बड़े बजट की फ़िल्में हमेशा से ही आकर्षण का केंद्र रही हैं फिर चाहे बात 'बाहुबली सीरीज़' की हो या फिर 'धूम-3' की. इसलिए इन्हें थिएटर देखने आने वाले फ़ैंस की भी भीड़ उमड़ने की उम्मीद रहती है. 

मगर अतीत में कुछ ऐसी फ़िल्में बन चुकी हैं जिनका बजट उस दौर के हिसाब से बहुत अधिक था मगर उनका जादू दर्शकों पर नहीं चल सका. वो बॉक्स ऑफ़िस पर पहले ही सप्ताह में पानी भरती दिखाई दीं. आइए जानते हैं कुछ ऐसी ही बॉलीवुड फ़िल्मों के बारे में जिनका बजट तो हाई था पर कमाई बहुत कम.

ये भी पढ़ें:  हर फ़्राइडे हॉल में मूवी देखने वालों, क्या आप जानते हैं कि थियेटर की स्क्रीन काम कैसे करती है? 

1. अजूबा (Ajooba) 

सोवियत फ़िल्म निर्माता गेनाडी वसील्येव (Gennadi Vasilyev) के साथ मिलकर मशहूर एक्टर शशि कपूर ने इस फ़िल्म (Movie) को डायरेक्ट किया था. ये एक फ़ैंटेसी हीरो पर बेस्ड मूवी थी, जिसका बजट 8 करोड़ रुपये था. मगर इसकी कहानी दर्शकों को पसंद नहीं आई. इसमें अमिताभ बच्चन, ऋषि कपूर, डिंपल कपाड़िया, सोनम और अमरीश पुरी जैसे कलाकार थे. 

Ajooba
Source: NDTV

2. रूप की रानी चोरों का राजा (Roop Ki Rani Choron Ka Raja) 

इस एक्शन-कॉमेडी में अनिल कपूर, श्रीदेवी, जैकी श्रॉफ़ और अनुपम खेर जैसे स्टार्स थे. इसे सतीश कौशिक ने निर्देशित किया था. ये उस दौर की सबसे महंगी फ़िल्म थी. इसे बनाने में 9 करोड़ रुपये ख़र्च हुए, लेकिन ये उन्हें वसूल न सकी. दर्शकों ने इसे घास तक नहीं डाली. (Flop Movie)

Roop Ki Rani Choron Ka Raja (1993)
Source: Rotten Tomatoes

3. राजू चाचा (Raju Chacha) 

अजय देवगन ने डिज़नी जैसी एक मूवी बनाने की कोशिश की और वो भी बॉक्स ऑफ़िस पर औंधे मुंह गिरी. नाम था राजू चाचा, इसमें काजोल, ऋषि कपूर, जॉनी लीवर, गोविंद नामदेव और संजय दत्त जैसे कलाकार थे. इसका बजट 30 करोड़ रुपये के आस-पास था. 

Raju Chacha
Source: themoviedb

4. रा वन (Ra.One) 

इस मूवी को बॉलीवुड स्टार शाहरुख़ का ड्रीम प्रोजेक्ट बताया जाता है, लेकिन फ़िल्म कुछ ख़ास नहीं थी. इसका बजट 130 करोड़ रुपये था. फ़िल्म में करीना कपूर और अर्जुन रामपाल भी थे. 

Ra One
Source: pinkvilla

5. ट्यूबलाइट (Tubelight) 

सलमान ख़ान फ़िल्म्स के बैनर तले ये फ़िल्म बनी थी. इसे कबीर ख़ान ने निर्देशित किया था. लीड रोल में सलमान ख़ान और सोहेल ख़ान थे मगर इसकी कहानी भी लोगों को बॉक्स ऑफ़िस तक लेकर न जा सकी इसका बजट 130 करोड़ रुपये था. 

tubelight movie
Source: amazon

6. ठग्स ऑफ़ हिंदोस्तान (Thugs of Hindostan) 

आमिर ख़ान और अमिताभ बच्चन ने इस फ़िल्म लीड रोल प्ले किया था. फ़िल्म की कहानी दर्शकों को कुछ ख़ास नहीं लगी. 310 करोड़ रुपये के बजट बनी ये फ़िल्म भी फ़्लॉप हुई थी. 

Thugs of Hindostan
Source: yashrajfilms

7. ज़ीरो (Zero) 

शाहरुख़ ख़ान की ये सबसे महंगी फ़िल्मों में से एक है. इसमें कटरीना कैफ़, अनुष्का शर्मा जैसे अदाकाराएं भी थीं, लेकिन 200 करोड़ के बजट में बनी ये फ़िल्म दर्शकों रास नहीं आई. इसे आनंद एल. राय ने डायरेक्ट किया था. (Flop Movie)

Zero
Source: teektalks

8.कलंक (Kalank) 

इस मूवी में बड़े-बड़े स्टार्स थे जैसे वरुण धवन, आलिया भट्ट, माधुरी दीक्षित, सोनाक्षी सिन्हा, संजय दत्त और आदित्य रॉय कपूर. फिर भी ये बॉक्स ऑफ़िस पर चल न सकी. इसका बजट 150 करोड़ रुपये था.

Kalank
Source: nyt

9. 83  

कबीर ख़ान की ये फ़िल्म (Movie) एक बायोग्राफ़ीकल-ड्रामा थी. इसकी कहानी 83 में वर्ल्ड कप दिलाने वाले पूर्व इंडियन टीम के कप्तान कपिल देव के इर्द-गिर्द घूमती है. मूवी में रणवीर सिंह और दीपिका पादुकोण ने लीड रोल प्ले किया था. इसका बजट 260 करोड़ रुपये था, ये भी अपने पैसे वसूल नहीं कर पाई.

83 (2021)
Source: indianexpress

10. सम्राट पृथ्वीराज (Samrat Prithviraj) 

अक्षय कुमार, संजय दत्त, सोनू सूद, पूर्व मिस वर्ल्ड मानुषी छिल्लर जैसे सितारों से बनी एक इस मूवी को डॉ. चंद्रप्रकाश द्विवेदी ने डायरेक्ट किया है. इसने अभी तक लगभग 72 करोड़ रुपये की कमाई की है जबकि इसका बजट 200 करोड़ रुपये से अधिक है. (Flop Movie)

Samrat Prithviraj (2022)
Source: amazon

इन फ़िल्मों में बड़े-बड़े स्टार्स भी थे, ये साबित करता है कि बड़ा बजट और बड़े एक्टर्स भी किसी फ़िल्म (Flop Movie) को डूबने से नहीं बचा सकते.