Love Story Movies Based On Real Life: अगर हम ये कह लें कि बॉलीवुड मूवीज़ ने हमारे लिए रोमांस की एक अलग ही परिभाषा सेट कर दी है, तो बिल्कुल भी ग़लत नहीं होगा. कुछ रोमांटिक मूवीज़ को देखकर तो ऐसा लगता है कि ‘ये बहुत ख़ूबसूरत है, लेकिन शायद ऐसा सिर्फ़ मूवीज़ में ही हो सकता है‘. हालांकि, ऐसी भी कुछ बॉलीवुड मूवीज़ हैं, जो रियल लाइफ़ की लव स्टोरीज़ पर आधारित हैं. उन मूवीज़ ने कुछ अनकही कहानियों को इस ख़ूबसूरती से दर्शाया है कि आप उनके कैरेक्टर्स से ख़ुद को प्यार करने से नहीं रोक पाएंगे. 

आइए आपको उन ख़ूबसूरत बॉलीवुड मूवीज़ (Love Story Movies Based On Real Life) के बारे में बता देते हैं, जो असल प्रेम कहानियों पर आधारित हैं. 

Love Story Movies Based On Real Life

1. जोधा अकबर 

साल 2008 में रिलीज़ हुई मूवी ‘जोधा अकबर‘ एक 16वीं सदी की मुग़ल साम्राज्य के राजा अकबर और राजपूत प्रिंसेस जोधा की असल प्रेम कहानी पर आधारित है. उनकी शादी एक संधि के चलते हुई थी, जो बाद में दोनों के बीच प्यार में तब्दील हो गई. अकबर एक शक्तिशाली राजा थे, जिनका साम्राज्य हिमालय से गोदावरी नदी और अफ़गानिस्तान से बंगाल की खाड़ी तक फ़ैला हुआ था. राजपूत की संधि को जीतने के बाद उन्होंने राजपूत की राजकुमारी जोधा से शादी कर ली थी. इस मूवी में ऋतिक रोशन, ऐश्वर्या राय बच्चन और सोनू सूद लीड भूमिका में थे. 

filmfare

2. गुरु

इस फ़िल्म की कहानी एक टीनेज लड़के ‘गुरुकांत‘ के बारे में है, जो अपने पिता को ख़ुश करने में हमेशा नाकामयाब रहता है. बड़े होने के बाद वो भारत में अच्छी नौकरी नहीं पा पाता और तुर्की जाने के लिए सोचता है. भारत लौटने के बाद उसे बिज़नेस शुरू करने का मन करता है, लेकिन उसे वित्तीय संकट से गुज़रना पड़ता है. इस मूवी में ऐश्वर्या राय का कैरेक्टर अभिषेक के कैरेक्टर के संघर्ष के दिनों में बिल्कुल वैसे ही ताकत का स्तंभ था, जैसे कि मशहूर बिज़नेसमैन धीरूभाई अंबानी को उनकी पत्नी कोकिलाबेन ने सबसे अमीर आदमी बनने के सफ़र में उन्हें सपोर्ट किया था. इस फ़िल्म में अभिषेक बच्चन और ऐश्वर्या राय ने लीड रोल्स निभाए थे.  (Love Story Movies Based On Real Life)

netflix

ये भी पढ़ें: एक ही कहानी-कॉन्सेप्ट पर बॉलीवुड में कई फ़िल्में बनती हैं, उनमें से ही हैं Films की ये 10 जोड़ियां

3. शेरशाह

साल 2021 में रिलीज़ हुई मूवी ‘शेरशाह‘ कैप्टन विक्रम बत्रा की ज़िंदगी पर आधारित है. विक्रम बत्रा ने अपनी जान कारगिल युद्ध में अपने देश के लिए लड़ते-लड़ते गंवा दी थी. इसमें उनकी और उनकी पत्नी डिंपल चीमा की लव स्टोरी दिखाई गई है. विक्रम ने डिंपल से गुपचुप तरीके से एक गुरुद्वारे में शादी कर ली, इसके बारे में उन्हें पता नहीं था. फ़िल्म में सिद्धार्थ मल्होत्रा और कियारा आडवाणी ने लीड रोल निभाया है. 

cineoshin

4. राज़ी

आलिया भट्ट और विक्की कौशल स्टारर ‘राज़ी‘ फ़िल्म साल 2018 में रिलीज़ हुई थी. इसे मेघना गुलज़ार ने डायरेक्ट किया है. इस मूवी में आलिया ने कश्मीरी लड़की ‘सहमत‘ का क़िरदार निभाया है, जिसकी शादी एक पाकिस्तान अफ़सर से जाती है. उसे भारत से पाकिस्तान साल 1971 में हुए भारत-पाक विश्व युद्ध के लिए खूफ़िया जानकारी देने के लिए भेजा गया था. ये फ़िल्म साल 2008 की नॉवेल ‘कॉलिंग सहमत‘ पर आधारित है. सहमत ने अपनी जान पर खेलकर पाकिस्तान की युद्ध रणनीतियों के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी दी थी. हालांकि, उसे अपने पति से प्यार हो गया था और वो प्रेग्नेंट भी हो गई थी. लेकिन जब उसकी सच्चाई सामने आई, तो उसे उसे छोड़ना पड़ा और इस तरह उनकी प्रेम कहानी कभी पूरी नहीं हुई. (Love Story Movies Based On Real Life)

imdb

4. एमएस धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी

इस मूवी में दिवंगत एक्टर सुशांत सिंह राजपूत, कियारा आडवाणी, दिशा पाटनी और अनुपम खेर ने लीड रोल निभाया था. ये मूवी भारत के पूर्व कप्तान एमएस धोनी की ज़िंदगी पर आधारित है. इस मूवी में धोनी की पर्सनल लाइफ़ के कुछ अज्ञात पहलू भी दिखाए थे, जिसमें उनकी गर्लफ्रेंड का एक्सीडेंट हो गया था और उसकी मौत हो गई थी. इस मूवी ने धोनी की पर्सनल लाइफ़ के बारे में भी बताया, जो वो सिर्फ़ अपने तक ही सीमित रखते हैं. 

outlookindia

5. द स्काई इज़ पिंक

ये मूवी दिल्ली के एक कपल अदिति और निरेन चौधरी की लव स्टोरी पर आधारित थी, जिन्होंने एक साथ शादी के 25 साल गुज़ारे. उनकी बेटी को Pulmonary fibrosis नाम की बीमारी हो जाती है. वो कपल अपनी बेटी की बीमारी से लड़ते हुए अपनी शादी पर भी कैसे फ़ोकस करता है, ये मूवी उसी के बारे में हैं. फ़िल्म में उनकी बेटी, आयशा को एक ख़ुदमिजाज़ लड़की के रूप में देखा जाता है, जो मानती थी कि एक संतुष्ट जीवन का रहस्य इसे पूरी तरह से जीना है. मूवी में फ़रहान अख्तर और प्रियंका चोपड़ा ने मुख्य क़िरदार निभाया है.  (Love Story Movies Based On Real Life)

telegraphindia

6. मैरी कॉम

साल 2014 में रिलीज़ हुई ये मूवी ‘चुंगनेइजंग’ (संक्षेप में मैरी कॉम) के जीवन पर आधारित है, जो मणिपुर की एक युवा महिला है. उसे बचपन से ही बॉक्सिंग से प्यार है. उसको अपनी लॉन्ग टाइम फ्रेंड ओन्लेर से प्यार हो जाता है, जो क़िरदार दर्शन कुमार ने निभाया है. लेकिन उनके कोच को लगता है कि उसकी शादी उसे अपने गोल्स को अचीव करने से रोक देगी. हालांकि, मैरी ने ओन्लेर को चूज़ किया और प्रेग्नेंट हुईं और ख़ूबसूरत जुड़वा बच्चों को जन्म दिया. उनके पति ने उन्हें मुक्केबाजी के अपने जुनून को जारी रखने के लिए प्रेरित किया और यहां तक ​​कि उन्हें विश्व चैंपियन बनने में मदद की. 

india

7. रुस्तम

साल 2016 में रिलीज़ हुई फ़िल्म ‘रुस्तम’ एक नेवी अफ़सर केएम नानावती की ज़िंदगी पर आधारित थी, जो अपनी पत्नी सिल्विया के साथ ख़ूबसूरत संबंध शेयर करते थे. सिल्विया अपने पति को प्यार करती थी, लेकिन उसका पति अपनी नौकरी के चलते काफ़ी ट्रेवल किया करता था. जिस वजह से वो अकेला महसूस करती थी. इसलिए उसका अफ़ेयर अपने पति के क़रीबी दोस्त प्रेम आहूजा से शुरू हो गया था. जिस बारे में केएम को पता चल जाता है. फ़िल्म में अक्षय कुमार, इलियाना डीक्रूज़ और ईशा गुप्ता लीड रोल में हैं. 

koimoi

इन मूवीज़ ने तो सच्चे प्यार में फिर से विश्वास जगा दिया.