International Award Winner Indian Movies: अगर यूं कह लें कि बॉलीवुड में अब लॉजिक वाले कंटेंट का दिन ब दिन अकाल पड़ता जा रहा है, तो बिल्कुल भी ग़लत नहीं होगा. यही वजह है कि अब बॉलीवुड फ़िल्मों से ज़्यादा साउथ इंडस्ट्री की फ़िल्में लोगों को पसंद आ रही हैं. हालांकि, अगर आप बॉलीवुड बफ़ हैं और कुछ बुद्धिमता वाले कंटेंट की तलाश में हैं, तो ये आर्टिकल आपके लिए ही है. ऐसी कई हिंदी मूवीज़ और वेब सीरीज़ हैं, जिनको अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर सराहा गया है. इसके साथ ही ऐसी कई फ़िल्में हैं, जिनको इंटरनेशनल अवॉर्ड से भी नवाज़ा गया है. 

आइए आज हम आपको कुछ ऐसी ही मूवीज़ और वेब सीरीज़ के बारे में बता देते हैं, जिन्होंने इंटरनेशनल अवॉर्ड (International Award Winner Indian Movies) जीते हैं.  

International Award
Source: risk

International Award Winner Indian Movies 

1. द फ़ैमिली मैन 

मनोज बाजपेयी स्टारर इस वेब सीरीज़ में उन्होंने एक मिडिल क्लास आदमी श्रीकांत तिवारी की भूमिका निभाई है, जो एक वर्ल्ड क्लास जासूस भी है. वो अपने परिवार की ज़िम्मेदारियों के साथ अपनी नेशनल इंटेलिजेंस एजेंसी की ज़िम्मेदारियों को बैलेंस करने की कोशिश करता है. अमेज़न प्राइम वीडियो की इस सीरीज़ को 'एशियन एकेडमी क्रिएटिव अवॉर्ड' मिला था. मनोज बाजपेयी ने लीडिंग रोल कैटेगरी में 'बेस्ट एक्टर' का अवार्ड जीता था. इसके साथ ही इस शो को 'बेस्ट सीरीज़', 'बेस्ट डायरेक्टर' और 'बेस्ट ओरिजिनल स्क्रीनप्ले' का अवार्ड भी मिला था.

the family man
Source: amazon

ये भी पढ़ें: ज़ोहरा सहगल: वो अभिनेत्री जिसकी फ़िल्म ने कान्स फ़िल्म फ़ेस्टिवल में पहला अवॉर्ड जीता था

2. दिल्ली क्राइम

शेफ़ाली शाह, रसिका दुग्गल और आदिल हुसैन स्टारर ये शो साल 2012 में दिल्ली में हुए निर्भया गैंगरेप और मर्डर केस पर आधारित थी. ये ऐसी पहली वेब सीरीज़ है, जिसे 48वें इंटरनेशनल एमी अवॉर्ड में 'बेस्ट ड्रामा सीरीज़' का अवार्ड मिला था. इस क्राइम वेब सीरीज़ को आप Netflix पर देख सकते हैं.

delhi crime netflix
Source: imdb

International Award Winner Indian Movies

3. परीक्षा

इस फ़िल्म में बुची (आदिल हुसैन) नाम का रिक्शा चालक अपने बेटे को बेहतर शिक्षा के लिए एक प्राइवेट स्कूल भेजना चाहता है. हालांकि, उससे पहले उसे क्लास, फ़ाइनेंस और सामाजिक बहिष्कार जैसे चैलेंज से गुज़रना होगा. इस फ़िल्म के लिए आदिल हुसैन को बर्लिन में 'इंडो-जर्मन फ़िल्म वीक' के दौरान 'बेस्ट एक्टर' का अवॉर्ड मिला था. आप इस मूवी को ZEE5 पर देख सकते हैं. 

pariksha film
Source: zee5

4. 4 मोर शॉट्स प्लीज़ (सीज़न 2)

इस सीरीज़ में कीर्ति कुल्हारी, मानवी गागरू, सयानी गुप्ता और बानी जे ने 4 दोस्तों की भूमिका निभाई थी, जो अपनी ज़िंदगी खुलकर जीने में विश्वास करती हैं. इस शो को बुसान फेस्ट में एशियन कंटेंट अवॉर्ड मिला था. इसके साथ ही सभी लीड एक्ट्रेस को एक साथ बेस्ट राइज़िंग स्टार अवॉर्ड और एशियन कंटेंट अवार्ड 2020 मिला था. इन अवार्ड्स को बुसान इंटरनेशनल फ़िल्म फ़ेस्टिवल का सबसे प्रतिष्ठित पुरुस्कार माना जाना है. इस शो को हॉलीवुड के 6th वेब सीरीज़ फ़ेस्टिवल ग्लोबल में बेस्ट वेब सीरीज़ का अवॉर्ड भी मिला था. आप इस सीरीज़ को अमेज़न प्राइम वीडियो पर देख सकते हैं.

four more shots please season 2
Source: lifestyleasia

ये भी पढ़ें: Irrfan Khan: नेशनल अवॉर्ड समेत, इन 7 फ़िल्मों में शानदार अदाकारी से वो 'द इरफ़ान ख़ान' बन गए थे

5. मैडली

इस फ़िल्म में 6 प्रेम कहानियां दिखाई गई हैं, जो अपने सभी दुखद, उत्साही, सशक्त और कामुक अभिव्यक्तियों में प्यार से जूझ रही हैं. ये फ़िल्म राधिका आप्टे, आदर्श गौरव, गेल गार्सिया बर्नाल, सायन सोनो, सेबेस्टियन सिल्वा, मिआ वासिकोवस्का, अनुराग कश्यप और नताशा ख़ान के साथ हर 15 मिनट के शब्दचित्र के लिए दुनिया भर में एक भावुक यात्रा करती है. इस फ़िल्म के लिए राधिका आप्टे को International Narrative Feature at the Tribeca Festival में बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड मिला था. 

madly film
Source: youtube

International Award Winner Indian Movies

6. भोंसले

भोंसले फ़िल्म में मनोज बाजपेयी की एक्टिंग उनकी अब तक की बेस्ट परफॉरमेंस में से एक मानी जाती है. हालांकि, इस मूवी को हम साल 2020 की अंडररेटेड फ़िल्मों में से एक कहेंगे, लेकिन इसके लिए मनोज को एशिया का सबसे बड़ा एक्टिंग अवॉर्ड 'एशिया पैसिफ़िक स्क्रीन अवॉर्ड' मिला था. ये मूवी एक बीमार महाराष्ट्रियन पुलिस अफ़सर भोंसले के बारे में है, जो अपनी मर्ज़ी के खिलाफ़ रिटायर हुआ था और ख़ुद को एक 23 वर्षीय नॉर्थ इंडियन गर्ल और उसके छोटे भाई के साथ एक अप्रत्याशित साथी बना पाता है. जैसे ही उनके आसपास की दुनिया को नष्ट करने वाला टकराव भोंसले के दरवाज़े तक पहुंचता है, वो लड़ने लायक एक आखिरी लड़ाई के लिए तैयार हो जाता है, लेकिन क्या वो इसमें सफ़ल होगा? इसे आप सोनी लिव पर देख सकते हैं.

bhonsale film
Source: dnaindia

7. The Disciple

चैतन्य तम्हाने की 'The Disciple' ने 30 सालों में वेनिस फ़िल्म फ़ेस्टिवल में पहली भारतीय फ़िल्म बनकर इतिहास रच दिया था. ये एक गायक के बारे में है, जो शास्त्रीय भारतीय संगीत के अध्ययन के लिए अपना जीवन समर्पित करने के बाद सवाल करना शुरू कर देता है कि क्या वो कभी उत्कृष्टता की अपनी आकांक्षाओं को प्राप्त करेगा. आप इस मूवी को नेटफ्लिक्स पर देख सकते हैं. 

the disciple
Source: netflix

इन मूवीज़ को नहीं देखा है, तो ज़रूर देख लो.