(Bollywood Actors Who Played Negative Role)- नेगेटिव क़िरदार को निभाना सबके बस की बात नहीं होती. एक्टिंग में नेगेटिव रोल को निभाना बाकी रोल्स से थोड़ा कठिन माना जाता है. जब कोई एक्टर कोई नेगेटिव रोल निभाता है, तो उसमे उसे संगीन एक्टिंग, फेशियल एक्सप्रेशन, डायलॉग्स का ख़ास ख्याल रखना पड़ता है. कुछ-कुछ इंटरव्यूज़ में तो ये भी पता चला है कि, एक्टर्स उन नेगेटिव रोल में खुद को इतना ढाल लेते हैं कि उनकी दिमाग़ी हालत तक ख़राब हो जाती है. 


एक्टिंग कोई मामूली काम नहीं है. हाल ही में फ़िल्म "धाकड़" में अर्जुन रामपाल नेगेटिव रोल निभाते नज़र आये हैं. इसी क्रम में आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बॉलीवुड के कुछ सेलेब्स के बारे में बताएंगे, जिन्होंने अपनी उम्दा एक्टिंग से अवॉर्ड भी जीता है.

ये भी पढ़ें: बुरे काम से ज़्यादा मज़ेदार नाम की वजह से याद हैं ये खलनायक. रोल इनका निगेटिव था, बन गया कॉमिक!

नेगेटिव रोल निभाने वाले एक्टर्स (Bollywood Actors Who Played Negative Role)- 

1- अर्जुन रामपाल (Arjun Rampal)

arjunrampal
Source: bollywoodhungama

फ़िल्म "धाकड़" थिएटर्स में रिलीज़ हो चुकी है. जिसमे अर्जुन रामपाल नेगेटिव किरदार निभाते नज़र आ रहे हैं. जबसे फ़िल्म का ट्रेलर रिलीज़ हुआ था, तबसे अर्जुन अपने ज़बरदस्त लुक के लिए सोशल मीडिया पर काफ़ी वायरल हो रहे थे. वो फ़िल्म "ओम शांति ओम" और "रा.वन" में नेगेटिव क़िरदार निभा चुके हैं. फ़िल्म रिलीज़ हो चुकी है. देखना मत भूलियेगा.

2- संजय दत्त (Sanjay Dutt)

sanjaydutt
Source: gulfnews

संजय दत्त फ़िल्म "KGF Chapter 2" में दिखे थे. अब वो फ़िल्म "पृथ्वीराज" में काका कान्हा का रोल निभाते नज़र आएंगे. 1993 में रिलीज़ हुई फ़िल्म "खलनायक" में संजय ने नेगेटिव रोल का क़िरदार बख़ूबी निभाया था. कहा जाता है कि, फ़िल्म में अगर आपको नेगेटिव क़िरदार निभाने वाले एक्टर से नफ़रत हो जाये. तो इसका मतलब एक्टर की एक्टिंग सफ़ल हो गयी. साथ ही साथ संजय ने फ़िल्म "अग्निपथ" जैसी कई फ़िल्मों में उन्होंने विलेन का रोल निभाया था. (Bollywood Actors Who Played Negative Role)

3- शाहरुख़ खान (Shahrukh Khan) 

shahrukhkhan
Source: news18

शाहरुख़ बॉलीवुड के "रोमांस किंग" के नाम से जाने जाते हैं. आपने उन्हें कई फ़िल्मो में रोमांटिक और कॉमेडी क़िरदार निभाते देखा होगा. लेकिन, बात अगर नेगेटिव क़िरदार की हो, तो वो भी शाहरुख़ ने बख़ूबी निभाया था. उन्होंने फ़िल्म "डर" में एक पागल-आशिक़ का रोल किया था. जिसके लिए उन्होंने अवॉर्ड भी मिला था. उसके बाद उन्होंने "बाज़ीगर", "अंजाम" और "डॉन" जैसी फ़िल्मों में भी नेगेटिव क़िरदार निभाया है. 

 4- रणवीर सिंह (Ranveer Singh)

ranveersingh
Source: indiatvnews

रणवीर सिंह की एक्टिंग और एनर्जी का पूरे बॉलीवुड में कोई मैच नहीं हैं. वो बहुत ही वर्सटाइल एक्टर हैं. जिनकी फ़ैन फॉलोइंग भारत में ज़बरदस्त हैं. चाहे वो फ़िल्म "बैंड बाजा बारात" हो या फिर "बाजीराव मस्तानी" वो ख़ुद को हर एक क़िरदार में बख़ूबी ढाल लेते हैं.


अगर हम नेगेटिव रोल की बात करें, तो उन्होंने फ़िल्म "पद्मावत" में नेगेटिव क़िरदार निभाया था. जिसकी एक्टिंग की वाह-वाह पूरे बॉलीवुड में हुई. इस फ़िल्म में इनका क़िरदार इतना डार्क था, शूटिंग ख़त्म होने के बाद रणवीर को डॉक्टर के पास जाना पड़ा. क्योंकि, काफ़ी वक़्त तक उनके ज़हन से ख़िलजी का क़िरदार निकल नहीं पा रहा था. (Bollywood Actors Who Played Negative Role)

5- अक्षय कुमार (Akshay Kumar)

akshaykumar
Source: indianexpress

अक्षय बॉलीवुड में "खिलाड़ी कुमार" के नाम से भी फ़ेमस हैं. जो हाल ही, में काफ़ी चर्चाओं में घिरे हुए थे. लेकिन, बात अगर एक्टिंग की हो तो उसमे अक्षय सबको मात दे देते हैं. उन्होंने अब्बास मस्तान की फ़िल्म "अजनबी" में विलेन के रोल में नज़र आ चुके हैं. फ़िल्म में ज़बरदस्त एक्टिंग के लिए उन्हें फ़िल्मफेयर का अवॉर्ड भी मिला है. 

6- अजय देवगन (Ajay Devgn)

ajaydevgn
Source: tribuneindia

 अजय देवगन हमेशा सीरियस लुक में नज़र आते हैं. बॉलीवुड में उन्हें सीरियस क़िरदार निभाने के लिए जाना जाता है. उन्होंने "दृश्यम", "शिवाय" जैसे कई बेहतरीन फ़िल्मों में अभिनय किया है. अगर हम नेगेटिव क़िरदार की बात करें, तो 2002 में रिलीज़ हुई फ़िल्म "दीवानगी" में नेगेटिव क़िरदार निभाया था. उनकी एक्टिंग को काफ़ी सराहा गया.(Bollywood Actors Who Played Negative Role) 

7- नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी (Nawazuddin Siddiqui)

nawazuddin
Source: iwmbuzz

नवाज़ुद्दीन ने कुछ ही वर्षो में अपनी शानदार एक्टिंग से बॉलीवुड में जग़ह बना ली है. उनके चेहरे की एक्सप्रेशंस, डायलॉग डिलीवरी और टाइमिंग ज़बरदस्त होता है. OTT प्लैटफ़ॉर्म पर उन्होंने "सैक्रेड गेम्स" से बेशूमार फ़ैंन फ़ॉलोविंग हासिल की थी. अगर हम नेगेटिव रोल की बात करें, तो उन्होंने "रमन राघव 2.0", "बदलापुर" और "किक" जैसी कई फ़िल्मों में नेगेटिव क़िरदार निभाया है.