Shark Tank India: शार्क टैंक इंडिया ये रियलिटी शो इन दिनों भारत में ख़ूब चर्चा में है. मगर ये दूसरे रियलिटी शो से काफ़ी अलग है. इसमें नए उद्यमियों को प्रमोट करने के साथ ही उनके यूनीक आइडियाज़ को बिज़नेस में तब्दील करने के लिए इन्वेस्टमेंट भी दी जा रही है.

shark tank india
Source: sonyliv

इस शो में कुछ जज होते हैं जिन्हें शॉर्क्स कहते हैं. वो कंटेस्टेंट का बिज़नेस आइडिया सुन उसके बिज़नेस में पैसा लगाने के बदले हिस्सेदारी की भी डिमांड करते हैं. सब कुछ तय हो जाता है तो ऑन्त्रप्रेन्योर अपने बिज़नेस के लिए ज़रूरी इन्वेस्टमेंट पाकर उसे देश और दुनिया में फैला सकते हैं. 

ये भी पढ़ें: शार्क टैंक: जानिये जुगाड़ू कमलेश के बारे में जिसने अपनी मल्टीपर्पज़ साइकिल से जीता Sharks का दिल 

shark tank
Source: readersfusion

ये बिज़नेस रियलिटी शो Entrepreneurs के लिए किसी सपनों की चाभी जैसा, बहुत से देशों में इस शो के ज़रिए नए उद्यमियों की क़िस्मत चमकी है. भारत में पहली बार इस शो की एंट्री हुई है, शार्क टैंक इंडिया Sony टीवी पर टेलीकास्ट हो रहा है. इसी के जज हैं अशनीर ग्रोवर(Ashneer Grover). वो कौन हैं और क्या करते हैं उसकी सारी डिटेल्स हम आज आपके लिए लेकर आए हैं.

कौन हैं अशनीर ग्रोवर?

Ashneer Grover
Source: moneycontrol

शार्क टैंक इंडिया के जज अशनीर ग्रोवर दिल्ली के रहने वाले बिज़नेसमैन हैं. इन्होंने IIT दिल्ली और IIM अहमदाबाद से उच्च शिक्षा हासिल की है. वो फ़ेमस डिजिटल पेयमेंट प्लेटफ़ॉर्म BharatPe के एम.डी.(Managing Director) और को-फ़ॉउंडर हैं. शाश्वत नाकरानी के साथ मिलकर इन्होंने 2018 में भारतपे की नींव रखी थी. इनकी कंपनी कंपनी देश के 150 शहरों में 75 लाख से अधिक व्यापारियों को सेवा प्रदान करती है. ये डिजिटल पेमेंट और मनी ट्रांसफ़र करने के लिए देशभर के लोगों में भी लोकप्रिय है. इस कंपनी में Tiger Global, Dragoneer Investment Group, Steadfast Capital, Coatue Management, Ribbit Capital जैसे निवेशकों ने पैसा निवेश कर रखा है.

ये भी पढ़ें: कौन हैं Shark Tank India के 7 Sharks जो Idea पसंद आने पर लाइफ़ बना देते हैं? 

अशनीर ग्रोवर की कुल संपत्ति और एक्सपीरियंस

ashneer grover net worth
Source: socialtelecast

अशनीर की कुल संपत्ति(Net Worth) 700 करोड़ रुपये है. BharatPe से पहले वो  PC Jeweller के Head Of New Business के पद पर काम कर रहे थे. इससे पहले वो बतौर Chief Financial Officer (CFO) ऑनलाइन गोसरी फ़र्म Grofers(Blinkit) में भी काम कर चुके हैं. American Express में इन्होंने डायरेक्टर ऑफ़ कॉर्पोरेट डेवलपमेंट के रूप में अपनी सेवाएं दी हैं.

शार्क टैंक इंडिया

इनका सबसे लंबा कार्यकाल Kotak’s Investment Banking के साथ रहा, जहां इन्होंने 2006 से मई 2013 तक वाइस प्रेसिडेंट(VP) का पद संभाला था.

इस वजह से थे सुर्खियों में

ashneer grover bharatpe
Source: india

कुछ समय पहले सोशल मीडिया पर एक ऑडियो क्लिप वायरल हुई थी. इसमें वो Kotak Mahindra Bank के रिलेशनशिप मैनेजर से अभद्रता से बात करते हुए सुनाई दे रहे थे. दरअसल, उनकी पत्नी माधुरी जैन ग्रोवर और अशनीर ग्रोवर इसलिए उस पर भड़क रहे थे क्योंकि उन्होंने Nykaa के IPO में इनवेस्ट करने के लिए लोन दिलवाने में देरी कर दी थी, जिसकी वजह से वो इन्हें ख़रीद नहीं सके थे.

हालांकि, अशीन ग्रोवर ने इस ऑडियो क्लिप को फ़ेक यानी फ़र्जी बताया था. वैसे इस झगड़े को लेकर उन्होंने कोटक इन्वेस्टमेंट बैंक को लीगल नोटिस भी भेजा है और हर्जाने में 500 करोड़ रुपये की मांग की है. वहीं बैंक फ़िलहाल इस नोटिस पर एक्शन लेने से पहले इसकी गहन जांच कर आगे बढ़ने की बात कह रहा है. साथ ही उन्होंने ये भी कहा था कि दंपत्ति ने उन्हें बिना कारण बताए ही नोटिस भेजा था.

ashneer grover family
Source: youtube

इस विवाद के बाद BharatPe कंपनी ने एक प्रेस रिलीज़ शेयर करते हुए बताया है कि अशनीर ने वॉलेंट्री लीव ले रखी है. वो मार्च तक छुट्टियों पर हैं तो इसलिए इस विवाद से कंपनी को न जोड़ा जाए. इस कॉन्ट्रोवर्सी के बाद भी वो सोनी टीवी के रियलिटी शो शार्क टैंक इंडिया का हिस्सा बने रहेंगे.