नेब्बू, आदिल हुसैन और प्रिया आनंद ने मुख्य भूमिका निभाई थी. अमिताभ बच्चन ने भी फ़िल्म गेस्ट अपीयरेंस दिया था.

34. विकी डोनर

Vicky Donor
Source: erosnow

शुजित सरकार द्वारा निर्देशित फ़िल्म विकी डोनर एक स्पर्म डोनर की कहानी थी. इसके निर्माता जॉन अब्राहम थे. फ़िल्म में मुख्य भूमिका में आयुष्मान खुराना, यामी गौतम और अन्नू कपूर थे.

35. गैंग्स ऑफ़ वासेपुर

Gangs of Wasseypur 1 and 2
Source: indiatoday

अनुराग कश्यप द्वारा लिखित, निर्मित और निर्देशित गैंग्स ऑफ़ वासेपुर धनबाद, झारखंड के कोयला माफ़िया और तीन आपराधिक परिवारों के बीच के संघर्ष की कहानी थी. फ़िल्म के पहले भाग में मनोज वाजपेयी, ऋचा चड्ढा, रीमा सेन, तिग्मांशु धूलिया, पंकज त्रिपाठी जैसे कलाकार थे. दूसरे भाग में मनोज वाजपेयी के स्थान पर नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी मुख्य भूमिका में थे.

36. कहानी

Kahaani
Source: dvdplanetstore

शुजॉय घोष द्वार निर्देशित कहानी एक मिस्ट्री ड्रामा थी, जिसमें विद्या बालन, परमब्रत चटर्जी और नवाज़ुद्दीन सिद्दीक़ी मुख्य भुमिका में थे. इसका सीक्वेल 2016 में कहानी -2 के नाम से आया था.

37. बर्फ़ी!

Barfi!
Source: rahulbalyan

बर्फ़ी! रोमांटिक कॉमेडी थी, जिसके लेखक, निर्देशक और सह-निर्माता अनुराग बासु थे. 1970 के दशक में घटित फ़िल्म की कहानी दार्जिलिंग के एक गूंगे और बहरे व्यक्ति मर्फ़ी 'बर्फ़ी' जॉनसन की कहानी थी. फ़िल्म में मुख्य भूमिका में रणबीर कपूर, प्रियंका चोपड़ा और इलियाना डी'क्रूज़ थीं. इनके साथ सौरभ शुक्ला, आशीष विद्यार्थी और रूपा गांगुली भी थीं.

38. डेली-बेली

Delhi Belly
Source: netflix

अक्षत वर्मा लिखित और अभिनय देओ द्वारा निर्देशित फ़िल्म डेली-बेली एक ब्लैक कॉमेडी फ़िल्म थी. इसमें इमरान ख़ान, वीर दास और कुणाल रॉय कपूर मुख्य भूमिका में थे. इसके निर्माता आमिर ख़ान, किरण राव, रॉनी स्क्रूवाला और राज शाह थे.

39. I Am

 I Am
Source: twitter

I Am 2011 में आई ओनिर की भारतीय एंथोलॉजी फ़िल्म थी. इसमें चार छोटी-छोटी कहानियां थी, जिनमें उमर, अफ़िया, अभिमन्यु, और मेघा थी. हर एक कहानी वास्तविक जीवन की कहानियों पर आधारित थी. फ़िल्म को 6 अलग-अलग भाषाओं हिंदी, अंग्रेज़ी, कन्नड़, मराठी, बंगाली और कश्मीरी में थी. इसका निर्देशन ओनिर ने किया था. इसको ओनिर ने ही संजय सूरी के साथ निर्मित किया था. इसमें नंदिता दास, राहुल बोस, संजय सूरी, अनुराग बासु और राधिका आप्टे मुख्य भूमिका में थे.

40. रॉकस्टार

Rockstar
Source: timesofindia

रॉकस्टार का निर्देशन इम्तियाज़ अली ने किया था, इसमें एक आम आदमी के रॉकस्टार बनने की कहानी थी. इसमें रणबीर कपूर और नर्गिस फ़ाख़री मुख्य भूमिकाओं में थे. फ़िल्म का संगीत ए आर रहमान ने दिया था.

41. ज़िंदगी न मिलेगी दोबारा

Zindagi Na Milegi Dobara
Source: amazon

ज़िन्दगी न मिलेगी दोबारा ज़ोया अख्तर द्वारा निर्देशित दोस्ती पर आधारित एक फ़िल्म थी. इसमें ऋतिक रोशन, फ़रहान अख़्तर और अभय देयोल थे. इनके साथ सहायक भूमिका में नसीरुद्दीन शाह, कैटरीना कैफ़ और कल्कि कोच्लिन भी थीं.

42. इश्क़िया

Ishqiya
Source: venkatarangan

अभिषेक चौबे द्वारा निर्देशित इस फ़िल्म को 34वें काहिरा अंतर्राष्ट्रीय फ़िल्म समारोह में स्क्रीनिंग के लिए चुना गया था. इसके निर्माता रमन मारू और विशाल भारद्वाज थे. इसमें नसीरूद्दीन शाह, विद्या बालन, अरशद वारसी और आदिल हुसैन मुख्य भूमिका में थे.

43. लव, सेक्स और धोखा

Love Sex Aur Dhokha
Source: youtube

लव सेक्स और धोखा एंथोलॉजी ड्रामा फ़िल्म थी, जिसे दिबाकर बनर्जी द्वारा निर्देशित और बनर्जी और कनु ढल द्वारा लिखा गया था. एएलटी एंटरटेनमेंट के बैनर तले एकता कपूर, शोभा कपूर और प्रिया श्रीधरन द्वारा संयुक्त रूप से निर्मित किया गया था. फ़िल्म में अंशुमान झा, नुशरत भरुचा, राजकुमारी राव, नेहा चौहान, अमित सियाल, हेर्री टंगरी और आशीष शर्मा शामिल थे.

44. बैंड बाजा बारात

Band Baaja Baaraat
Source: quirkybyte

बैंड बाजा बारात दो वेडिंग प्लानर्स की कहानी थी. इससे रणवीर सिंह ने अपना डेब्यू किया था. इनके साथ अनुष्का शर्मा थीं. इसके निर्देशक मनीष शर्मा की ये पहली फ़िल्म थी. इसके निर्माता आदित्य चोपड़ा थे.

45. उड़ान

Udaan
Source: youtube

उड़ान विक्रमादित्य मोटवाने द्वारा निर्देशित एक ड्रामा फ़िल्म थी. इसका निर्माण संजय सिंह, अनुराग कश्यप और रॉनी स्क्रूवाला ने अपनी प्रोडक्शन कंपनियों अनुराग कश्यप फ़िल्म्स और यूटीवी स्पॉटबॉय के तहत किया था. इसमें नवोदित अभिनेता रजत बरमेचा, रोनित रॉय, अयान बोरडिया, राम कपूर, मनजोत सिंह और आनंद तिवारी ने अभिनय किया था.

इनमें से अगर कोई मूवी रह गई है तो फ़टाफ़ट साल ख़त्म होने से पहले देख लो.

Entertainment से जुड़े आर्टिकल ScoopwhoopHindi पर पढ़ें.