बात साल 2000 के जनवरी महीने की है. पूरी दुनिया 21वीं सदी में प्रवेश कर चुकी थी. एक नयी सदी और तारीख़ के आख़िर में 2000 लिखना हमें भले ही थोड़ा अटपटा सा लग रहा था, लेकिन साथ ही ये हमें एक नया एहसास भी करा रहा था. वो दौर पूरी दुनिया के लिए ही नहीं, बल्कि हिंदी सिनेमा के लिए भी बेहद ख़ास था. क्योंकि नई सदी की शुरुआत में ही बॉलीवुड को ऋतिक रोशन के तौर पर एक नया सितारा जो मिल गया था. ये वही महीना था जब ऋतिक रोशन (Hrithik Roshan) और अमीषा पटेल (Ameesha Patel) स्टारर फ़िल्म कहो ना प्यार है रिलीज़ हुई थी. फ़िल्म बॉक्स ऑफ़िस पर सुपरहिट रही और ऋतिक रोशन व अमीषा पटेल रातों-रात सुपरस्टार बन गये.

ये भी पढ़ें- बार-बार कहते हो ‘कहो ना प्यार है’, तो अब फ़िल्म से जुड़े इन 10 बातों के जवाब दे ही दो

youtube

साल 2000 की शुरुआत आमिर ख़ान और ट्विंकल खन्ना स्टारर फ़िल्म ‘मेला’ से हुई थी. ये फ़िल्म 7 जनवरी, 2000 को सिनेमाघरों में रिलीज़ हुई, लेकिन फ़िल्म बॉक्स ऑफ़िस पर फ़्लॉप साबित हुई. इसके 1 हफ़्ते बाद राकेश रोशन के निर्देशन में बनीं ऋतिक रोशन और अमीषा पटेल स्टारर फ़िल्म ‘Kaho Naa… Pyaar Hai’ सिनेमाघरों में रिलीज़ होनी थी. मेला जैसी बड़ी फ़िल्म फ़्लॉप होने के बाद किसी को भी ‘कहो ना प्यार है’ फ़िल्म के हिट होने की ज़रा सी भी उम्मीद नहीं थी, लेकिन हुआ इसके एकदम उलट. फ़िल्म आते ही सिनेमाघरों में छा गई.

Kaho Naa… Pyaar Hai

spotify

किसी फ़िल्म के प्रति इतना क्रेज़ पहली बार देखा

14 जनवरी, 2000 को ‘कहो ना प्यार है’ सिनेमाघरों में रिलीज़ हुई. फ़िल्म के गाने और ऋतिक रोशन के डांस मूव पहले ही युवाओं के सिर चढ़कर बोल रहे थे. ऐसे में रिलीज़ होते ही फ़िल्म ने धमाकेदार ओपनिंग कर हर किसी को चौंका दिया था. देशभर के सिनेमाघरों में फ़िल्म के शो हाउसफ़ुल जा रहे थे. इस दौरान दर्शकों को कई हफ़्तों तक टिकट भी नहीं मिल पाई थीं. आज से 22 साल पहले युवाओं के बीच इस फ़िल्म को लेकर जो क्रेज़ था वो देखने लायक था. सिनेमाघरों के बाहर स्कूल-कॉलेज के युवाओं से लेकर बुज़ुर्गों की भीड़ इस फ़िल्म के प्रति लोगों की दीवानगी ख़ुद-ब-ख़ुद बयां कर रही थी.

Kaho Naa… Pyaar Hai

youtube

मेरा क़िस्सा मेरी ज़ुबानी

मुझे आज भी वो दौर अच्छे से याद है. तब मैं 9वीं कक्षा में पढ़ता था. घर से पिक्चर देखने की मनाही थी, लेकिन तब तक ऋतिक रोशन के तगड़े वाले फ़ैन बन चुके थे. ऐसे में हर हाल में सिनेमाहॉल में जाकर फ़िल्म देखने की ललक थी, लेकिन मन में घरवालों का डर भी था. घर से 1 किमी की दूरी पर एक सिंगल स्क्रीन सिनेमाहॉल में कई हफ़्तों तक फ़िल्म के सारे शो हाउसफ़ुल जा रहे थे. आख़िरकार फ़िल्म रिलीज़ होने के 14वें दिन जाकर मेरे एक दोस्त ने कहीं से 4 टिकटों का जुगाड़ कर लिया. लेकिन ख़ुशी-ख़ुशी सिनेमाहॉल पहुंचे ही थे कि कम उम्र होने की वजह से टिकट चेक करने वाले ने अंदर जाने से रोक लिया. दरअसल, उस दौर में 15 साल से छोटी उम्र के बच्चों को बिना पेरेंट्स के सिनेमाहॉल में जाने की मनाही थी. ऐसे में हमारे फ़िल्म देखने के अरमान धरे के धरे रह गए. टिकट के पैसे वापस लेकर हम सिनेमाहॉल से खाली हाथ वापस लौट गए. लेकिन ऋतिक रोशन के प्रति दीवानगी ज़रा भी कम न हुई. 

Kaho Naa… Pyaar Hai

क्या ख़ासियत थी इस फ़िल्म की?  

इस फ़िल्म के सुपरहिट होने के पीछे कई कारण थे. लेकिन पहला कारण ऋतिक रोशन थे. ऐसा इसलिए क्योंकि हिंदी सिनेमा के दर्शकों ने पहली बार एक ऐसा हीरो देखा जो नए ज़माने के डांस से लेकर एक्शन में माहिर था. इसके अलावा ऋतिक रोशन फ़िल्म में अपनी दमदार एक्टिंग और अपने डैशिंग लुक से भारतीय दर्शकों को हॉलीवुड हीरो वाली फील दे रहे थे. हिंदी सिनेमाप्रेमियों के लिए ये सब कुछ एक नया एहसास था. ऊपर से राकेश रोशन के दमदार डारेक्शन और राजेश रोशन के ख़ूबसूरत संगीत ने इस फ़िल्म को यूथ आइकन बना दिया था. 

Kaho Naa… Pyaar Hai

mensxp

बनाया गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स

इस फ़िल्म ने साल 2002 में सबसे अधिक 92 पुरस्कार जीतने वाली फ़ीचर फ़िल्म के तौर पर ‘गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स’ में अपना नाम दर्ज कराया था. इसके बाद साल 2003 में फ़िल्म ने किसी बॉलीवुड फ़िल्म द्वारा जीते गए सबसे अधिक पुरस्कार के लिए ‘लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स’ में भी अपना नाम दर्ज कराया था. ऋतिक रोशन अपनी पहली ही फ़िल्म के लिए बेस्ट डेब्यू एक्टर के साथ-साथ सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का फ़िल्मफ़ेयर पुरस्कार जीतने वाले बॉलीवुड के एकमात्र अभिनेता बने थे. इसके अलावा निर्देशक और निर्माता के रूप में राकेश रोशन ने इस फ़िल्म के लिए अपना पहला फ़िल्मफ़ेयर पुरस्कार हासिल किया था.

Kaho Naa… Pyaar Hai

filmibeat

फ़िल्म से जुड़ी अनसुनी बातें  

राकेश रोशन ने साल 1998 में जब ‘कहो ना प्यार है’ की घोषणा की थी तो उस समय फ़िल्म में ऋतिक रोशन (Hrithik Roshan) और करीना कपूर (Kareena Kapoor) लीड रोल में थे. करीना कपूर ने बतौर एक्ट्रेस फ़िल्म की 10% शूटिंग भी कर ली थी. लेकिन राकेश रोशन और करीना कपूर की मां बबीता के बीच अनबन के बाद करीना को फ़िल्म से निकाल दिया और अमीषा पटेल (Ameesha Patel) की फ़िल्म में एंट्री हो गयी.

pinkvilla

Kaho Naa… Pyaar Hai

ऋतिक रोशन (Hrithik Roshan) ने इस फ़िल्म में डबल रोल निभाया था. रोहित के किरदार की मौत होने के बाद ऋतिक ने राज का किरदार निभाया था. फ़िल्म में ऋतिक रोशन और अमीषा पटेल के अलावा अनुपम खेर, मोहनीश बहल, जॉनी लीवर, तनाज़ ईरानी, आशीष विद्यार्थी, दिलीप ताहिल, फ़रीदा जलाल, सतीश शाह और बृजेश हीरजे जैसे कलाकार भी नज़र आये थे. इस फ़िल्म ने बॉक्स ऑफ़िस पर कुल 276.87 करोड़ रुपये की कमाई की थी.  

ये भी पढ़ें- ‘कहो ना प्यार है’ में ऋतिक का छोटा भाई तो याद ही होगा आपको! अब हैंडसम डूड बन गया है वो बच्चा