Bollywood Actors Medical Doctors : शुरुआत में काफ़ी समय तक लोगों को ये लगता रहा कि अगर आप सही तरीक़े से क्वालिफाइड नहीं हैं, तो आपका आखिरी ऑप्शन बॉलीवुड में एक्टर बनने का होता है. फिर समय बदला और कई MBA डिग्री होल्डर, BTech, चार्टेड एकाउंटेंट ने अपनी फ़ील्ड छोड़कर अपने सपने पूरे करने के लिए फ़िल्म इंडस्ट्री ज्वाइन की. बिग स्क्रीन (Bollywood) पर कई सेलेब्स ने अलग-अलग प्रोफ़ेशन के कैरेक्टर निभाए. लेकिन आप ऐसे कितने सेलेब्स को जानते हैं, जो फ़िल्मों को ज्वाइन करने से पहले मेडिकल डॉक्टर थे ?   

आइए आपको उन बॉलीवुड सेलेब्स के बारे में बताते हैं, जो बॉलीवुड में एंट्री करने से पहले मेडिकल डॉक्टर्स थे, लेकिन एक्टिंग में भी उन्होंने ख़ुद की पहचान बनाई है.   

1. डॉक्टर मोहन आगाशे

मोहन आगाशे ने पुणे के बीजे मेडिकल कॉलेज से अपनी MBBS की पढ़ाई पूरी की थी. इसके अलावा उनके पास साइकोलॉजी में MD की डिग्री भी है. इसके बाद में वो साइकोलॉजी में प्रोफ़ेसर बन गए और क्लिनिकल सायकोलॉजी और साइकोफार्माकोलॉजी की फ़ील्ड में काम किया. उन्होंने अपना एक्टिंग डेब्यू 1975 में फ़िल्म ‘निशांत’ से किया था, जिसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा.

Bollywood Actors Medical Doctors
spotboye

ये भी पढ़ें: सिर्फ़ फ़िल्में नहीं, इन 11 बड़े Differences की वजह से अलग-अलग और जुदा-जुदा हैं हॉलीवुड-बॉलीवुड

2. डॉक्टर श्रीराम लागू

जब भी कोई उन टॉप बॉलीवुड सेलेब्स के बारे में पूछता है, जो रियल लाइफ़ डॉक्टर्स भी हैं, तो सबसे पहल नाम डॉक्टर श्रीराम लागू का आता है. उन्हें फ़िल्म ‘थोड़ी सी बेवफ़ाई’, ‘देवता’, ‘परदेस’, ‘लावारिस‘ समेत कई फ़िल्मों के लिए याद किया जाता है. उन्होंने भी अपनी MBBS और MS की डिग्री पुणे के बीजे मेडिकल कॉलेज से ली थी. उन्होंने 1969 में एक्टर बनने से पहले कई सालों तक हॉस्पिटल्स में प्रैक्टिस की थी. 

outlookindia

3. डॉक्टर अदिति गोवित्रिकर

जब ग्लैमर वर्ल्ड और एंटरटेनमेंट की बात आती है, तब अदिति गोवित्रिकर को किसी परिचय की ज़रूरत नहीं है. उन्होंने 1997 में मुंबई के ग्रांट मेडिकल कॉलेज से अपनी MBBS की पढ़ाई पूरी की थी. इसके बाद उन्होंने सायकोलॉजी में मास्टर की डिग्री IGNOU से करने के साथ ही टाटा इंस्टिट्यूट ऑफ़ सोशल साइंसेज़ से पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स किया था. उन्होंने अपना डेब्यू पवन कल्याण के अपोज़िट तेलुगू फ़िल्म ‘थमुद्दु‘ से किया था. इसके बाद वो कई बॉलीवुड फ़िल्मों में भी नज़र आईं.

wikipedia

4. डॉक्टर काशीनाथ घाणेकर

अग़र हम उन डॉक्टर्स की लिस्ट देखें, जो बाद में बॉलीवुड एक्टर्स बन गए, तो उसमें डॉक्टर काशीनाथ घाणेकर का नाम इग्नोर नहीं किया जा सकता. उन्होंने बेहद कम ही बॉलीवुड फ़िल्में की हैं, लेकिन वो अपने दौर में मराठी स्टेज के पहले सुपरस्टार थे. वो इससे पहले एक डेंटल सर्जन थे, जिन्होंने कुछ समय के लिए प्रैक्टिस की, लेकिन एक्टिंग हमेशा से ही उनका पहला प्यार था. उनकी हिंदी मूवीज़ में ‘अभिलाषा’, ‘मां’ आदि शामिल हैं.   

marathimovieworld

5. डॉक्टर पलाश सेन 

पलाश सेन भी एक्टिंग से पहले डॉक्टर थे. वो एक सिंगर, गीतकार और कम्पोज़र थे, जिनके रॉक बैंड का नाम यूफ़ोरिया था. उन्होंने अपनी पहली एल्बम धूम पिचुक धूम साल 2001 में रिलीज़ की थी, जो सुपर हिट साबित हुआ था. उन्होंने अपनी MBBS डिग्री नई दिल्ली के यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ़ मेडिकल साइंसेज़ और गुरु टेग बहादुर हॉस्पिटल से हासिल की थी. उन्होंने कई मूवीज़ में गानों को आवाज़ दी है और कई फ़िल्में जैसे ‘फ़िलहाल’, ‘मुंबई कटिंग‘ में एक्टिंग भी की है.  

6. डॉक्टर मेयांग चांग

ज़्यादातर लोग मेयांग चांग को सिंगर और एक्टर के रूप में जानते हैं, लेकिन बेहद कम लोगों को पता है कि उनके पास बेंगलुरु के वीएस डेंटल कॉलेज एंड हॉस्पिटल से BDS की डिग्री है. उन्हें टीवी के सिंगिंग शो ‘इंडियन आइडल‘ के सीज़न 3 से फ़ेम मिला था. टीवी होस्ट और सिंगर होने के अलावा उन्होंने कई फ़िल्में जैसे ‘बदमाश कंपनी’, ‘सुल्तान’ और ‘भारत’ में काम किया है. 

lemonwire

ये भी पढ़ें: इन 8 बॉलीवुड एक्टर्स को लोग उनके नाम से नहीं, बल्कि उनके कैरेक्टर से जानते हैं

7. डॉक्टर आशीष गोखले

आशीष गोखले ने टीवी सीरियल ‘तारा फ्रॉम सतारा‘ में वरुण माने का क़िरदार निभाया था. उन्होंने अपनी MBBS की पढ़ाई पूरी करने और महाराष्ट्र के कोंकण इलाके में प्रैक्टिस करने के बाद आशीष को बतौर एक्टर अपना पहला ब्रेक टीवी सीरियल ‘कुमकुम भाग्य‘ से 2015 में मिला था. उन्होंने कई फ़िल्मों जैसे ‘गब्बर इज़ बैक‘ और मराठी फ़िल्म ‘मोगरा फुलाला‘ में काम किया है. 

indianexpress

8. डॉक्टर आर्को प्रवो मुख़र्जी

आर्को प्रवो मुख़र्जी एक कम्पोज़र, सिंगर और गीतकार हैं. उनके पास बर्दवान मेडिकल कॉलेज से MBBS की डिग्री है. साल 2007 में कलकत्ता मेडिकल कॉलेज में अपनी इंटर्नशिप पूरी करने के बाद वो 2008 में अपना सिंगिंग में करियर बनाने के लिए मुंबई शिफ्ट हो गए. उन्होंने कई मूवीज़ के लिए म्यूजिक कंपोज़ किया है. इसमें ‘यारियां’, ‘हेट स्टोरी 2’, जज़्बा‘ आदि शामिल हैं.

इन बॉलीवुड सेलेब्स ने सपने देखना नहीं छोड़ा और आज के समय में स्टार हैं.