'देसी गर्ल, देसी गर्ल'

जब भी ये गाना कहीं बजता हुआ सुनाई देता है, आंखों के सामने प्रियंका चोपड़ा नज़र आने लगती हैं. है न! देखा जाए तो प्रियंका चोपड़ा का फ़िल्मी सफ़र काफ़ी दिलचस्प रहा है. 2000 में उन्होंने मिस वर्ल्ड का ख़िताब जीत कर हम सभी का सिर गर्व से ऊंचा कर दिया था. इसके बाद उनकी बॉलीवुड में एंट्री हुई और प्रियंका चोपड़ा ने अपनी एक्टिंग से सभी के दिल पर कब्ज़ा बना जमा लिया.

View this post on Instagram

😲💗💗 @nickjonas

A post shared by Priyanka Chopra Jonas (@priyankachopra) on

प्रियंका चोपड़ा ने एक इंटरव्यू के दौरान कहा था कि बचपन में लोग उन्हें उनके सांवले रंग को लेकर काफ़ी खरी-खोटी सुनाते थे. पर उन्होंने मिस वर्ल्ड से बॉलीवुड एक्ट्रेस बन कर बता दिया कि रंग नहीं, महिला की क़ाबिलियित मायने रखती है. बॉलीवुड में सफ़ल पारी की शुरुआत करने के बाद प्रियंका के क़दम यहीं नहीं रुके, उन्होंने हॉलीवुड की ओर रुख़ किया. वहां भी उन्होंने अपनी एक्टिंग डंका बजाया और भारत का नाम का रौशन किया.

देसी गर्ल के बारे में ऊपर लिखी गईं बातें सभी जानते हैं, फिर इन्हें क्यों दोहराया जा रहा है. ये बातें दोहराने का मक़सद सिर्फ़ किसी महिला को मोटिवेट करना नहीं है. ये बातें उन लोगों के लिये हैं जो बॉलीवुड में आने का सपना देखते हैं, लेकिन वहां जान-पहचान न होने के कारण जाना नहीं चाहते. प्रियंका चोपड़ा भी उन बाहरी लोगों में से एक हैं, जिनका बॉलीवुड में कोई गॉड फ़ॉदर नहीं था. पर उन्होंने मिस वर्ल्ड बनने के बाद बॉलीवुड की राह चुनी. वो अपनी चुनी हुई राह पर चली भी और ख़ुद को साबित भी किया.

ये बात बार बार उठती रही है कि किस तरह बॉलीवुड किसी बाहरी व्यक्ति से साथ भेदभाव करता है और उन्हें काम करने में मुश्किलें पैदा करता है. लेकिन ऐसे ही माहौल में देसी गर्ल ने लगातार काम करते हुए अपनी पैठ बनाई है. ऐसा नहीं था कि प्रियंका का फ़िल्मी सफ़र काफ़ी आसान रहा और बस वो सफ़लता की सीढ़ियां चढ़ती चली गईं. हर एक्टर की तरह उनके फ़िल्मी सफ़र में कुछ उतार-चढ़ाव आये, लेकिन वो उन्होंने अपने क़दम पीछे नहीं हटाये. न सिर्फ़ बॉलीवुड, बल्कि हॉलीवुड में भी अभिनेत्री ने सफ़ल शुरुआत की.

View this post on Instagram

Pre-Grammys

A post shared by Priyanka Chopra Jonas (@priyankachopra) on

प्रियंका की ज़िद, हिम्मत और हुनर ने उन्हें एक बेहतरीन अभिनेत्री के तौर पर निखारा. यही वजह है कि न हर इंसान उन्हें बेहद प्यार करता है, बल्कि एक प्रेरणा के तौर पर भी देखता है. देसी गर्ल बॉलीवुड जाने की चाह रखने वाले हर आम शख़्स के लिये एक बेहतरीन उदाहरण पेश कर रही हैं. उम्मीद है कि वो आगे भी यूंही बेहतरीन काम करके हम सभी मोटिवेट करती रहेंगी.

Happy Birthday!

देसी गर्ल

Entertainment के और आर्टिकल्स पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.