टीवी का सबसे कंट्रोवर्शियल शो 'बिग बॉस' (Bigg Boss) का विनर बनना अपनी हथेली की पांचों उंगलियां घी में डुबोने जैसा है. इसकी ट्रॉफ़ी जीतने के बाद लोगों के ग्रह-नक्षत्र ही बदल जाते हैं. लोग रातों-रात स्टार बन जाते हैं, उनके लिए एक्टिंग इंडस्ट्री में नए अवसर मुंह खोले खड़े रहते हैं, पैपराज़ी आगे-पीछे घूमते रहते हैं, दिन दूनी रात चौगुनी हो जाती है और भी बहुत कुछ. अतीत में भी ऐसे कई सेलेब्स रहे हैं, जिनको बिग बॉस का विनर बनने के बाद ऐसा फ़ेम मिला कि उसकी चमक आज भी बरक़रार है. हालांकि, विजेताओं के अलावा शो के ऐसे भी कई कंटेस्टेंट रह चुके हैं, जिन्होंने शो तो नहीं, लेकिन लोगों का दिल ज़रूर जीता है. आज के टाइम में उनकी पॉपुलैरिटी विनर्स से भी ज़्यादा है.

आइए जान लेते हैं कि वो कंटेस्टेंट कौन-कौन से हैं-

bigg boss
Source: news18

Bigg Boss

1. आसिम रियाज़

'बिग बॉस 13' के रनर-अप आसिम रियाज़ शो में अपनी अपीयरेंस के बाद सोशल मीडिया पर काफ़ी पॉपुलर हो गए थे. हालांकि, वो शो जीत नहीं पाए थे, लेकिन उनके शो में फ़ेमस होने की कई वजहें थीं. इसमें से सिद्धार्थ शुक्ला संग उनकी लड़ाई, हिमांशी खुराना संग लव अफ़ेयर, उनकी यारियां कुछ प्रमुख़ वजहें थीं. मौजूदा समय में इस एक्टर और रैपर की एक बड़ी फैन फ़ॉलोइंग है. वो जल्द ही बिग बॉस ओटीटी की विनर दिव्या अग्रवाल संग एक अपकमिंग म्यूजिक वीडियो में फ़ीचर होने वाले हैं.

asim riaz
Source: pinkvilla

2. शहनाज़ गिल

'Bigg Boss 13' की कंटेस्टेंट शहनाज़ गिल ने अपनी चार्मिंग पर्सनैलिटी से ऑडियंस को इम्प्रेस कर दिया था. उन्हें शो में 'फ्लिपर' कहा जाता था और वो अपनी प्रैंक्स और फ़नी बातों से शो में सबको बेहद हंसाती थीं. उनकी दिवंगत एक्टर सिद्धार्थ शुक्ला के साथ बहुत गहरी बॉन्डिंग थी, जिस वजह से दोनों को लोग प्यार से 'सिडनाज़' कहकर बुलाते थे. उन्होंने शो के ख़त्म होने के बाद अपने फैट टू फ़िट ट्रांसफॉर्मेशन से सबको हक्का-बक्का कर दिया था. शो में उनका एक डायलॉग 'साड्डा कुत्ता कुत्ता' के वायरल होने के बाद उनकी फैन फॉलोइंग में तेजी से इज़ाफ़ा हुआ था. बीते साल उन्होंने पंजाबी मूवी 'हौंसला रख़' में भी काम किया था. 

shehnaaz gill
Source: indianexpress

3. उमर रियाज़

'बिग बॉस 15' में उमर रियाज़ का सफ़र वास्तव में याद रखने वाला है. शुरुआत से ही उन्होंने शो में ऑडियंस को अपनी मौजूदगी का एहसास कराना शुरू कर दिया था. उमर को हिंसा की वजह से शो से बेघर किया गया था. शो से निकलने के बाद उनके फ़ॉलोअर्स ने उनके लिए 'पब्लिक विनर उमर रियाज़' नाम का हैशटैग सोशल मीडिया पर ट्रेंड करवाया था. 

umar riaz
Source: english.sakshi

ये भी पढ़ें: आम जनता के बीच से बिग बॉस में आये ये 6 कंटेस्टेंट आज किसी सेलेब्रिटी से कम नहीं हैं

4. प्रतीक सहजपाल

'Bigg Boss 15' के फ़ाइनलिस्ट प्रतीक सहजपाल 'बिग बॉस ओटीटी' में आने के बाद यंगस्टर्स के बीच एक जाना-माना चेहरा बन गए थे. प्रतीक की शो में अपनी रियल साइड दिखाने के लिए तारीफ़ की गई थी और उन्हें 'किंग प्रतीक सहजपाल' के नाम से भी बुलाया जाने लगा. एक्टर ने कई कंट्रोवर्सीज़ को घर में जन्म दिया. शो के बाद से ही प्रतीक की फ़ौज दिन पर दिन मज़बूत होती जा रही है. ऐसे बहुत कम ही दिन जाते होंगे, जब उनका नाम ट्रेंड होता न दिखाई दे. 

pratik sehajpal
Source: indianexpress

5. विकास गुप्ता

'बिग बॉस 11' में विकास गुप्ता को 'मास्टरमाइंड' कहा जाता था. उन्होने शो के ख़त्म होने के बाद अपनी ज़िंदगी का एक नया चैप्टर शुरू किया. वो कई पॉपुलर टीवी शोज़ बना चुके हैं. उनकी ऑफ़ कैमरा से ऑन कैमरा तक काफ़ी विविध जर्नी रही है. उनकी पॉपुलैरिटी किसी सेलिब्रिटी से कम नहीं है.

vikas gupta
Source: indianexpress

6. हिना ख़ान

हिना ख़ान टीवी इंडस्ट्री का एक दशक से हिस्सा रही हैं और पॉपुलर 'बहू' भी रह चुकी हैं. उन्होंने सबसे लंबे चलने वाले टीवी शो 'ये रिश्ता क्या कहलाता है' में लीड रोल 'अक्षरा' का क़िरदार 8 सालों तक निभाने के बाद 'Bigg Boss 11' में हिस्सा लेने का चांस लिया था. इस क़दम ने उनके फ़ेवर में काम किया. उन्होंने इसके बाद टीवी की बहू से एक ग्लैमरस फैशनिस्टा में अपनी इमेज को तब्दील किया. वो 'Big Cannes' में भी इंटरनेशनल लेवल पर अपना डेब्यू कर चुकी हैं. 

hina khan
Source: koimoi

7. नोरा फ़तेही

'बिग बॉस 9' में इस कनेडियन डांसर और एक्ट्रेस ने वाइल्ड कार्ड एंट्री की थी. शो के ख़त्म होने के बाद उनके करियर ने गज़ब का टेक ऑफ़ किया. वो कई बॉलीवुड फ़िल्मों के अलावा बॉलीवुड गानों का भी हिस्सा रह चुकी हैं. 

nora fatehi
Source: dnaindia

ये भी पढ़ें: कंट्रोवर्सी और गाली-गलौच झेलने वाले ये 10 सेलेब्स 'बिग बॉस' के Highest Paid Contestants हैं

8. सपना चौधरी

'बिग बॉस 11' में हिस्सा लेने के बाद, सपना चौधरी की लाइफ़ ने एक बेहतरीन मोड़ लिया था. अपने सिंपल और बोल्ड एटीट्यूड से इस हरयाणवी डांसर ने लोगों का दिल जीत लिया था. उन्होंने इस इंडस्ट्री में ख़ुद के दम पर पहचान बनाई है और वो अक्सर इवेंट्स में होस्ट और डांस करते हुए देखी जाती हैं.  

sapna choudhary
Source: indoreetalk

9. सनी लियोनी

सनी लियोनी के लिए 'बिग बॉस' एक लकी चार्म साबित हुआ. वो शो से बाहर होने के बाद डायरेक्टली बॉलीवुड में चली गईं. जब वो घर के अंदर थीं, तभी फ़िल्ममेकर महेश भट्ट ने उन्हें एक फ़िल्म करने के लिए ऑफ़र दिया था.

sunny leone
Source: theweek

10. मोनालिसा

भोजपुरी एक्ट्रेस मोनालिसा ने 'बिग बॉस' के घर में अपने लॉन्ग टाइम बॉयफ्रेंड विक्रम सिंह राजपूत से शादी की थी, तभी से वो सुर्ख़ियों में आ गई थीं. शो से बाहर आने के बाद उन्हें कई रोल्स के ऑफ़र मिलने लगे. उन्होंने अपना 7 किलो वज़न कम करके लोगों को हैरत में डाल दिया था. 

monalisa bigg boss
Source: bollywoodhungama

पॉपुलर होने के लिए ख़िताब नहीं, बस लगन और मेहनत की ज़रूरत होती है.