Bollywood Actors Last Hit Film: बॉक्स ऑफ़िस (Box Office) पर जो सबसे पहली ब्लॉकबस्टर फ़िल्म थी, उसका नाम ‘क़िस्मत‘ था और ये साल 1943 में आई थी. इस मूवी में अशोक कुमार लीड रोल थे. इसके बाद से हमने पिछले कुछ सालों में हिंदी फ़िल्म इंडस्ट्री में कई सुपरस्टार्स को जन्म लेते हुए देखा है. हालांकि, सुपरस्टार बनना इतना आसान नहीं है. एक एक्टर के स्टारडम को इस बात से जज किया जाता है कि बॉक्स ऑफ़िस पर कितनी हिट फ़िल्में डिलीवर कर चुका है. ऐसे कई बॉलीवुड एक्टर्स रहे हैं, जो मौजूदा समय में हिंदी सिनेमा में अपना जलवा बरक़रार रखे हुए हैं और उन्होंने बॉक्स ऑफ़िस पर कुछ ब्लॉकबस्टर फ़िल्में भी डिलीवर की हैं. 

आइए आज हम आपको बॉलीवुड के कुछ लीडिंग स्टार्स और उनकी बॉक्स ऑफ़िस पर आख़िरी ब्लॉकबस्टर (Bollywood Actors Last Hit Film) फ़िल्म के बारे में बताते हैं. 

Bollywood Actors Last Hit Film

1. शाहरुख़ ख़ान 

शाहरुख़ ख़ान के चाहने वाले लाखों में नहीं बल्कि करोड़ों में हैं. उनकी फ़िल्म का लोग टकटकी लगाकर इंतज़ार करते रहते हैं. हालांकि, कई सालों से SRK ने एक भी ब्लॉकबस्टर फ़िल्म बॉक्स ऑफ़िस पर नहीं दी है. साल 2013 के बाद से उनके पास सुपरहिट फ़िल्मों का सूखा पड़ा है. उनकी आख़िरी हिट फ़िल्म ‘चेन्नई एक्सप्रेस‘ थी, जो अपनी रिलीज़ के समय सबसे ज़्यादा कमाई करने वाली फ़िल्म बन गई थी. 

dnaindia

2. अक्षय कुमार 

अगर बॉक्स ऑफ़िस इंडिया की एक रिपोर्ट की बात करें, तो अक्षय कुमार ने अपने पूरे करियर में सिर्फ़ 2 ब्लॉकबस्टर फ़िल्में डिलीवर की हैं. इनमें से एक साल 1994 में आई उनकी एक फ़िल्म ‘मोहरा‘ थी, वहीं दूसरी फ़िल्म साल 2012 में आई थी, जिसका नाम ‘राउडी राठौर‘ था.  (Bollywood Actors Last Hit Film)

youtube

3. सलमान ख़ान

सलमान ख़ान का करियर ग्राफ़ अचानक से नीचे जा रहा था कि साल 2009 में उनकी फ़िल्म ‘वांटेड‘ आई, जिसने उनके करियर को पुनर्जीवित किया. इसके बाद साल 2010 में आई ‘दबंग‘ के साथ उन्होंने 5 बैक टू बैक ब्लॉकबस्टर फ़िल्में डिलीवर की थीं. हालांकि, पिछले कुछ सालों से ‘भाईजान‘ इंडस्ट्री में फ्लॉप रहे हैं. उनकी आख़िरी ब्लॉकबस्टर फ़िल्म साल 2017 में आई थी, जिसका नाम ‘टाइगर ज़िंदा है‘ था.  

filmcompanion

4. आमिर ख़ान 

मिस्टर परफेक्शनिस्ट‘ कहे जाने वाले आमिर ख़ान का साल 2008 में रिलीज़ हुई फ़िल्म ‘ग़जनी‘ के बाद से करियर ग्राफ़ काफ़ी अच्छा था. उनकी आख़िरी रिलीज़ जहां फ्लॉप हुई, वहीं साल 2016 में आई फ़िल्म ‘दंगल‘ के बाद से एक्टर ने कोई सुपरहिट मूवी हिंदी सिनेमा को नहीं दी है. उनकी आख़िरी फ़िल्म ‘दंगल’ ने ग्लोबल बॉक्स ऑफ़िस पर क़रीब 2000 करोड़ रुपये कमाए थे.  (Bollywood Actors Last Hit Film)

indiatvnews

5. रणबीर कपूर 

मौजूदा समय में रणबीर कपूर की अपकमिंग Sci-Fi मूवी ‘ब्रह्मास्त्र‘ का इंतज़ार हो रहा है. माना जा रहा है कि इस फ़िल्म से वो अपने साल 2018 के बाद से कोई भी हिट फ़िल्म न देने के रिकॉर्ड को तोड़ेंगे. उनकी आख़िरी ब्लॉकबस्टर फ़िल्म एक्टर संजय दत्त की ज़िंदगी पर आधारित मूवी ‘संजू‘ थी. इसे राजकुमार हिरानी ने डायरेक्ट किया था.  

gqindia

6. विक्की कौशल 

विक्की कौशल की गिनती आज के समय में बॉलीवुड के लीडिंग एक्टर्स में की जाती है. हालांकि, उनका बॉक्स ऑफ़िस पर इतना सक्सेसफ़ुल करियर नहीं रहा है, लेकिन उन्होंने अब तक एक ही ब्लॉकबस्टर फ़िल्म डिलीवर की है. उस फ़िल्म का नाम ‘उरी:द सर्जिकल स्ट्राइक‘ है, जो साल 2019 में आई थी.

bollyspice

7. रणवीर सिंह 

रणवीर सिंह का आख़िरी दो फ़िल्में ‘जयेशभाई ज़ोरदार‘ और ‘83‘ भले ही फ्लॉप गई हों, लेकिन उनकी आख़िरी ब्लॉकबस्टर फ़िल्म को आए भी ज़्यादा साल नहीं हुए हैं. साल 2018 में उन्होंने रोहित शेट्टी की फ़िल्म ‘सिंबा‘ में काम किया था, जो थिएटर्स में ख़ूब चली थी.  

indianexpress

8. ऋतिक रोशन

ऋतिक रोशन की आख़िरी फ़िल्म जो ब्लॉकबस्टर हुई थी, वो ‘वॉर‘ थी. ये साल 2019 में आई थी और इसके बाद से अब तक एक्टर की कोई फ़िल्म नहीं है. ‘वार’ को सिद्धार्थ आनंद ने डायरेक्ट किया था. 

imdb

9. शाहिद कपूर

शाहिद कपूर की हाल ही में आई फ़िल्म ‘जर्सी‘ फ्लॉप गई थी. लेकिन इससे पहले उनकी साल 2019 में फ़िल्म ‘कबीर सिंह‘ आई थी, जो उनकी आख़िरी ब्लॉकबस्टर थी. 

dailyo

10. अजय देवगन

90s के सबसे बड़े सुपरस्टार्स में से एक अजय देवगन की आख़िरी ब्लॉकबस्टर उनकी 100वीं फ़िल्म ‘तान्हाजी: द अनसंग वारियर’ थी. ये साल 2020 में रिलीज़ हुई थी. हालांकि, उनकी हाल ही में आई फ़िल्म ‘रनवे 34‘ को बॉक्स ऑफ़िस से पॉजिटिव रिस्पांस मिले थे. 

indianexpress

11. सैफ़ अली ख़ान

सैफ़ अली ख़ान ने बतौर लीड स्टार क़रीब एक दशक से कोई हिट फ़िल्म नहीं दी है. लेकिन उनकी आख़िरी हिट फ़िल्म ‘तान्हाजी: द अनसंग वारियर‘ साल 2020 में आई थी. इसमें उनके अपोज़िट अजय देवगन ने काम किया था. 

indianexpress

12. टाइगर श्रॉफ़

ऋतिक रोशन के अलावा फ़िल्म ‘वॉर‘ में टाइगर श्रॉफ़ ने भी काम किया था. तो उनकी भी आख़िरी ब्लॉकबस्टर साल 2019 में आई थी. हालांकि, इसके बाद टाइगर ने ‘बाघी 3′ और ‘हीरोपंती 2‘ फ़िल्में बैक टू बैक फ्लॉप डिलीवर की थीं. 

mashable

उम्मीद है कि आने वाले समय में ये एक्टर्स हिंदी सिनेमा को ब्लॉकबस्टर फ़िल्में डिलीवर करेंगे.