Kapoor Family Education: बॉलीवुड में कपूर खानदान (Kapoor Family) सबसे बड़े फ़िल्मी परिवार के तौर पर जाना जाता है. इस फ़ैमिली की 5 पीढ़ियां 1928 से लेकर अब तक इंडियन फ़िल्म इंडस्ट्री से जुड़ी हुई हैं. पृथ्वीराज कपूर (Prithviraj Kapoor) इस परिवार से एक्टर बनने वाले पहले शख़्स थे. उन्होंने सन 1928 में ‘दो धारी तलवार’ फ़िल्म से बॉलीवुड में डेब्यू किया था. इसके बाद दूसरी पीढ़ी में पृथ्वीराज कपूर के 3 बेटों राज कपूर, शम्मी कपूर और शशि कपूर ने भी बॉलीवुड में ख़ूब नाम कमाया.

ये भी पढ़िए: Kapoor Family: आलिया भट्ट हैं ‘कपूर खानदान’ की 11वीं बहू, जानिए और बहुएं कौन-कौन हैं

कपूर फ़ैमिली की तीसरी पीढ़ी में राज कपूर के 3 बेटे रणधीर कपूर, ऋषि कपूर और राजीव कपूर भी अभिनेता रहे हैं. शम्मी कपूर के 2 बच्चे आदित्य राज कपूर और कंचन केतन देसाई हैं. जबकि शशि कपूर के भी 3 बच्चे हैं, जिनके नाम करन कपूर, कुनाल कपूर और संजना कपूर हैं. कपूर फ़ैमिली की चौथी पीढ़ी की बात करें तो रणधीर कपूर की बेटियां करिश्मा कपूर और करीना कपूर बॉलीवुड की बड़ी एक्ट्रेसेस हैं. ऋषि कपूर के बेटे रणबीर कपूर आज बॉलीवुड के सबसे स्टार हैं. आज रणबीर कपूर तक आते-आते कपूर फ़ैमिली के क़रीब 30 लोग बॉलीवुड फ़िल्मों में काम कर चुके हैं.

missmalini

भारतीय फ़िल्म इंडस्ट्री (Indian Film Industry) में कपूर परिवार का दर्शकों से काफ़ी रुतबा रहा है. दर्शकों ने समय-समय पर इस परिवार के कलाकरों को बेशमार प्यार दिया है. इनकी एक्टिंग से तो आप वाक़िफ़ ही हैं, लेकिन आज हम आपको कपूर फ़ैमिली से निकले कलाकारों की शिक्षा (Kapoor Family Educational Qualification) के बारे में बताने जा रहे हैं.

1- पृथ्वी राज कपूर

शुरुआत ‘कपूर खानदान’ के पहले एक्टर पृथ्वी राज कपूर (Prithvi Raj Kapoor) से करते हैं. पृथ्वी राज का जन्म आज़ादी से पहले पेशावर में हुआ था. उन्होंने पेशावर के ‘एडवर्ड कॉलेज’ से ग्रेजुएशन किया था.

Indiatoday

2- राज कपूर

पृथ्वी राज कपूर के 3 बेटों में सबसे बड़े राज कपूर (Raj Kapoor) को हिंदी सिनेमा के शोमैन के तौर पर जाना जाता है. राज कपूर ने मुंबई के ‘कैंपियन स्कूल’ से 12वीं तक की पढ़ाई की थी.

NDTV

3- शम्मी कपूर

पृथ्वी राज कपूर के दूसरे नंबर के बेटे शम्मी कपूर (Shammi Kapoor) का असल नाम शमशेर राज कपूर था. हिंदी सिनेमा के डांसिंग किंग शम्मी कपूर ने मुंबई के ‘न्यू ऐरा स्कूल’ से 12वीं तक की पढ़ाई की थी.

Indianexpress

4- शशि कपूर

पृथ्वी राज कपूर के सबसे छोटे बेटे शशि कपूर (Shashi Kapoor) का असल नाम बलबीर राज कपूर था. बॉलीवुड में ‘मेरे पास मां है’ डायलॉग के लिए मशहूर शशि कपूर मुंबई के ‘डॉन बॉस्को स्कूल’ से 10वीं ड्रॉप आउट थे.

5- रणधीर कपूर

कपूर खानदान की तीसरी पीढ़ी के एक्टर और राज कपूर के सबसे बड़े बेटे रणधीर कपूर (Randhir Kapoor) ने मुंबई के कैंपियन स्कूल से 12वीं तक की पढ़ाई की है.

Chitravali

Kapoor Family Education

6- ऋषि कपूर

कपूर खानदान की तीसरी पीढ़ी के सबसे सफल एक्टर ऋषि कपूर (Rishi Kapoor) थे. उन्होंने देहरादून के ‘कर्नल ब्राउन कैम्ब्रिज स्कूल’ और मुंबई के ‘कैंपियन स्कूल’ से पढ़ाई करने के बाद अजमेर के मशहूर ‘मायो कॉलेज’ 11वीं में फेल हो गये थे.

Pinkvilla

7- राजीव कपूर

राज कपूर के सबसे छोटे बेटे राजीव कपूर (Rajiv Kapoor) ने ‘राम तेरी गंगा मैली’ फ़िल्म से धमाकेदार डेब्यू किया था. राजीव ने Our Lady of Perpetual Succour School से 10वीं तक की ही पढ़ाई की थी.

8- करिश्मा कपूर

कपूर खानदान की चौथी पीढ़ी की पहली अभिनेत्री करिश्मा कपूर (Karishma Kapoor) हैं. 16 साल की उम्र में वो फ़िल्मों में आ गई थीं. करिश्मा कपूर ने केवल 10वीं तक की पढ़ाई की है.

Pinterest

9- करीना कपूर

करीना कपूर (Kareena Kapoor) कॉलेज ड्रॉपआउट हैं. उन्होंने मुंबई के ‘मिठीबाई कॉलेज’ में बीकॉम में एडमिशन लिया था. लेकिन 2 साल बाद ही वो कोर्स बीच में ही छोड़ फ़िल्मों में आ गईं.

News18

10- रणबीर कपूर

रणबीर कपूर (Ranbir Kapoor) ‘कपूर खानदान’ के सबसे ज़्यादा पढ़े लिखे एक्टर हैं. उन्होंने मुंबई के ‘बॉम्बे स्कॉटिश स्कूल’ से 12वीं और मुंबई के ‘एच.आर. कॉलेज ऑफ़ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स’ से ग्रेजुएशन किया है. इसके बाद रणबीर एक्टिंग और फ़िल्म मेकिंग के गुर सीखने न्यूयॉर्क चले गये.

Wallpapers