हर चमकती चीज़ सोना नहीं होती है. बॉलीवुड (Bollywood) का भी कुछ ऐसा ही हाल है. बॉलीवुड की नगरी में सिर्फ़ पैसा और शौहरत ही नहीं है बल्कि परदे के उस पार अंडरवर्ल्ड से भी काफ़ी गहरा नाता है. यह नाता आज का नहीं बल्कि उस समय से चलता आ रहा है जब मुंबई को माफ़ियाओं का दूसरा घर कहा जाता था.  बॉलीवुड और अंडरवर्ल्ड(Underworld) की दुनिया कई बार और कई मौक़ों पर आमने-सामने आई है. आज हम आपसे ऐसे ही कुछ क़िस्सों के बारे में बात करेंगे.  

1. ममता कुलकर्णी और विक्रम गोस्वामी 

bollywood and underworld
Source: koimoi

तमिल सिनेमा से फ़िल्मीं इंडस्ट्री में क़दम रखने वाली ममता कुलकर्णी होने समय की सबसे खूबसूरत और सफल एक्ट्रेस की गिनती में आती थी. ममता को भारत के बहुत बड़े ड्रग डीलर, विजय गोस्वामी से प्यार हो गया था और वह उनके साथ दुबई चली गई थीं. जिसके बाद 2016 में मुंम्बई की ठाणे पुलिस ने दोनों के ऊपर ड्रग ट्रैफ़िकिंग और मनी लॉन्डरिंग का मुक़दमा दर्ज किया था.  

ये भी पढ़ें: क्या आपको इन फ़ेमस सेलेब कपल्स के बारे में पता है, जिन्होंने सगाई की मगर शादी नहीं रचाई?

2. मोनिका बेदी और अबू सलेम  

bollywood and mafia gangster
Source: filmymantra

अंडरवर्ल्ड गैंगस्टर, अबू सलेम और एक्ट्रेस मोनिका बेदी के प्यार के चर्चे उन दिनों काफी तेज़ी पर थे. कहा जाता है कि अबू ने ही इंडस्ट्री में लोगों से कहकर मोनिका को फ़िल्में दिलवाई थी. दोनों की शादी की भी बात चल रही थी मगर अबू के अरेस्ट हो जाने के बाद वह अलग़ हो गए. 

3. हाजी मस्तान और सोना 

haji mastan
Source: bollywoodtadka

मस्तान मिर्ज़ा या फिर जैसा की लोग उन्हें हाजी मस्तान बुलाते हैं. हाजी मस्तान मुंबई के पहले सेलब्रिटी मफ़िआ गैंग लीडर थे. उनका बॉलीवुड से लेकर पॉलिटिक्स में बहुत उठना-बैठना था. कहा जाता है कि हाजी मस्तान मधुबाला को लेकर पागल थे इसलिए उन्होंने एक्ट्रेस, सोना से शादी की थी जो बिलकुल मधुबाला की तरह दिखती थीं.  

4. दाऊद इब्राहिम और अनीता अयूब 

Source: laughingcolours

अनीता एक पाकिस्तानी मॉडल और एक्ट्रेस हैं. उन्होंने बॉलीवुड फ़िल्मों में भी थोड़ा-मोड़ा काम किया है. उनकी अंडरवर्ल्ड डॉन, दाऊद इब्राहिम से ख़ासा नज़दीकी थी. कहा जाता है कि 1995 में जावेद सिद्दीकी नाम के एक निर्माता ने अनीता को एक फ़िल्म में कास्ट करने से मना कर दिया था जिसके बाद की 1995 में दाऊद के लोगों ने गोली मारकर उसकी हत्या कर दी थी.  

5. मंदाकिनी और दाऊद इब्राहिम 

Dawood Ibrahim and bollywood
Source: todaynews18

'राम तेरी गंगा मैली' फ़िल्म से लोगों की नज़रों में आने वाली एक्ट्रेस, मन्दाकिनी का अंडरवर्ल्ड डॉन, दाऊद इब्राहिम के साथ अफ़ेयर चला था. ये भी कहा जाता है कि दाऊद ने मन्दाकिनी को फ़िल्में दिलाने में भी मदद की है. 

ये भी पढ़ें: बॉलीवुड के वो 5 पावर कपल्स, जो साथ चलाते हैं करोड़ों का व्यापार 

6. गुलशन कुमार की हत्या 

gulshan kumar death
Source: abplive

T-Series के मालिक गुलशन कुमार की 1997 में दिन-दहाड़े हत्या की गई थी. तब गुलशन कुमार लोखंडवाला में स्थित अपने घर से मंदिर जा रहे थे तभी कुछ लोगों ने आकर उनपर गोलियां चलाई थी. कहा जाता है कि उनकी हत्या दाऊद इब्राहिम और अबू सलेम के कहने पर हुई थी.  

7. राकेश रोशन पर गोली  

rakesh roshan
Source: newsbytesapp

2000 में आई 'कहो न प्यार है' ने बहुत अच्छी कमाई की थी. अंडरवर्ल्ड डॉन, अली बाबा बुदेश इस कमाई का हिस्सा चाहते थे. राकेश रोशन के मना करने के बाद, बुदेश के आदमियों ने उसके हाथ और सीने पर गोली चलाई थी.  

8. बॉलीवुड निर्देशकों की जबरन वसूली 

underworld connections with bollywood
Source: entertainment

दोनों ही अंडरवर्ल्ड गुंडे, दाऊद और बुदेश, निर्देश्कों से जबरन पैसा वसूल करने के लिए जाने जाते हैं. मुकेश भट्ट, बोनी कपूर, राकेश रोशन ने कई मौकों पर इस बात की पुष्टि भी की है.  

9. संजय दत्त 1993 बॉम्ब ब्लास्ट  

sanjay dutt bomb blast case
Source: amarujala

1993 में मुंबई में हुए बॉम्ब ब्लास्ट को लेकर संजय दत्त को गैरक़ानूनी रूप से हथियार रखने और ब्लास्ट में उनके शामिल होने के सबूत को देखते हुए उन्हें जेल हो गई थी. लोगों ने इसके बाद संजय दत्त को टेररिस्ट भी बोला था. इतना ही नहीं मुंबई पुलिस के हाथ संजय दत्त और छोटा शक़ील के बीच हुई बातचीत भी गवाह के रूप में दिखाई थी.  

10. शाहरुख़ ख़ान और छोटा शकील  

shahrukh khan best films
Source: dailytimes

शाहरुख़ ख़ान ने माना था कि उनके पास अंडरवर्ल्ड गैंगस्टर छोटा शकील का कॉल आया था. शकील ने SRK को जबरन एक कहानी सुनी थी और उनसे इसपर फ़िल्म बनाने को बोला था. इतना ही नहीं फ़िल्म 'हैप्पी न्यू ईयर' के रिलीज़ के बाद भी उनके पास अंडरवर्ल्ड जगत से धमकीभरी कॉल्स आई थी.