कॉमेडियन्स(Comedian) का काम है लोगों को हंसाना, जो उन्हें हंसाने में माहिर होता है वो हिट है और बाकी का क्या ही कहें. कॉमेडियन्स के पास ऐसी-ऐसी बाते हैं ऐसे-ऐसे क़िस्से होते है कि मानों दुनियाभर का ज्ञान उन्हीं के पास है. इनमें से कुछ चुटकुले निकाल वो रोज़ लोगों को हंसाते हैं.

हम सबको हंसाने वाले कुछ मशहूर स्टैंड अप कॉमेडियन्स(Stand-up Comedians) रियल में कितने ज्ञानी यानी पढ़े लिखे है, उसके बारे में हम आपको बताएंगे. चलिए इनके कुछ हसीन स्टैंड अप को याद करते हुए इनकी एजुकेशन के बारे में भी जान लेते हैं…  

ये भी पढ़ें:  यूट्यूबर भुवन बाम कमाई के मामले में बॉलीवुड स्टार्स को दे रहे हैं कड़ी टक्कर, जानिए कितनी है कमाई 

1. मुनव्वर फ़ारूक़ी(Munawar Faruqui)  

मुनव्वर फ़ारूक़ी मशहूर रैपर, राइटर और स्टैंडअप कॉमेडियन हैं. इन दिनों ये Lock Upp नाम के रियलिटी शो में दिखाई दे रहे हैं. इन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा गुजरात के जूनागढ़ से पूरी की है. इसके बाद ये मुंबई आ गए. यहां ये पढ़ाई के साथ-साथ एक दुकान में बर्तन बेचने का काम भी करते थे. कॉेमेडियन बनने से पहले वो बतौर ग्राफ़िक डिज़ाइनर काम करते थे.

Munawar Faruqui
Source: deccanherald

2. सुमुखी सुरेश(Sumukhi Suresh) 

इनकी वेब सीरीज़ भी आ चुकी है जिसका नाम पुष्पावल्ली है. ये काफ़ी हिट हुई थी. सुमुखी सुरेश ने चेन्नई के M.O.P Vaishnav College से ग्रेजुएशन की है. 

Sumukhi Suresh
Source: koimoi

3. ज़ाकिर ख़ान(Zakir Khan) 

प्रतिभा की खान हैं ज़ाकिर ख़ान. कॉमेडी और एक्टिंग करने के साथ ही इन्हें शायरी लिखने और सितार बजाने का शौक़ है. इन्होंने St. Paul Higher Secondary School इंदौर से अपनी स्कूली शिक्षा प्राप्त की है. ये कॉलेज ड्रॉपआउट हैं.

Zakir Khan
Source: indianexpress

4. केनी सेबेस्चियन(Kenny Sebastian) 

केनी सेबेस्चियन केरल में जन्मे हैं. इन्होंने केंद्रीय विद्यालय N.A.L. से स्कूली शिक्षा हासिल की है. इनके पास Visual Arts की डिग्री है जो इन्होंने कर्नाटक चित्रकला परिषद से प्राप्त की है.

Kenny Sebastian
Source: YouTube

Comedian

5. कनन गिल(Kanan Gill) 

कॉमेडियन कनन गिल ने दिल्ली के Ahlcon Public School और बेंगलुरु के The Frank Anthony Public School से स्कूलिंग की है. इन्होंने MS Ramaiah Institute Of Technology से कंप्यूटर साइंस में इंजीनियरिंग की है. इसके बाद 3 साल तक जॉब भी की थी.

Kanan Gill
Source: indianexpress

6. वीर दास(Vir Das) 

वीर दास का पालन-पोषण नाइज़ीरिया और इंडिया में हुआ है. वीर ने नाइज़ीरिया के Nigeria And The Lawrence School और दिल्ली पब्लिक स्कूल नोएडा से स्कूली शिक्षा हासिल की है. इन्होंने 18 महीने तक Sri Venkateshwara College (DU) में पढ़ाई की थी कोर्स अधूरा छोड़ वो अमेरिका चले गए. यहां Illinois के Knox College से अर्थशास्त्र और रंगमंच में स्नातक की डिग्री प्राप्त की.

Vir Das
Source: indiatvnews

7. बिस्वा कल्याण रथ(Biswa Kalyan Rath) 

कॉमेडियन बिस्वा कल्याण रथ ने आईआईटी खड़गपुर से स्नातक की है. इन्होंने Biotechnology में डिग्री ली है. कॉमेडियन बनने से पहले बिस्वा ने ग्राफ़िक डिज़ाइन, विज्ञापन और सॉफ़्टवेयर के फ़ील्ड में नौकरी की थी.

Biswa Kalyan Rath
Source: amazon

8. मल्लिका दुआ(Mallika Dua) 

कॉमेडियन मल्लिका दुआ ने दिल्ली के Modern School Barakhamba Road से स्कूलिंग की है. इन्होंने अमेरिका के Franklin And Marshall College से थिएटर में मेजर किया है. 

Mallika Dua
Source: amazon

9. कुणाल कामरा(Kunal Kamra) 

कुणाल कामरा चीज़ों देख-परख कर उसमें से कॉमेडी का अंश निकालने के लिए जाने जाते हैं. ये मुंबई के Jai Hind College से कॉमर्स की पढ़ाई कर रहे थे, लेकिन 2 साल बाद प्रोडक्शन असिस्टेंट के रूप में काम करने के लिए पढ़ाई छोड़ दी. 11 साल वहां नौकरी करने के बाद कॉमेडियन बन गए.

Kunal Kamra
Source: theleaflet

10. वरुण ग्रोवर(Varun Grover) 

वरुण ग्रोवर एक स्टैंड-अप कॉमेडियन होने के साथ ही लेखक और कवि भी हैं. इन्होंने वाराणसी के Indian Institute Of Technology (BHU) से सिविल इंजीनियरिंग की है. इन्होंने ही 'मसान' फिल्म की कहानी और उसके गाने लिखे हैं.

Varun Grover
Source: khabardaarpodcast

इनमें से कई कॉमेडियन ने डिग्री भले ही हासिल न की हो लेकिन कॉमेडी में इनका हाथ कोई नहीं पकड़ सकता.