बॉलीवुड (Bollywood) के 'बैडमैन' गुलशन ग्रोवर (Gulshan Grover) को कौन नहीं जनता है. वो एक ऐसे अभिनेता हैं जो इंडस्ट्री में अपनी एक अलग पहचान रखते हैं. गुलशन ग्रोवर ने बड़े पर्दे पर 'बैडमैन', 'शंकर बिहारी', 'किंग डॉन', 'टायसन', 'केकड़ा', 'कबीरा' समेत विलेन के कई दमदार किरदार निभाए हैं. बॉलीवुड में बतौर विलेन उनका कोई तोड़ नहीं है. वो एक ऐसे अभिनेता हैं जो अपने ज़बरदस्त अभिनय और दमदार आवाज़ से फ़िल्म के हीरो को भी दहशत में डाल देते हैं. गुलशन ने हिन्दी सिनेमा में अपना बतौर एक्टर दौलत, शौहरत के साथ ख़ूब नाम भी कमाया है. लेकिन इस मुक़ाम तक पहुंचने के लिए उन्होंने कई तरह की मुश्किलों का सामना किया है.

ये भी पढ़ें: जानिए स्वर कोकिला लता मंगेशकर अपने पीछे कितने अरब की संपत्ति छोड़ गई हैं

 Gulshan Grover, Actor
Source: india

गुलशन ग्रोवर (Gulshan Grover) का जन्म 21 सितंबर 1955 को दिल्ली में हुआ था. उन्होंने अपनी शुरुआती पढ़ाई दिल्ली से ही की है. बैडमैन ने दिल्ली के मशहूर 'श्रीराम कॉलेज ऑफ़ कॉमर्स' से पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री हासिल की है. गुलशन ग्रोवर को बचपन से ही एक्टिंग का शौक़ था. इसलिए वो 70 के दशक में दिल्ली के मशहूर लिटिल थिएटर ग्रुप (LTG) से जुड़ गए और यहीं पर उन्होंने अभिनय की बारीकियां सीखीं.

 Gulshan Grover AKA Bad Man
Source: oprice

स्कूल की फ़ीस भरने के लिए बने सेल्समैन

साल 2019 में गुलशन ग्रोवर (Gulshan Grover) की ऑटोबायोग्राफ़ी 'Bad Man' किताब रिलीज़ हुई थी. इसके लेखक रोश्मिला भट्टाचार्य और गुलशन ग्रोवर थे. इस किताब में गुलशन ने ज़िक्र किया है कि, वो अपने स्कूल की फ़ीस भरने के लिए कोठियों में सामान बेचा करते थे. इस दौरान वो सुबह स्कूल बैग में अपनी सेल्समैन की ड्रेस लेकर जाते और सुबह-सुबह घर-घर जाकर बर्तन और कपड़े डिटर्जेंट पाउडर बेचते थे. क्योंकि उस वक्त उनका परिवार काफ़ी मुश्किल दौर से गुज़र रहा था.

 Gulshan Grover, Book Bad man
Source: oprice

एक्टर बनने चले गये मुंबई

1970 के दशक में गुलशन ग्रोवर (Gulshan Grover) अपने एक्टिंग के सपने को पूरा करने के लिए मुंबई शिफ़्ट हो गये. मुंबई पहुंचने के बाद गुलशन ग्रोवर ने मुंबई के एक मशहूर 'फ़िल्म स्टूडियो' में अभिनय की औपचारिक ट्रेनिंग भी ली. इस दौरान अभिनेता अनिल कपूर उनके बैचमेट हुआ करते थे. इसके बाद वो उसी एक्टिंग स्कूल में टीचर बन गए. आज के कई बॉलीवुड स्टार्स उनके छात्र रह चुके हैं.

 Gulshan Grover Net worth
Source: oprice

एक्टिंग करियर की शुरुआत  

गुलशन ग्रोवर (Gulshan Grover) ने अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत साल 1980 में मिथुन चक्रवर्ती स्टारर 'हम पांच' फ़िल्म से की थी. इस फ़िल्म में उन्होंने 'महावीर' नाम का एक छोटा सा किरदार निभाया था. इसके बाद वो 'राम लखन', सौदागर, 'सर', 'मोहरा', 'राजा बाबू', 'विजयपथ', 'दिलवाले', 'यस बॉस', 'खिलाड़ियों का खिलाड़ी', 'हेरा फ़ेरी', '16 दिसंबर', 'जिस्म', 'गैंगस्टर', 'आई एम कलाम' और 'सूर्यवंशी' जैसी बेहतरीन फ़िल्मों में भी नज़र आ चुके हैं.

 Gulshan Grover in Films
Source: abplive

अब तक 150 से अधिक फ़िल्मों में काम

गुलशन ग्रोवर (Gulshan Grover) दिलीप कुमार, राजकुमार, धर्मेंद्र, अमिताभ बच्चन, मिथुन चक्रवर्ती, शाहरुख ख़ान, सलमान ख़ान, आमिर ख़ान, अक्षय कुमार, अजय देवगन, सनी देओल, अनिल कपूर, गोविंदा समेत कई बॉलीवुड स्टार्स के साथ काम कर चुके हैं. वो अब तक 150 से अधिक फ़िल्मों में काम कर चुके हैं. बैडमैन ने इनमें से ज्य़ादातर फ़िल्मों में 'विलेन' के किरदार ही निभाये हैं. इसके अलावा वो हॉलीवुड, मलेशियन, ईरानी और कनाडाई फ़िल्मों में भी अभिनय कर चुके हैं.

 Gulshan Grover in Flim
Source: abplive

एक्टिंग के लिए जीत चुके हैं इंटरनेशनल अवॉर्ड

गुलशन ग्रोवर (Gulshan Grover) साल 2001 और 2006 में बेस्ट विलेन का अवॉर्ड जीत चुके हैं. साल 2012 में उन्होंने 'आई एम कलाम' फ़िल्म के लिए बेस्ट एक्टर का 'स्टारडस्ट अवॉर्ड' अपने नाम किया था. इसके अलावा वो फ़िल्म 'डेस्परेट एंडेवर' में एक भारतीय होलीमैन के रूप में अपनी भूमिका के लिए 'न्यूयॉर्क सिटी फ़िल्म फ़ेस्टिवल' और 'ह्यूस्टन फ़िल्म फ़ेस्टिवल' में 'सर्वश्रेष्ठ अभिनेता अंतर्राष्ट्रीय' पुरस्कार भी जीत चुके हैं.

 Gulshan Grover Net worth
Source: bollyspice

'बैडमैन' ने की हैं दो शादियां

बॉलीवुड के 'बैडमैन' गुलशन ग्रोवर (Gulshan Grover) ने साल 1998 में फ़िलोमिना ग्रोवर से शादी की थी. लेकिन साल 2001 में इन दोनों का तलाक़ हो गया. गुलशन और फ़िलोमिना का एक बेटा है, जिसका नाम संजय ग्रोवर है. गुलशन ग्रोवर इसके बाद साल 2001 में कशिश ग्रोवर से शादी की, लेकिन 1 साल बाद ही इन दोनों का भी तलाक़ हो गया.

Gulshan Grover with Wife
Source: zeenews

गुलशन ग्रोवर की नेटवर्थ (Gulshan Grover Net Worth)

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, गुलशन ग्रोवर की नेटवर्थ (Gulshan Grover Net Worth) 18 मिलियन डॉलर (132 करोड़ रुपये) के क़रीब है. इसमें से अधिकतर कमाई उन्होंने बतौर एक्टर ही की है. 'बैडमैन' 1 फ़िल्म के लिए 2 से 3 करोड़ रुपये की फ़ीस चार्ज करते हैं. इसके अलावा वो ब्रांड प्रमोशन को लिए 1 करोड़ रुपये वसूलते हैं. विज्ञापनों के अलावा वो पब्लिक गेस्ट अपीरियंस से भी कमाई करते हैं. मुंबई के अंधेरी इलाक़े में उनका एक आलीशान घर है, जिसकी क़ीमत 30 करोड़ रुपये के क़रीब है. (Gulshan Grover Net Worth).

Gulshan Grover Net Worth
Source: facebook

विलेन हो तो गुलशन ग्रोवर जैसा जिसके अभिनय ही नहीं, आवाज़ और स्टाइल के भी लोग दीवाने हैं.

ये भी पढ़ें: बॉलीवुड की वो 10 सुपरहिट फ़िल्में जिनका Climax देख कर दर्शक चौंकने के साथ-साथ दुखी भी हो गए थे