Movies On Renters: बड़े-बड़े शहरों में किराए का मकान तलाशना बड़ा ही सिरदर्द वाला काम होता है. इसके अपने ही संघर्ष होते हैं, जिसके कारण दूसरे राज्यों से आए लोग अक्सर परेशान दिखते हैं. अगर आप भी अपने गांव-कस्बे को छोड़कर किसी दूसरे शहर में किराए पर रह रहे हैं तो आपने भी ये परेशानी कभी न कभी ज़रूर झेली होगी.

ये प्रोबलम इतनी बड़ी है कि बॉलीवुड में भी घर तलाशने की स्ट्रगल को कई फ़िल्म और वेब सीरीज़ में दिखाया गया है. अपने लिए एक अदद अपार्टमेंट तलाशने की स्ट्रगल को दिखाती इन फ़िल्मों पर भी चलिए एक नज़र डाल लेते हैं. 

1. डियर ज़िंगदी (Dear Zindagi)

Dear Zindagi
mediaindia

इस मूवी में कियारा (आलिया भट्ट) को अचानक से फ़ोन कर मकान मालिक घर खाली करने को कह देता है. वो बहाना बनाता है कि सोसाइटी वालों ने सिंगल लोगों को घर किराए पर न देने का फैसला किया है. आज भी बहुत से सिंगल लोगों को इस समस्या से दो-चार होना पड़ता है. 

ये भी पढ़ें: मद्रास कैफ़े से लेकर जब वी मेट तक, रिलीज़ से पहले ये थे इन 15 Bollywood Movies के नाम

2. मिशन मंगल (Mission Mangal)

mission mangal kirti kulhari
amazon

किराएदार के सामने हमारे समाज में क्या-क्या शर्ते रखी जाती हैं ये यहां भी दिखाई गई हैं. इसमें कीर्ति कुल्हारी के कैरेक्टर जो कि एक मुस्लिम लड़की है उसे उसके धर्म के चलते घर नहीं मिलता. एक बार तो उसे किराए का घर लेने से पहले ही शर्तों की लंबी-चौड़ी लिस्ट पकड़ा दी जाती है.

Movies On Renters

3. मेड इन हेवन (Made In Heaven)

इस वेब सीरीज़ में करण नाम का एक शख़्स है जो होमो सेक्सुअल है. उसके घर में उसका मकान मालिक चोरी से कैमरे लगा देता है. जब उसे करण की सच्चाई का पता चलता है तो वो उसकी कंप्लेंट कर देता है पुलिस में और घर खाली करने को कह देता है. LGBTQ समुदाय से ताल्लुक रखने वाले लोगों को हमारे यहां किराए का मकान तलाशने काफ़ी परेशानी झेलनी पड़ती है. 

4. लव पर स्क्वायर फ़ुट (Love Per Square Foot)

Love Per Square Foot
bollywoodfrenchladki

किराए पर घर लेना ही नहीं ख़ुद का घर ख़रीदने के लिए लोन लेने में भी बड़ी दिक्कत होती है हमारे यहां. विक्की कौशल और अंगिरा धर की इस वेब सीरीज़ में यही दिखाया गया है. इसमें वो घर के लोन के लिए झूठी शादी करने को मजबूर हो जाते हैं.

5. मसाबा मसाबा (Masaba Masaba)

Masaba Masaba
amazon

ये फ़ेमस डिज़ाइनर मसाबा की ज़िंदगी पर आधारित वेब सीरीज़ है. इसमें दिखाया गया है कि कैसे जब उनका तलाक़ हो जाता है कोई भी उन्हें किराए पर घर देने को राज़ी नहीं होता. ये दिखाता है कि तलाकशुदा महिलाओं को भी यहां घर लेने में दिक्कत आती है. 

6. लुका छुपी (Luka Chuppi)

Luka Chuppi
Scroll.in

इस मूवी में एक कपल है विनोद और रश्मि जो लिव-इन रिलेशनशिप में हैं. लेकिन इन्हें भी किराए का घर नहीं मिल रहा. तब ये एक ब्रोकर के कहने पर शादीशुदा होने का ढोंग करते हैं और किराए पर घर हासिल कर लेते हैं. जब तक शादीशुदा न हो तो हमारे यहां कोई कपल साथ में किराए के घर में रह ही नहीं सकता. 

 7. अडल्टिंग (Adulting)

adulting netflix
indianexpress

इस मूवी में युवा महिलाओं की परेशानियों को दिखाया गया है. इसमें एक सीन है जिसमें निखत को फिर से अपार्टमेंट खोजने के लिए परेशान दिखाया जाता है. वो भी तब जब वो अपने नए वाले घर ठीक से सेटल भी नहीं हुए थे. 

8. एक्सोन (Axone)

नॉर्थ-ईस्ट के लोगों की ज़िंदगी पर आधारित है ये मूवी. इसमें कुछ दोस्त अपने बेस्ट फ़्रेंड की शादी के लिए एक पारंपरिक डिश बनाने के लिए जगह तलाश रहे होते हैं. मकान मालिक उन्हें इसे अपने घर पर बनाने को मना कर देता है. इसमें उत्तर-पूर्वी लोगों को घर तलाशने में होने वाली मुश्किलों को दर्शाया गया है. 

घर तलाशने का ये स्ट्रगल कब ख़त्म होगा भगवान ही जाने.