फ़रहान अख़्तर की मूवी आ रही है जिसका नाम है ‘तूफ़ान’. इस मूवी में वो एक बॉक्सर का किरदार निभा रहे हैं. फ़िल्म को निर्देशित कर रहे हैं ओमप्रकाश मेहरा जो ‘रंग दे बसंती’ जैसी सुपरहिट फ़िल्म को डायरेक्ट कर चुके हैं. फ़रहान जैसे टैलेंटेड एक्टर और ओमप्रकाश मेहरा जैसी पारखी नज़र वाले डायरेक्टर साथ आएं तो बॉक्स ऑफ़िस पर धमाका होना बनता है.

Toofaan
Source: indianexpress

इस फ़िल्म के लिए फ़रहान ने ख़ूब मेहनत की है. उन्होंने पर्दे पर एक प्रोफ़ेशनल बॉक्सर जैसा दिखने के लिए इसकी ट्रेनिंग भी ली है. कहना ग़लत न होगा कि बॉक्सिंग रिंग में दर्शकों को पर्दे पर एक रियल फ़ाइटर देखने को मिलेगा, लेकिन ये पहली बार नहीं है जब बॉक्सिंग पर कोई फ़िल्म बनी हो. इससे पहले भी इस टॉपिक पर कई मूवीज़ बन चुकी हैं.

चलिए एक नज़र बॉक्सिंग पर बनी फ़िल्मों पर भी डाल लेते हैं.

ये भी पढ़ें: लगान से लेकर दिलवाले तक, ये हैं वो बॉलीवुड फ़िल्में जो बॉक्स ऑफ़िस पर हुई थीं क्लैश

1. साला खड़ूस 

सुधा कोंगारा ने इसकी कहानी लिखी थी और उन्होंने ही इसे डायरेक्ट किया था. फ़िल्म में आर. माधवन ने एक बॉक्सिंग कोच और रितिका सिंह ने एक बॉक्सर का रोल किया था. इसकी शूटिंग के दौरान माधवन को चोट भी लग गई थी.

Saala Khadoos
Source: indianexpress

2. रॉकी 

Rocky एक हॉलीवुड मूवी है जिसमें Sylvester Stallone ने मुख्य भूमिका निभाई थी. इसकी कहानी दर्शकों को इतनी पसंद आई कि Sylvester Stallone ने इस पर 5 फ़िल्में बना डाली जो हिट रहीं.

rocky 1
Source: wordpress

3. मैरी कॉम 

ओमंग कुमार निर्देशित इस फ़िल्म में वर्ल्ड चैंपियन बॉक्सर मैरी कॉम की स्टोरी थी. उनके रोल को पर्दे पर प्रियंका चोपड़ा ने जीवंत किया था. इसके लिए प्रियंका को चुने जाने पर लोगों ने सवाल खड़े किए थे, लेकिन एक्ट्रेस अपनी दमदार एक्टिंग से सबकी बोलती बंद कर दी थी.

mary kom
Source: hollywoodreporter

4. मुक्काबाज़ 

इस मूवी को अनुराग कश्यप ने डायरेक्ट किया था. ये हमारे खेलों की ज़मीनी हकीक़त को लोगों को सामने लाने का काम करती है. फ़िल्म में विनीत कुमार ने एक बॉक्सर का रोल किया था. इसकी कहानी विनीत और उनकी बहन मुक्ति ने लिखी थी. 

Mukkabaaz
Source: cinemaexpress

5. अपने

इस फ़िल्म में धर्मेंद्र, सनी देओल, शिल्पा शेट्टी, कैटरीना कैफ़ और बॉबी देओल जैसे स्टार्स थे. इसे अनिल शर्मा ने डायरेक्ट किया था. इसमें एक ऐसे बॉक्सर की कहानी है जो वर्ल्ड हैविवेट चैंपियनशिप में अपने ऊपर लगे झूठे आरोपों का बदला अपने बेटों को वर्ल्ड चैंपियन बना कर लेना चाहता है.

apne
Source: indianexpress

6. अली 

हॉलीवुड एक्टर Will Smith ने इस फ़िल्म में लीड रोल प्ले किया था. ये फ़िल्म फ़ेमस बॉक्सर मुहम्मद अली के जीवन पर आधारित थी. इसे Michael Mann ने डायरेक्ट किया था.

ali movie
Source: deadline

7. सिंड्रेला मैन  

Cinderella Man भी एक अमेरिकन वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियन बॉक्सर James J. Braddock की बायोपिक थी. Russell Crowe, Renée Zellweger और Paul Giamatti जैसे स्टार्स थे. इसमें एक बॉक्सर के फिर से उठ खड़े होने की कहानी थी.

Cinderella Man
Source: kungfukingdom

8. रैगिंग बुल 

Raging Bull अमेरिकन बॉक्सर Jake LaMotta की बायोपिक थी. इसमें हॉलीवुड स्टार Robert De Niro ने उनका किरदार पर्दे पर निभाया था. Martin Scorsese द्वारा निर्देशित इस मूवी को दर्शकों ने खूब सराहा था.

Raging Bull
Source: filmaffinity

इनमें से कौन-सी फ़िल्म आज आप देखने वाले हैं, कमेंट बॉक्स में बताना.