ये कहना बिल्कुल भी ग़लत नहीं होगा कि एक फ़िल्म की कास्टिंग उस मूवी का फ़्यूचर बताने में एक अहम किरदार निभाती है. यानी मूवी फ़्लॉप होगी या सुपरहिट, इसका काफ़ी हद तक हिंट उसमें काम करने वाले स्टार्स के चयन से मिल जाता है. चाहे कितनी भी सॉलिड स्टोरीलाइन क्यों न हो, अगर एक्टर्स अपने किरदार के साथ न्याय करने में फ़ेल हो जाएं, तो मूवी को फैंस के दिलों से उतरने में ज़रा भी वक्त नहीं लगता.

film shooting
Source: digitalstudioindia

हालांकि, बॉलीवुड के इतिहास में ऐसा भी कई बार हुआ है कि किसी स्टार ने फ़िल्म करने के लिए हामी भर दी. मूवी की शूटिंग भी शुरू हो गई, लेकिन उसमें काम करने वाले बॉलीवुड सेलेब्स बीच में ही शूटिंग छोड़ते हुए बोरिया बिस्तर पैक कर निकल लिए. फ़िल्म के फ़्लॉप या हिट होने की भविष्यवाणी पहले से ही करने वालों के बारे में तो सोच लिया होता.

चलिए आपको बता देते हैं कि ये कारनामा कौन-कौन से बॉलीवुड सेलेब्स कर चुके हैं.

1. आलिया भट्ट (राबता)

एक्ट्रेस आलिया भट्ट को शुरुआत में सुशांत सिंह राजपूत के साथ फ़िल्म 'राबता' में काम करने के लिए चुन लिया गया था. लेकिन शूटिंग डेट्स में हुए कुछ इश्यूज़ के चलते एक्ट्रेस को फ़िल्म की शूटिंग बीच में ही छोड़नी पड़ी. रिपोर्ट्स के मुताबिक, आलिया ने करण जौहर की फ़िल्म 'शुद्धि' के लिए अपनी डेट्स ब्लॉक की थीं. ये फ़िल्म बाद में कैंसिल कर दी गई थी. आलिया के शूटिंग छोड़ने के बाद वो कृति सैनन थीं, जिन्होंने इस मूवी को साइन किया. सुशांत और कृति एक साथ स्क्रीन पर काफ़ी क्यूट दिखे थे.

alia bhatt
Source: scmp

2. करीना कपूर खान (कहो न प्यार है)

इस फ़िल्म के लिए अमीषा पटेल से पहले करीना कपूर को चुना गया था. एक्ट्रेस ने मूवी के कुछ हिस्सों की शूटिंग भी पूरी कर ली थी. लेकिन इस बीच उन्हें अभिषेक बच्चन स्टारर 'रिफ्यूजी' फ़िल्म का ऑफर आ गया था.फैंस ने जिज्ञासावश 'करीना कपूर और कहो ना प्यार है' टर्म को गूगल किया और उन्हें एक तस्वीर मिली जो इस चीज़ को कन्फ़र्म करती है. (बॉलीवुड सेलेब्स)

kareena kapoor khan
Source: hindustantimes

ये भी पढ़ें: वो 10 'Bollywood Couples' जो ब्रेकअप के बाद किसी भी फ़िल्म में साथ नज़र नहीं आये

3. ऐश्वर्या राय (चलते चलते)

शाहरुख खान के अपोजिट फ़िल्म 'चलते चलते' के लिए फ़िल्ममेकर्स की पहली चॉइस ऐश्वर्या राय थीं. हालांकि, रिपोर्ट्स के मुताबिक उस दौरान उनके एक्स-बॉयफ्रेंड सलमान खान फ़िल्म के सेट्स पर आकर तमाशा खड़ा किया करते थे. यहां तक उन्होंने सेट्स की प्रॉपर्टी को बुरी तरह से नुकसान भी पहुंचाया था. इसके बाद रानी मुख़र्जी को फ़िल्म के लिए कास्ट किया गया. फ़िल्म में की गई उनकी कड़ी मेहनत और अमेज़िंग एक्टिंग स्किल्स को कोई नज़रअंदाज़ नहीं कर सकता.

aishwarya rai bachchan
Source: koimoi

4. सुशांत सिंह राजपूत (हाफ़ गर्लफ्रेंड)

इस फ़िल्म में सुशांत सिंह राजपूत बतौर लीड एक्टर के रूप में मेकर्स की पहली पसंद थे. लेकिन बाद में ये रोल अर्जुन कपूर को दे दिया गया. दरअसल, सुशांत इस फ़िल्म को साइन करने के काफ़ी समय पहले फ़िल्म 'राबता' के लिए अपना कमिटमेंट दे चुके थे. उन्होंने अपने पुराने प्लान पर अडिग रहने का फ़ैसला किया. हालांकि, फ़िल्म के लिए अर्जुन कपूर भी बुरी चॉइस नहीं थे. उन्होंने अपने रोल के साथ न्याय करने की पूरी कोशिश की थी. (बॉलीवुड सेलेब्स)

sushant singh rajput
Source: bollywoodhungama

5. करीना कपूर खान (रामलीला)

करीना के फैंस काफ़ी ज़्यादा उत्साहित हो गए थे, जब फ़िल्म 'रामलीला' से उनकी ट्रायल तस्वीरें वायरल हो गई थीं. रिपोर्ट्स के मुताबिक, वो फ़िल्म को 100 दिनों से ज़्यादा का समय देने के लिए तैयार नहीं थीं. प्रोडक्शन टीम को ये समय बहुत ही कम लगा. लेकिन दीपिका पादुकोण ने इस फ़िल्म में एंट्री मारकर अपना जादू ही बिखेर दिया था. साथ में उनकी रणवीर सिंह के साथ जोड़ी की तारीफ़ करने के लिए शब्द कम पड़ जाएंगे.   

kareena kapoor
Source: theweek

ये भी पढ़ें: बॉलीवुड की ये 5 एक्ट्रेसेस, जो किसी भी मूवी को साइन करने से पहले रख देती हैं अपनी ये डिमांड

6. तारा सुतारिया (कबीर सिंह)

साल 2019 की सबसे बड़ी हिट फ़िल्मों में से एक 'कबीर सिंह' विवादों का भी हिस्सा थी. भले ही कियारा आडवाणी की एक्टिंग मूवी में लाजवाब थी. लेकिन रिपोर्ट के मुताबिक 'प्रीति' के रोल के लिए मेकर्स की पहली चॉइस तारा सुतारिया थीं. पर तारा बाद में ये रोल करने से पीछे हट गईं. उन्होंने इस फ़िल्म की जगह 'मरजावां' मूवी में सिद्धार्थ मल्होत्रा के साथ काम करने का फ़ैसला किया.

tara sutaria
Source: bollywoodhungama

7. रणबीर कपूर (जोधा अकबर)

क्या हम ऋतिक रोशन की जगह किसी और को उस रॉयल अवतार में इमेजिन कर सकते हैं? हमें तो नहीं लगता. रिपोर्ट्स के मुताबिक अपनी फ़िल्म 'बॉम्बे वेलवेट' के प्रमोशन के दौरान एक इंटरव्यू में रणबीर कपूर ने इस बात का ज़िक्र किया था कि उन्होंने 'जोधा अकबर' की शूटिंग बीच में ही छोड़ दी थी. सबके दिलों की धड़कन ऋतिक ने उस मूवी में जो ग्रेस जोड़ा है, वो उस कैरेक्टर को निभाने के लिए कल्पनाओं से परे है.

ranbir kapoor
Source: thenewsminute

ये सेलेब्स तो छोड़ने और पकड़ने में माहिर निकले.