कुछ अच्छी फ़िल्में(Movies) होती हैं और कुछ बेहतरीन, लेकिन कई बार बेहतरीन फ़िल्में भी बॉक्स ऑफ़िस पर परफ़ॉर्म नहीं कर पातीं. इनमें एक्टर्स कमाल के होते हैं, निर्देशन भी ग़ज़ब का होता है और स्क्रिप्ट भी कसी हुई, मगर बॉक्स ऑफ़िस पर जनता इन्हें नकार देती है. ऐसी ही कुछ बॉलीवुड(Bollywood) फ़िल्मों की लिस्ट हम आपके लिए लेकर हैं, जो बॉक्स ऑफ़िस पर उससे कहीं ज़्यादा बिज़नेस डिज़र्व करती थीं, जितना वास्तव में इन्होंने किया.

ये भी पढ़ें: लगान से लेकर दिलवाले तक, ये हैं वो बॉलीवुड फ़िल्में जो बॉक्स ऑफ़िस पर हुई थीं क्लैश

1. लाल कप्तान 

सैफ़ अली ख़ान ने इस फ़िल्म में क्या कमाल की एक्टिंग की है. उनके अलावा इसमें दीपक डोबरियाल, ज़ोया हुसैन, मानव विज़ जैसे कलाकार भी थे. डायरेक्टर नवदीप सिंह की इस मूवी को 30-35 करोड़ रुपये में बनाया गया था. बॉक्स ऑफ़िस पर इसने 5 करोड़ रुपये ही कमाए थे.

laal kaptaan
Source: thenationalnews

2. सोन चिरैया 

सुशांत सिंह राजपूत की ये बेस्ट फ़िल्मों से एक है. इसमें कई बेहतरीन कलाकार थे और कहानी भी अच्छी थी. इसका बजट 22 करोड़ रुपये था और ये बस 10 करोड़ रुपये ही कमा सकी.

son chiraiya
Source: dnaindia

3. मंटो 

नवाज़ुद्दीन सिद्दीक़ी और नंदिता दास ने मिलकर फ़ेमस राइटर सआदत हसन मंटो की बायोपिक बनाई थी 'मंटो'. फ़िल्म ग़ज़ब की थी, लेकिन इसने बॉक्स ऑफ़िस पर सिर्फ़ 4 करोड़ रुपये ही कमाए थे. 

manto
Source: rediff

4. ए डेथ इन द गंज 

इस फ़िल्म की कहानी काफ़ी रियलिस्टिक थी. कल्कि केकलां और विक्रांत मैसी की एक्टिंग की तारीफ़ भी हुई. मगर इसका बिज़नेस बस लगभग 1.5 करोड़ रुपये ही रहा. 

a death in the gunj
Source: amazonaws

5. सिटी लाइट्स 

राजकुमार राव और पत्रलेखा ने इस फ़िल्म में लीड रोल निभाया था. दोनों की एक्टिंग लोगों को पसंद आई, हंसल मेहता इसके निर्देशक थे. बजट इस फ़िल्म का 9 करोड़ रुपये था और ये किसी तरह अपना बजट ही निकाल पाई थी.

city lights movie hindi
Source: dawn

6. मर्द को दर्द नहीं होता 

अभिमन्यू दासानी की ये डेब्यू फ़िल्म थी, जिसमें गुलशन देवैया, राधिका मदान और महेश मांजरेकर जैसे कलाकार थे. सबकी एक्टिंग आला दर्जे की थी, लेकिन फिर भी 12 करोड़ रुपये में बनी ये फ़िल्म सिर्फ़ 2 करोड़ रुपये ही कमा सकी.

mard ko dard nahi hota
Source: Scroll.in

7. मसान  

संजय मिश्रा, विक्की कौशल, ऋचा चढा, पंकज त्रिपाठी जैसे उम्दा कलाकार थे इस मूवी में. कहानी दर्शकों को ख़ूब पसंद आई, लेकिन बॉक्स ऑफ़िस पर इसने धोखा दिया. बजट था 8 करोड़ रुपये और कमाए 5 करोड़ रुपये. 

masaan
Source: drishyamfilms

8. आंखों देखी 

संजय मिश्रा बॉलीवुड के अंडररेटेड एक्टर्स में से एक हैं. उनकी एक्टिंग स्किल्स आला दर्जे की हैं. इनकी फ़िल्म आंखों देखी सच में देखने लायक पिक्चर है. रजत कपूर द्वारा निर्देशित इस फ़िल्म को 4.5 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया था. इसने बॉक्स ऑफ़िस पर 1.2 करोड़ रुपये का बिज़नेस किया था. 

ankhon dekhi
Source: jiocinemaweb

9. अलीगढ़

इस फ़िल्म की कहानी एक Homosexual प्रोफ़ेसर की रियल लाइफ़ पर बेस्ड थी. हंसल मेहता की इस फ़िल्म में मनोज बाजपेयी ने कमाल का अभिनय किया था. इसका बजट 11 करोड़ रुपये था और इसने बॉक्स ऑफ़िस पर 4.27 करोड़ रुपये कमाए थे. 

aligarh movie
Source: indianexpress

10. पार्च्ड 

लीना यादव की इस फ़िल्म को कई अंतरराष्ट्रीय मंचों पर सराहा गया था. फ़िल्म में राजस्थान की ग्रामीण महिलाओं की दयनीय स्थिति को दर्शाया गया था. राधिका आप्टे की एक्टिंग लोगों को बहुत पसंद आई थी. बजट इसका 24 करोड़ रुपये था पर ये आधे पैसे ही वसूल पाई थी.

parched
Source: The New York Times

इनमें से कौन-सी मूवी आप पहली फुर्सत में देखना चाहेंगे?