Bollywood Celebs: बॉलीवुड सेलेब्स ने अपनी फ़िल्मों से लोगों के दिलों में कभी न मिटने वाली छाप बनाई है. इनके लिए फ़ैंस की दीवानगी की हद तय करना मुश्किल है. इन सेलेब्स के फ़ैन इंडिया में ही नहीं, बल्कि विदेशों तक फैले हैं और अक्सर अपने प्यार को जाहिर करने के लिए कुछ न कुछ करते रहते हैं, जैसे उनके बर्थ डे पर केक भेजना तो कभी उनसे मिलने के लिए कुछ भी करना, ऐसा सिर्फ़ एक सच्चा फ़ैन ही कर सकता है. फ़ैंस इन्हें प्यार देने के साथ-साथ सम्मान भी भरपूर देते हैं. सेलेब्स (Bollywood Celebs) के प्रति इस प्यार और सम्मान को जताने के लिए कई बार फ़ैंस ऐसा कर जाते हैं जो सोच से परे होता है. जैसे, किसी फ़ूड या रोड को इनका नाम दे देना.

Bollywood Celebs
Source: bollywoodbubble

यक़ीन नहीं हो रहा है तो ज़रा इस लिस्ट पर नज़र डाल लो और देख लो आपके चहेते स्टार्स (Bollywood Celebs) के नाम पर जगह, फ़ूड और रोड के नाम रखे गए हैं.

ये भी पढ़ें: अदिति राव हैदरी से संजय लीला भंसाली तक बॉलीवुड के 8 Celebs जिन्होंने अपनाया मां का नाम या उपनाम

Bollywood Celebs

1. अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan)

बिग बी के फ़ैंस पूरी दुनिया में हैं, जो भगवान की तरह पूजते हैं. इसका नज़ारा हर रविवार उनके जुहू वाले बंगले पर देखा जा सकता है. फ़ैंस ने इसी प्यार को जताने के लिए उत्तरी सिक्किम के एक वॉटरफ़ॉल का नाम बिग बी के नाम पर रखा है. इसके अलावा, 2004 में सिंगापुर में एक आर्किड का नाम भी इनके नाम पर डेंड्रोबिम अमिताभ बच्चन रखा गया था.

Amitabh Bachchan
Source: ytimg

2. संजय दत्त (Sanjay Dutt)

संजय दत्त के 50 तोला डायलॉग तो याद ही होगा, ऐसे न जाने कितने डायलॉग हैं, जो संजू बाबा के फ़ैंस को पसंद हैं, उनके चलने का स्टाइल और बोलने की स्टाइल के तो लोग दीवाने हैं. इसी दीवानगी के चलते मुंबई के नूर मोहम्मदी होटल में एक चिकन रेसिपी तैयार की गई, जिसे चिकन संजू बाबा नाम दिया गया है. 

Sanjay Dutt
Source: dailypioneer

3. राज कपूर (Raj Kapoor)

बॉलीवुड के शोमैन एक्टर-फ़िल्ममेकर राज कपूर ने हिंदी सिनेमा में जो योगदान दिया है उसे बयां करने के लिए शबंद कम पड़ जाएंगे. इनके योगदान को सम्मानित करने के लिए कनाडा के एक स्ट्रीट का नाम राज कपूर के नाम पर रखा गया है. इसका नाम राज कपूर क्रेसेन्ट है और ये स्ट्रीट कनाडा के ब्रैम्पटन सिटी में है.
ये भी पढ़ें: Bollywood Celebs: 'शो मैन' से 'भारत कुमार' तक, इन 15 स्टार्स को फ़ैंस ने दिए हैं ये प्यारे नाम

Raj Kapoor
Source: sify

4. सलमान खान (Salman Khan)

सलमान ख़ान को बॉलीवुड का 'भाईजान' कहा जाता है, तो मुंबई में एक रेस्टोरेंट और टर्की में एक कैफ़े का नाम भाईजान रखा गया है. दरअसल, टर्की में शूटिंग के दौरान सलमान एक कैफ़े रोज़ ही जाते ते, तो उस कैफ़े के मालिक ने अपने कैफ़े का नाम ही भाईजान रख दिया.

Salman Khan

5. शाहरुख़ ख़ान (Shahrukh Khan)

बॉलीवुड के किंग ख़ान शाहरुख़ ख़ान के नाम पर न्यूयॉर्क बेस्ड इंटरनेशनल लुनाल ज्योग्राफ़िकल सोसायटी (International Lunal Geographical Society) ने एक लुनार क्रेटर का नाम रखा है.

Shahrukh Khan
Source: blob

6. ए आर रहमान (A R Rahman)

ऑस्कर विनिंग म्यूज़िक कंपोज़र-सिंगर ए आर रहमान के म्यूज़िक की पूरी दुनिया दीवानी है. इनके फ़ैंस देश के और विदेश के कोने-कोने में फैले हैं. इसके चलते, कनाडा में ओंटारियो की एक स्ट्रीट का नाम 'ए आर रहमान' के नाम पर 'अल्लाह रक्खा रहमान' रखा है. 

A R Rahman
Source: ytimg

7. शाहिद कपूर (Shahid Kapoor)

शाहिद कपूर की पॉपुलैरिटी और बढ़ती फ़ैन फ़ॉलोइंग के चलते ओरियन कांस्टेलेशन (Orion constellation) ने एक स्टार का नाम शाहिद के नाम पर रखा है.

Shahid Kapoor
Source: mos

8. यश चोपड़ा (Yash Chopra)

हिन्दी सिनेमा के 'किंग ऑफ़ रोमांस' यानि फ़ेमस डायरेक्टर-प्रोड्यूसर यश चोपड़ा की ज़्यादतर फ़िल्मों की शूटिंग स्विटज़रलैंड (Switzerland) में हुई है. इसके चलते, स्विटज़रलैंड की एक लेक का नाम 'चोपड़ा लेक' रखा गया है.

Yash Chopra
Source: amazonaws

9. माधुरी दीक्षित नेने (Madhuri Dixit Nene)

बॉलीवुड की डांसिंग डीवा और धक-धक गर्ल माधुरी दीक्षित के नाम पर उसी ओरियन कांस्टेलेशन (Orion Constellation) ने अपने एक स्टार का नाम इनके नाम पर रखा है.

Madhuri Dixit Nene
Source: pinimg

10. मनोज कुमार (Manoj Kumar)

बॉलीवुड के लेजेंड एक्टर मनोज कुमार हिंदी सिनेमा के दिग्गज अभिनेता. इनकी फ़िल्म ‘शिरडी के साईं बाबा’ ने लोगों में शिरडी के प्रति ऐसी भावना जगाई कि शिरडी जाने वाली रोड का नाम मनोज कुमार गोस्वामी रोड रख दिया गया.

Manoj Kumar
Source: seniorstoday

11. ऐश्वर्या राय बच्चन (Aishwarya Rai Bachchan)

ऐश्वर्या की ख़ूबसूरती के दीवानों की कमी नहीं है. इसी ख़ूबसूरती के चलते हॉलैंड के ट्यूलिप की ब्रीड का नाम ऐशवर्या राय बच्चन रखा गया है.

Aishwarya Rai Bachchan
Source: blogspot

12. जितेंद्र (Jitender)

जीतू जी ने चेन्नई में एक रेस्टोरेंट में थाली का पूरा खाना ख़त्म किया उस रेस्टोरेंट के मालिक ने अपने रेस्टोरेंट की थाली का नाम जितेंद्र के नाम पर रख दिया.

Jitender
Source: cloudfront

13. ज़ीनत अमान (Zeenat Aman)

1990 में एक परफ़्यूम ब्रांड ने ज़ीनत अमान के नाम पर परफ़्यूम ब्रांड का नाम ज़ीनत रखा था.

Zeenat Aman
Source: parfumo

14. दीपिका पादुकोण (Deepika Padukone)

टेक्सास के एक रेस्टोरेंट में डोसा का नाम दीपिका पादुकोण के नाम पर रखा गया है.

Deepika Padukone

15. राजेश खन्ना (Rajesh Khanna)

मुंबई के सांताक्रूज़ वेस्ट में रोटरी पार्क को आज राजेश खन्ना उद्यान के नाम से जानते हैं. इस पार्क में एक मिनी ट्रेन भी है.

Rajesh Khanna
Source: dnaindia

16. मल्लिका शेरावत (Mallika Sherawat)

मल्लिका शेरावत के नाम पर हॉलीवुड में एक मिल्कशेक का नाम रखा गया है, जो हॉलीवुड स्टार्स Kim Kardashian और Miley Cyrus का फ़ेवरेट है.

Mallika Sherawat
Source: prokerala

मोहम्मद रफ़ी (Mohammed Rafi)

मुंबई के बांद्रा की एस वी रोड के पास स्थित दिवंगत गायक मोहम्मद रफ़ी के मेंशन के पास की चौक का नाम उनके नाम पर मोहम्मद रफ़ी चौक रखा गया है.

Mohammed Rafi
Source: staticflickr

19. नरगिस दत्त (Nargis Dutt)

अभिनेत्री नरगिस दत्त के निधन के बाद मुंबई के पालीहिल बांद्रा वेस्ट की एक सड़क का नाम बदलकर नरगिस दत्त रोड रखा गया है.

Nargis Dutt

19. आर डी बर्मन (R D Burman)

संगीतकार आर डी बर्मन के निधन के 15 साल बाद यानि 2009 को सांताक्रूज़ वेस्ट में स्थित बर्मन निवास के पास आर डी बर्मन चौक बनाई गई थी.

R D Burman
Source: mid-day

20. जॉय मुखर्जी (Joy Mukherjee)

मुंबई के वर्सोवा में यारी रोड का नाम बदलकर दिवंगत अभिनेता-निर्देशक जॉय मुखर्जी मार्ग रख दिया गया है ऐसा इनके 74वें जन्मदिन पर किया गया. इस रोड का उद्घाटन अभिनेता दिलीप कुमार और उनकी पत्नी सायरा बानो ने किया था. 

Joy Mukherjee
Source: news18

फ़ैंस के प्यार से ही तो स्टार्स (Bollywood Celebs) बनते हैं.