80 और 90 के दशक के मुक़ाबले अब इंडियन टेलीविज़न की पॉपुलैरिटी कम हो चुकी है. 80s-90s के धारावाहिक अब की अपेक्षा ज़्यादा प्रगतिशील और प्रतिष्ठित थे. उस दौर के धारावाहिकों की कहानियां हमारी कसौटी पर एकदम खरी उतरती थीं. 

80-90s Shows
Source: pinterest

इसका सबसे बड़ा सबूत हमें लॉकडाउन में मिला. कोविड-19 की वजह से जब सब घर में क़ैद हुए, तो उस दौर के धारावाहिकों को एक बार फिर से टीवी पर प्रसारित किया गया. सदियों बाद भी दर्शकों ने इन धारावाहिकों को उतनी टीआरपी और प्यार दिया, जितना 80 और 90 के दशक में देते थे.  

ramayan
Source: indianexpress

पिछले दिनों को याद करते हुए Kyoorius और BBDO की टीम ने टीवी धारावाहिकों लोकप्रिय कैरेक्टर्स की एक पेंटिंग बनाई है. इसमें कुछ नये लोकप्रिय कैरेक्टर भी हैं. Doordarshan और Hindi GECs (General Entertainment Channels) के ये सारे कैरेक्टर आज घर-घर में मशहूर हैं.

surbhi serial doordarshan
Source: scoopwhoop

एक ही पेंटिंग में अपने सभी चहेते कैरेक्ट को जगह देना आसाना काम नहीं था, पर Kyoorius और BBDO की टीम ने ये मुमकिन काम कर दिखाया. अब ये प्यारी सी तस्वीर देखिये और बताइये क्या आप अपने फ़ेवरेट टीवी कैरेक्टर को पहचान पाये? 

इस तस्वीर में कुल कितने कैरेक्टर हैं, वो हम आपको बाद में बतायेंगे. पर हां जैसे कि हम सब देख सकते हैं इस पेंटिंग में 'अंताक्षरी' से अन्नू कपूर, 'साराभाई वर्सेस साराभाई' से रत्ना पाठक शाह, 'पवित्र रिश्ता' से सुशांत सिंह राजपूत और अंकिता लोखंडे, 'हम पांच' परिवार, 'वागले की दुनिया', सलमान ख़ान, कपिल शर्मा, 'कॉफ़ी विद करन' से करन जौहर, 'सुरभि' से रेणुका शहाणे, सिद्धार्थ काक, 'तारक मेहता का उल्टा चश्मा', 'क्राइम पेट्रोल', 'खाना खजाना' से संजीव कपूर, कविता कौशिक, जसपाल भट्टी का 'फ्लॉप शो' और 'कौन बनेगा करोड़पति' से अमिताभ जी दिखाई रहे हैं.  

ये टीवी के वो लोकप्रिय कैरेक्टर हैं, जिन्हें आपने अपनी पारखी नज़रों से ढूंढ लिया. हांलाकि, तस्वीर की ख़ासियत ये है कि इसमें बहुत से ऐसे और कैरेक्टर हैं जिन्हें आप नहीं देख पाये. चलो अभी अब ज़्यादा पहेलियां न बूझाते हुए आपको बता देते हैं कि इसमें 10-20 नहीं, बल्कि पूरे 58 कैरेक्टर हैं.  

ध्यान से देखो और हमें कमेंट में बताना आप किसे-किसे ढूंढ पाये.