पंजाबी फ़िल्म इंडस्ट्री(Pollywood) में टैलेंट की कोई कमी नहीं है. पंजाबी सिंगर्स के गाने तो पूरे देश में शादी और पार्टियों की शान बढ़ाते हैं. अपनी सिंगिंग का लोहा ये सिंगर्स पूरी दुनिया में मनवा चुके हैं. फ़ेमस लोगों के बारे में हर कोई जानना चाहता है.


चलिए आज जानते हैं कि हम सबके चहेते ये पंजाबी सिंगर कितने पढ़े-लिखे हैं. 

ये भी पढ़ें: नीरू बाजवा: पंजाबी सिनेमा की वो सफ़ल अदाकारा, जिसने बॉलीवुड में काम न करने की खाई थी कसम

1. ए.पी. ढिल्लों

ए.पी. ढिल्लों(AP Dhillon) के गाने इन दिनों सोशल मीडिया पर ख़ूब छाए हुए हैं. इन्होंने I.K Gujral Punjab Technical University से इंजीनियरिंग की है. यही नहीं इन्होंने कनाडा के Camosun College British Columbia से Business Administration And Management में पोस्ट ग्रेजुएशन भी की है.

AP Dhillon
Source: Deezer

2. गुरु रंधावा 

'तैनू सूट सूट करदा…' फ़ेम गुरु रंधावा(Guru Randhawa) को कौन नहीं जानता. इन्होंने नई दिल्ली के Indian Institute Of Planning And Management से Business Administration में मास्टर्स की डिग्री ली है.

Guru Randhawa
Source: koimoi

3. एम्मी विर्क 

एम्मी विर्क(Ammy Virk) भी नौजवानों के बीच काफ़ी पॉपुलर हैं. इनके कई गाने सुपरहिट हुए हैं. एम्मी ने पंजाब यूनिवर्सिटी से बायोटेक्नोलॉजी में BSc. के कोर्स में दाखिला लिया था. इसके आख़िरी साल में इनका पहला गाना रिलीज़ हो गया और ये हिट हो गए.

Ammy Virk
Source: spotboye

4. सिद्धू मूसे वाला 

इस पंजाबी सिंगर की Moosetape नाम की एल्बम लोगों में काफ़ी लोकप्रिय है. ये 2021 में रिलीज़ हुई थी. सिद्धू मूसे वाला ने लुधियाना के Guru Nanak Dev Engineering College से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की है.

Sidhu Moose Wala
Source: YouTube

पंजाबी सिंगर

5. जैस्मीन सैंडलस 

सिंगर जैस्मीन सैंडलस(Jasmine Sandlas) ने कैलिफ़ोर्निया से मनोविज्ञान में स्नातक की डिग्री हासिल की है. जब वो 12 साल की थीं तब इनका परिवार कैलिफ़ोर्निया शिफ़्ट हो गया था. इन्होंने कॉलेज के दिनों से ही गाने लिखने शुरू कर दिए थे.

Jasmine Sandlas
Source: desimag

6. सतिंदर सरताजी 

सतिंदर सरताज का गाना जलसा ख़ूब हिट हुआ था. इन्होंने होशियारपुर के गवर्नमेंट कॉलेज से म्यूज़िक ऑनर्स की डिग्री ली है. इसके बाद सतिंदर ने पंजाब यूनिवर्सिटी से सूफ़ी संगीत में MPhil और PhD की. इन्होंने 6 साल तक इसी विश्वविद्यालय में संगीत की शिक्षा भी दी है.  

Satinder Sartaaj
Source: kiddaan

7. दिलजीत दोसांझ 

कई हिंदी फ़िल्मों में काम कर चुके दिलजीत दोसांझ भी कमाल के पंजाबी सिंगर हैं. ये कभी कॉलेज नहीं गए और लुधियाना के अल मनार पब्लिक स्कूल अपनी स्कूलिंग की है. 

8. अमृत मान 

इनकी मूंछों की तरह ही इनके गानों की बड़ी चर्चा होती है. अमृत मान एक सिंगर होने के साथ ही सॉफ़्टवेयर इंजीनियर भी हैं. इन्होंने मोहाली के Swami Vivekanand Institute Of Engineering & Technology से M.Tech किया है. 

Amrit Maan
Source: superstarsbio

9. सुनंदा शर्मा 

सुनंदा शर्मा का जानी तेरा ना गाना लोगों के बीच काफ़ी हिट हुआ था. सुनंदा ने अमृतसर की Guru Nanak Dev University से इंग्लिश में मास्टर की डिग्री ली है. कॉलेज के दिनों में ही इन्होंने तय कर लिया था कि वो म्यूज़िक के क्षेत्र में अपना करियर बनाएंगी.

Sunanda Sharma
Source: customercareind

10. शैरी मान 

यार अनमुल्ले फ़ेम सिंगर शैरी मान सिविल इंजीनियर हैं. इन्होंने Rode Lande College मोगा से इंजीनियरिंग की है. इनका यार अनमुल्ले गाना क्लासिक पंजाबी सॉन्ग्स की लिस्ट में शुमार है. 

Sharry Mann
Source: worldblaze

इनमें से कितने पंजाबी सिंगर्स की एजुकेशन के बारे में आपको पता था?