किसी गुमसुम व्यक्ति के चेहरे पर एक प्यारी सी स्माइल लाना भी किसी कला से कम नहीं है. आज कल दिल पर छोटी से छोटी बात लेने वालों के युग में ये काम और भी पेचीदा है. लेकिन आज के दौर में स्टैंड-अप कॉमेडियन होना शेर की गुफ़ा में हाथ डालने से कम है. अगर बच गए तो नाम और दबोच लिए गए तो काम तमाम. आज हम आपको दुनिया के 5 कॉमेडियन के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनको मजाक-मजाक में जेल की हवा खानी पड़ गई थी.  

Obama Laughing
Source: qz

चलिए जानते हैं इस लिस्ट में कौन-कौन सी कॉमेडियन शामिल हैं- 

1- कीकू शारदा

साल 2016 में कॉमेडियन कीकू शारदा को 'डेरा सच्चा सौदा' प्रमुख राम रहीम सिंह का मज़ाक उड़ाने के चलते 14 दिनों के लिए जेल की हवा खानी पड़ी थी. कीकू पर IPC की धारा 295-A के तहत मामला दर्ज किया गया था. जिसके बाद हरियाणा पुलिस ने उन्हें मुंबई गिरफ़्तार किया था. हालांकि, बाद में उन्हें रिहा कर दिया गया.

Kiku Sharda Jailed
Source: oneindia

2- मुनव्वर फ़ारूक़ी

स्टैंड-अप कॉमेडियन मुनव्वर फ़ारूक़ी तब चर्चा में आए थे, जब उन्हें 2 जनवरी 2021 को अपने एक शो के दौरान हिंदू देवी-देवताओं के अपमान के आरोप में गिरफ़्तार किया था. हालांकि, इसके कुछ समय बाद उन्हें जमानत तो मिल गई थी, लेकिन इस मामले के बाद से उनकी ज़िन्दगी में 'आसान' शब्द की मीनिंग ही ख़त्म हो गई. इसके बाद से उन्हें लगातार धमकियों और ट्रोलिंग का सामना करना पड़ा. साथ ही उनके कई शो भी रद्द कर दिए गए. हाल ही में, उनका लेटेस्ट शो रद्द करने के बाद मुनव्वर ने ट्वीट किया था, 'नफ़रत जीत गई और एक कलाकार हार गया?'

Munavvar Faruqui Jail
Source: indianexpress

3- कुणाल कामरा

स्टैंड-अप कॉमेडियन कुणाल कामरा ने नवंबर 2020 में सुप्रीम कोर्ट के ख़िलाफ़ अपने कुछ Tweets में अपमानजनक टिप्पणी की थी. ये मामला तूल पकड़ने के बाद सुप्रीम कोर्ट ने उन्हें अवमानना का नोटिसभेज दिया था. कुणाल कामरा के ख़िलाफ़ कार्यवाही शुरू करने के लिए अटॉर्नी जनरल केके वेणुगोपाल ने भी ग्रीन सिग्नल दे दिया था. हाल ही में कुणाल का एक शो भी रद्द कर दिया गया था.

Kunal Kamra Jailed
Source: deccanherald

4- लेनी ब्रूस

लेनी ब्रूस अमेरिका में स्टैंड-अप कॉमेडी का बड़ा नाम थे. वो अपने समय के बेहतरीन कॉमेडियन में से एक थे. बेबाकी से अपनी राय रखने वाले लेनी का टॉपिक अक्सर धर्म, ड्रग्स और सेक्स को लेकर होता था. जोकि एक तबके के लोगों को बिल्कुल रास नहीं आता था. यहां तक उन्हें कॉमेडी छोड़ने की धमकियां भी मिलती रहती थीं. साल 1964 में उन्हें अश्लील चुटकुले सुनाने के आरोप में 4 महीने की हिरासत में ले लिया गया था.

Lenny Bruce Jailed
Source: theguardian

5- जॉर्ज कार्लिन

अमेरिकी स्टैंड-अप कॉमेडियन जॉर्ज कार्लिन (George Carlin) को उनके 'सेवेन वर्ड्स यू कैन नेवर से ऑन टेलीविजन' नामक स्टैंड-अप एक्ट के लिए साल 1972 में गिरफ़्तार किया गया था. उन पर आरोप था कि उन्होंने अश्लीलता क़ानून का उल्लंघन किया है.

George Carlin Jailed
Source: theatlantic

ये भी पढ़ें- जॉनी लीवर: वो कॉमेडियन, जिसकी कॉमेडी में छुपा है सालों के संघर्ष और मेहनत का दर्द

इनमें से आपका फ़ेवरेट कॉमेडियन कौन है?