बॉलीवुड के बहुत से एक्टर-एक्ट्रेसेस ऐसे हैं, जो फ़िटनेस को लेकर मिसाल कायम कर चुके हैं. फ़िट बॉडी की वजह से ही कई बार लोग उनकी सही उम्र का अंदाजा नहीं लगा पाते. इन्हीं फ़िटनेस फ़्रीक अभिनेता-अभिनेत्रियों में एक नीतू सिंह भी हैं. 

Neetu Singh
Source: khaleejtimes

नीतू सिंह की फ़िटनेस देख कर भला कौन कहेगा कि उन्होंने ज़िंदगी के 62 बरस पूरे कर लिये हैं. इस उम्र में भी जिस तरह उन्होंने ख़ुद को फ़िट बनाये रखा है, उसके बारे में क्या ही कहें. अब सवाल ये है कि आखिर इस उम्र में भी वो इतनी फ़िट हैं कैसे? एक इंटरव्यू के दौरान नीतू सिंह ने अपनी फ़िटनेस के बारे में बात करते हुए कई चीज़ों का ज़िक्र किया था. 

Neetu Singh
Source: jhakas

नीतू सिंह के मुताबिक, फ़िल्मों में अभिनय के दौरान उनका वज़न 68 किलो था. 80 के दशक में परबीन बाबी और जीनत अमान स्लिम बॉडी का कल्चर लेकर आईं. तभी से वो फ़िटनेस को लेकर ज़्यादा जागरुक हो गईं. हांलाकि, प्रेग्नेंसी के बाद उनका वज़न बढ़ गया था, पर उन्होंने ख़ुद को फिर से संभाल लिया. नीतू सिंह का फ़िटनेस मंत्र है, एक्टिव रहो, जिम के पीछे मत भागो और इसे आदत में शामिल करो. यही नहीं, योगा, फ़िटनेस, वर्कआउट और फ़ूड ही उनकी छोटी सी दुनिया है. 

View this post on Instagram

Milan 🚂 station #travels 🤗

A post shared by neetu Kapoor. Fightingfyt (@neetu54) on

फ़िट और फ़ाइन रहने के लिये वो आधा हफ़्ता योगा करती हैं और आधा हफ़्ता 10,000 क़दम चल कर गुज़ारती हैं. फ़िटनेस की अनदेखी करने की वजह से नीतू सिंह की मां को कई बीमारियां थीं. इसलिये वो चाहती थीं कि उनके बच्चे फ़िटनेस को लेकर सजग रहें. नीतू सिंह फ़िट रहने के लिये कभी जिम पर निर्भर नहीं रहीं और प्राकृतिक तरीक़े से ख़ुद को परफ़ेक्ट बनाया. 

नीतू सिंह फ़िट रहने के लिये कड़ा शेड्यूल फ़ॉलो करती हैं. इसलिये वो हर रात कम चीनी वाली डार्क चॉकलेट खाती हैं.

अभिनय और मोहब्बत 

नीतू सिंह ने बाल कलाकार के रूप में 1966 में सूरज फ़िल्म से अभिनय की शुरुआत की थी. इसके बाद धीर-धीरे वो कामयाबी की सीढ़ियां चढ़ती चली गईं. वहीं 1974 में फ़िल्म 'जहरीला इंसान' की शूटिंग के दौरान ऋषि कपूर और नीतू सिंह की मुलाक़ात हुई. ऋषि कपूर को पहली नज़र में ही उनसे प्यार हो गया. बात आगे बड़ी और फिर बात शादी तक पहुंच गई.  

शादी के बाद नीतू सिंह ने फ़िल्मों को अलविदा कह दिया और पूरा फ़ोकस अपने प्यार और बच्चों पर लगा दिया. उन्होंने हमेशा एक बेहतर मां और पत्नी बनने की कोशिश की. अभिनेत्री तो वो बेहतरीन हैं ही. अफ़सोस अभिनेता ऋषि कपूर अब हमारे बीच नहीं हैं, पर इनकी प्रेम कहानी हर किसी के लिये प्रेरणा है.

बॉलीवुड की परफ़ेक्ट लेडी को जन्मदिन मुबारक़! 

Entertainment के और आर्टिकल्स पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.