Kamal Hasan’s Childhood Photos: कमल हासन (Kamal Haasan) बॉलीवुड और साऊथ फ़िल्म इंडस्ट्री के उन चुनिंदा कलाकारों में से एक हैं, जो अलग-अलग तरह के किरदार निभाने के लिए जाने जाते हैं. सही मायने में अगर भारतीय सिनेमा में किसी एक्टर को मिस्टर परफ़ेक्शनिस्ट का ख़िताब दिया जाए तो वो कमल हासन ही होंगे. कमल हासन देश के उन कुछ चुनिंदा कलाकारों में से एक हैं जिन्हें भारत में ही नहीं, बल्कि विदेशों में भी काफ़ी पहचान मिली है. इसीलिए वो यूनिवर्सल हीरो के तौर पर भी जाने जाते हैं. उन्होंने अपने 63 साल के करियर में कई बेहतरीन फ़िल्में की हैं.

indiaglitz

कमल हासन (Kamal Haasan) का जन्म 7 नवंबर 1954 को चेन्नई के परमकुडी में हुआ था. वो बचपन से ही स्टार रहे हैं. कमल हासन 60 के दशक में साउथ सिनेमा में बतौर बाल कलाकार काफ़ी मशहूर थे. उन्होंने पहली बार 6 साल की उम्र में तमिल फ़िल्म कलाथुर कन्नम्मा (Kalathur Kannamma) से डेब्यू किया था. इस फ़िल्म में शानदार एक्टिंग के लिए उन्हें राष्ट्रपति पुरस्कार (प्रेसिडेंट गोल्ड मेडल) से सम्मानित किया गया था. इसके अलावा उन्होंने बतौर बाल कलाकार 5 अन्य तमिल फ़िल्मों में भी काम किया था.

‘आइना’ थी पहली हिंदी फ़िल्म

आख़िरकार साल 1974 में कमल हासन ने मलयालम फ़िल्म Kanyakumari से हीरो के तौर पर डेब्यू किया. इस फ़िल्म के लिए उन्होंने Filmfare Award भी जीता था. जबकि साल 1975 में आई Apoorva Raagangal उनकी पहली तमिल फ़िल्म थी. इस फ़िल्म के लिए उन्होंने दूसरी बार Filmfare Award अपने नाम किया था. कमल हासन ने साल 1977 में Aaina फ़िल्म में एक छोटे से किरदार के ज़रिए बॉलीवुड में डेब्यू किया था. बतौर हीरो Ek Duuje Ke Liye उनकी पहली हिंदी फ़िल्म थी.

Rediff

4 बार जीत चुके हैं नेशनल अवॉर्ड 

भारतीय सिनेमा में अतुलनीय योगदान के लिए कमल हासन को साल 1990 में ‘पद्म श्री’ और 2014 में ‘पद्म भूषण’ पुरस्कार से भी सम्मानित किया जा चुका है. कमल हासन 3 बार बेस्ट एक्टर का ‘नेशनल अवॉर्ड’ जीत चुके हैं. जबकि बतौर प्रोड्यूसर तमिल फ़िल्म ‘Thevar Magan’ के लिए भी ‘नेशनल अवॉर्ड‘ जीत चुके हैं. इसके अलावा वो 5 भाषाओं की फ़िल्मों में काम करके 19 ‘Filmfare Awards’ भी जीत चुके हैं.

Rediff

चलिए आज कमल हासन के बचपन की कुछ अनदेखी तस्वीरें (Kamal Hasan’s childhood photos) भी देख लीजिए-

1- ये तस्वीर तमिल फ़िल्म Kalathur Kannamma के एक दृश्य की है.

2- मंदिर में हाथ जोड़कर रोते हुए कमल हासन.

forbesindia

3- राष्ट्रपति सर्वपल्ली राधाकृष्णनन से राष्ट्रपति पुरस्कार ग्रहण करते हुए कमल हासन.

bollywoodirect

4- Kalathur Kannamma (1960).

bollywoodirect

5- ये तस्वीर Nadigaiyar Thilagam फ़िल्म की है.

bollywoodirect

6- तमिल फ़िल्म Parthal Pasi Theerum (1962).

7- Parthal Pasi Theerum फ़िल्म के एक दृश्य में कमल हासन.

baradwajrangan

8- कमल हासन की एक और क्यूटेस्ट पिक्चर.

9- Kalathur Kannama फिल्म के एक दृश्य में दोस्त के साथ.

twitter

10- कमल हासन के स्कूल टाइम की तस्वीर.

11- तमिल एक्टर Gemini Ganesan के साथ कमल हासन.

12- कमल हासन अपने पिता डी श्रीनिवासन के साथ.

13- Kalathur Kannamma फ़िल्म का दृश्य.

14- मलयालम फ़िल्म Kannum Karalum में कमल हासन.

timesofindia

15- कमल हासन क्लासिकल डांसर भी हैं, एक शो के दौरान ढोलक बजाते हुए.

bollywoodlife

कमल हासन अब तक तेलुगू, तमिल, मलयालम, कन्नड़, बंगाली और हिंदी सिनेमा की 240 से अधिक फ़िल्मों में काम कर चुके हैं.