Education(शिक्षा) सफ़लता पाने की एकमात्र कुंजी है, ये लाइन आपने अकसर किसी न किसी के मुंह से सुनी होगी. इस पर किसी को शक़ भी नहीं है मगर कुछ ऐसे लोग भी हुए हैं जिन्होंने अपनी उच्च शिक्षा को अधूरा छोड़ वो मुकाम हासिल किया जो वो चाहते थे. 

आज हम आपको बॉलीवुड (Bollywood) की कुछ ऐसी ही एक्ट्रेसेस के बारे में बताएंगे, जो कॉलेज ड्रापआउट हैं. मतलब इन्होंने बॉलीवुड में करियर बनाने के लिए कॉलेज बीच में ही छोड़ दिया.

ये भी पढ़ें: बॉलीवुड की इन 8 एक्ट्रेसेस ने ये साबित कर दिया कि प्यार या शादी करने की कोई उम्र नहीं होती

1. ऐश्वर्या राय बच्चन 

ऐश्वर्या राय बच्चन पढ़ाई में बहुत तेज़ थीं. उन्होंने आर्टिकेट की पढ़ाई करने के लिए कॉलेज में दाखिला भी ले लिया था, लेकिन 1994 में मिस इंडिया का टाइटल जीतने के बाद इन्होंने बॉलीवुड में करियर बनाने के लिए पढ़ाई छोड़ दी. 

aishwarya rai
Source: pinkvilla

2. यामी गौतम 

Yami Gautam पंजाब यूनिवर्सिटी के एक कॉलेज में क़ानून की पढ़ाई कर रही थीं. यही नहीं वो तो सिविल सर्विस की परीक्षा की तैयारी भी कर रही थीं. मगर उन्हें इसी बीच मॉडलिंग के ऑफ़र मिलने लगे. इसलिए उन्होंने पढ़ाई छोड़ दी. 

yami gautam
Source: theweek

3. करीना कपूर ख़ान 

करीना कपूर(Kareena Kapoor Khan) ने मुंबई के मीठीबाई कॉलेज से दो साल तक कॉमर्स की पढ़ाई की थी. मगर फ़ाइनल ईयर में उन्हें फ़िल्मों में काम करने और पढ़ाई करने में से एक को चुनना था. उन्होंने बॉलीवुड को चुना और आज वो एक बेहतरीन एक्ट्रेस हैं.

Source: bollywoodhungama

4. आलिया भट्ट 

'स्टूडेंट ऑफ़ द ईयर' से बॉलीवुड में बहुत ही कम उम्र में डेब्यू किया था आलिया भट्ट ने. इन्होंने तब 12वीं कक्षा पास ही की थी कि करण जौहर ने इनको इस फ़िल्म का ऑफ़र दे दिया था. इन्होंने इसे कुबूल कर लिया और आज ये भी एक बहुत बड़ी स्टार हैं. 

Alia Bhatt
Source: YouTube

5. दीपिका पादुकोण 

दीपिका ने ग्रेजुएशन के लिए बेंगलुरु के Mount Carmel कॉलेज में एडमिशन ले लिया था. मगर तभी उन्हें मॉडलिंग के ऑफ़र मिलने लगे. इसके बाद इन्होंने पढ़ाई छोड़ मॉडलिंग और बॉलीवुड में करियर बनाने के लिए मेहनत शुरू कर दी. 

Deepika Padukone
Source: outlookindia

6. प्रियंका चोपड़ा 

देसी गर्ल प्रियंका चोपड़ा ने 12वीं क्लास पास करने के बाद कॉलेज में एडमिशन ले लिया था. इसी बीच उन्होंने 2000 में मिस इंडिया का ख़िताब जीत लिया. इसके बाद फ़िल्मों में काम करने के ऑफ़र उन्हें आने लगे. तब उन्होंने पढ़ाई अधूरी छोड़ फ़िल्मी करियर पर ध्यान देना शुरू कर दिया. 

Priyanka Chopra
Source: frontlist

7. श्रद्धा कपूर 

श्रद्धा कपूर Boston University से मनोविज्ञान की पढ़ाई कर रही थीं जब उन्हें फ़िल्म 'तीन पत्ती' का ऑफ़र मिला. इसके बाद उन्होंने कोर्स को बीच में छोड़कर एक्टिंग में करियर बनाने की ठान ली और वो इंडस्ट्री की उम्दा अभिनेत्रियों में से एक हैं. 

Shraddha Kapoor
Source: dnaindia

8. सोनम कपूर 

सोनम कपूर बहुत से लोगों की फ़ैशन आइकन हैं, उन्हें स्मार्ट सेंस ऑफ़ ह्यूमर के लिए भी जाना जाता है. इन्होंने साहित्य में अपनी स्नातक की डिग्री छोड़कर बॉलीवुड में अपना करियर बनाया है.

Sonam Kapoor
Source: indiaforums

9. बिपाशा बासु 

बिपाशा बासु ने कोलकाता के एक कॉलेज में ग्रेजुएशन करने के लिए दाखिला लिया था, लेकिन उन्हें बीच में ही मॉडलिंग के ऑफ़र मिलने लगे. इसलिए इस बंगाली बाला ने पढ़ाई छोड़ एक्टिंग वर्ल्ड में करियर बनाना शुरू कर दिया. 

bipasha basu
Source: gulfnews

10. कंगना रनौत 

बॉलीवुड की क्वीन कंगना रनौत तो कभी डॉक्टर बनना चाहती थीं, लेकिन उन्होंने मॉडलिंग और एक्टिंग की फ़ील्ड में करियर बनाने के लिए कॉलेज छोड़ दिया. आज वो बॉलीवुड की बेस्ट एक्ट्रेस में से एक हैं. 

kangana ranaut
Source: tribune

भले ही इन्होंने पढ़ाई बीच में छोड़ दी हो पर इन एक्ट्रेसेस ने बॉलीवुड में अपना करियर बनाने के लिए ख़ूब मेहनत की है.