26/11 यानि 26 नवंबर 2008 को मुंबई में हुआ वो आतंकी हमला, जिसकी दहशत आज भी लोगों के दिलों में है. इस आतंकी हमले में देश के न जाने कितने जवान शहीद हो गये थे. इसके अलावा न जाने कितने मासूम लोगों ने भी दुनिया को अलविदा कह दिया था. आतंकी हमले से कुछ पल के लिये मुंबई सिर्फ़ सहमा ही नहीं थी, बल्कि ठहर सी गई थी.

26/11 के इस ख़ौफ़नाक मंजर को फ़िल्मों के ज़रिये बड़े पर्दे पर भी उतारा गया. आइये जानते हैं कि इस घटना पर अब तक कौन-कौन सी फ़िल्में बन चुकी हैं:

1. द अटैक ऑफ़ 26/11

राम गोपाल वर्मा द्वारा निर्देशित ये फ़िल्म हमले के मुख्य गुनहगार अजमल कसाब के ट्रायल पर बनाई गई थी. 2013 में रिलीज़ 'द अटैक ऑफ़ 26/11' में मुख्य किरदार नाना पाटेकर ने निभाया था.

The attack of 26/11
Source: justwatch

2. ताज महल

इस हमले के समय होटल में बहुत से विदेशी सैलानी भी ठहरे हुए थे. इन्हीं विदेशी कपल्स की कहानियों पर स्पेनिश फ़िल्म ताज महल बनाई गई थी. फ़िल्म 2005 में रिलीज़ की गई थी, जिसका निर्देशन निकोलस साद ने किया था.

taj mahal
Source: telerama

3. बॉम्बे डायरीज़

बॉम्बे डायरीज़ एक वेबसीरिज़ है, जिसका निर्माण बाटला हाउस के डायरेक्टर निखिल आडवाणी कर रहे हैं. फिलहाल अभी इसकी रिलीज़ डेट का ख़ुलासा नहीं किया गया है.

bombay diaries
Source: livemint

4. होटल मुंबई

अनुपम खेर स्टारर ये फ़िल्म 29 नवंबर को रिलीज़ होगी. फ़िल्म की कहानी उस शेफ़ पर आधारित है, जो होटल में ठहरे मेहमान की जान बचाता है.

Hotel Mumbai
Source: irishtimes

5. वन लेस गॉड

मुंबई हमले पर आधारित ये फ़िल्म 2017 में आई थी. इसे हिंदी, इंग्लिश समेत French और Turkish भाषा में भी रिलीज़ किया गया था.

one less god
Source: news18

दर्द और दहशत का वो मंज़र वहां मौजूद लोगों के लिये कैसा होगा, ये आप इन फ़िल्मों में देख सकते हैं.

Entertainment के और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.