Jatia House Details : अमीर लोगों के शौक़ अलग होते हैं. उनकी लग्ज़रियस लाइफ़स्टाइल, उनकी नेट वर्थ और उनका घर उनकी अपार दौलत को शोकेस करने के लिए काफ़ी होते हैं. भारत में ऐसे बहुत से बिज़नेसमैन हैं, जिनकी अमीरियत का कोई हिसाब नहीं है. इनमें से एक बिज़नेसमैन कुमार मंगलम बिड़ला (Kumar Mangalam Birla) भी हैं. वो तो देश की जानी मानी हस्ती हैं ही. साथ ही उनका घर भी अब एक जानी-मानी हस्ती बन चुका है, जिसे लोग जटिया हाउस के नाम से जानते हैं. मालाबार में बसा उनका ये बंगला मुंबई के विशिष्ट बंगले में से एक है. 

इस घर के बारे में जानकारी देने से पहले आपको बता देते हैं कि कुमार मंगलम बिड़ला भारत के सबसे बड़े बिज़नेस टाइकून में से एक हैं. वो एक चार्टर्ड अकाउंटेंट और आदित्य बिड़ला ग्रुप के चेयरमैन भी हैं. कुमार मंगलम बिड़ला अहमदाबाद के कॉलेज इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट के भी चेयरमैन हैं और बिड़ला इंस्टीट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी एंड साइंस के चांसलर हैं.

आइए आपको उनके घर जटिया हाउस के बारे में सब कुछ बताते हैं, जिसे मुंबई का सबसे महंगा घर कहा जाता है. जब आदित्य बिड़ला ग्रुप के चेयरमैन ने इस आइकॉनिक बंगले को ख़रीदा था, तब वो काफ़ी सुर्ख़ियों में आए थे. ये बंगला मालाबार हिल्स के गिब्स रोड पर स्थित है.  

ये भी पढ़ें: गुरुग्राम में है विराट कोहली का 80 करोड़ का बंगला, देखिए बंगले के अंदर की ख़ूबसूरत तस्वीरें

जटिया हाउस का इतिहास

इस प्रॉपर्टी को 1950s में बनाया गया था. इस प्रॉपर्टी के पूर्व मालिक MP जटिया थे, जो पुदुमजी पेपर मिल्स के परिवार से आते थे. उन्होंने 1987 में इस बंगले को रिनोवेट करवाया था. इसे ब्राउन और बेज कलर में कलर किया गया था. जब कुमार मंगलम बिड़ला ने इस घर को ख़रीदा था, उस दौरान इसके मालिक एमपी जटिया के बेटे अरुण M. और श्याम M. जटिया थे. उस दौरान इस घर में लैविश पार्टीज़ आयोजित की जाती थीं. इस बंगले की कीमत 1.5 लाख प्रति स्क्वायर फ़ुट बताई जाती है. ये कुल तीन मंज़िला प्रॉपर्टी है.

जटिया हाउस की क़ीमत

ये पूरे देश का अब तक का सबसे क़िमती बंगला है, जिसकी क़िमत 425 करोड़ रुपए है. कुमार मंगलम बिड़ला ने अपनी जेब से इतना बड़ा अमाउंट इस घर को ख़रीदने के लिए ख़र्च किया था. उन्होंने रिपोर्ट के मुताबिक इसे एक ऑक्शन से ख़रीदा था. जटिया हाउस साउथ मुंबई के हब में स्थित है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, कुमार बिड़ला ने अपने पांच बोली लगाने वाले साथियों को बीट करके इस विंटेज प्रॉपर्टी को ख़रीदा था. उन्होंने इसके ख़रीदने के लिए 10 प्रतिशत टोकन अमाउंट भी दिया था. 

scoopwhoop

ये भी पढ़ें: बंगला, गाड़ी, बैग्स समेत दीपिका पादुकोण की वो 8 चीज़ें, जिनके दाम अच्छे-अच्छों की नींद उड़ा देंगे

जटिया हाउस की डीटेल्स

इस बंगले से समुद्र का आकर्षक नज़ारा दिखता है, जो इसे बेहद शांत जगह भी बनाती है. इस प्रॉपर्टी में क़रीब 20 बेडरूम और कई बाथरूम हैं. इस घर की सीलिंग्स बर्मा और सागौन की लकड़ी से बनी हुई हैं. जटिया हाउस के इंटीरियर में बड़े कॉरिडोर, कोज़ी और बड़े बैडरूम और सबसे बेहतरीन मार्बल से बने ऑडीटोरियम हैं. इसमें एक तालाब और सेंट्रल कोर्टयार्ड है. साथ ही इसमें लैविश बगीचा भी है. ये जहां पर स्थित है, वहां की प्रॉपर्टी की रेट्स क़रीब 1.7 लाख प्रति स्क्वायर फ़ीट है. 

Jatia House Details
economictimes