बेहतरीन और उम्दा एक्टर्स की बात हो और नेशनल अवॉर्ड विनिंग एक्टर इरफ़ान ख़ान का नाम न आए तो ये नाइंसाफ़ी होगी. इरफ़ान की डायलॉग डिलीवरी के सभी कायल हैं, उन्होंने अपनी एक्टिंग से सबको चौंकाया है. इरफ़ान से जुड़ी कुछ ऐसी बाते हैं, जो शायद ही आप लोग जानते होंगे. जैसे उनका पूरा नाम साहबज़ादे इरफ़ान अली ख़ान है. पठान परिवार में जन्म लेने के बावजूद भी वो शाकाहारी हैं. इनके पिता ने भी एकबार इनसे कहा था कि 'पठान के घर में ब्राह्मण पैदा हो गया.'

Irrfan Khan
Source: dnaindia

आज वो एक जाने-माने अभिनेता हैं, मगर बचपन में वो क्रिकेटर बनना चाहते थे, पर उनके परिवार वाले इस बात से ख़ुश नहीं थे. इसके बाद नेशनल स्कूल ऑफ़ ड्रामा में स्कॉलरशिप मिलने के बाद उन्होंने एक्टिंग में अपना करियर बनाने की सोची. उसी दौरान उनके पिता की मृत्यू हो जाने से उन्हें आर्थिक संघर्षों से गुज़रना पड़ा. एनएसडी का कोर्स इरफ़ान ने वहां मिलने वाली फ़ेलोशिप से पूरा किया.

Irrfan Khan
Source: bollywoodcharcha

इरफ़ान के नाम में 'R' दो बार है वो Irfan नहीं, बल्कि Irrfan लिखते हैं. इरफ़ान ने किसी Numerologist के कहने पर ऐसा नहीं किया है, बल्कि उन्हें इसकी आवाज़ अच्छी लगती है.

Irrfan Khan
Source: indiatoday

इरफ़ान जब पहली बार मुंबई पहुंचे, तो उन्होंने एक एयर-कंडीशनर मैकेनिक के रूप में काम किया. कहा जाता है कि शुरुआती दिनों में जिन घरों में एसी सर्विस की उनमें से एक घर अभिनेता, राजेश खन्ना का था.

Irrfan Khan
Source: bizasialive

इरफ़ान को हॉलीवुड के निर्देशक क्रिस्टोफ़र नोलन ने फ़िल्म Interstellar में एक महत्वपूर्ण भूमिका का ऑफ़र दिया था, लेकिन उस समय लंच बॉक्स और डी डे में व्यस्त होने के चलते इरफ़ान ने इस ऑफ़र को स्वीकार करने से इंकार कर दिया था.

Irrfan Khan
Source: screendaily

इरफ़ान को पान सिंह तोमर के लिए नेशनल अवॉर्ड से नवाज़ा गया था. इसके अलावा साल 2011 में उन्हें भारत सरकार द्वारा पद्मश्री से सम्मानित किया गया था. उनकी कुछ शानदार फ़िल्मों के बारे में आप तस्वीरों से जान सकते हैं.

Irrfan Khan
Source: pinterest
Source: hindustantimes
Source: hollywood
Source: imdb
Source: google

इतनी सफ़लता और तारीफ़ें बटोरने वाले इरफ़ान ख़ान की ज़िंदगी ने उन्हें कुछ पल के लिए थोड़ा ग़म भी दिया. साल 2018 में इरफ़ान को न्यूरो एंडोक्राइन नाम की बीमारी हो गई थी. ये एक ऐसी बीमारी है, जिसके बारे में पता लगाना बहुत ही मुश्किल हो रहा था. मगर इऱफ़ान ने हार नहीं मानी रियल लाइफ़ में भी हीरो की तरह लड़े और बीमारी को घुटने टेकने पर मजबूर कर दिया. फ़िलहाल वो पूरी तरह फ़िट हैं और जल्द ही फ़िल्म अंग्रेज़ी मीडियम से वापसी करेंगे. इसमें उनके साथ दीपक डोबरियाल, करीना कपूर और राधिका मदन होंगी.

irrfan khan
Source: hindustantime

Entertainment से जुड़े आर्टिकल ScoopwhoopHindi पर पढ़ें.