एक आला दर्जे का कलाकार, एक क़िस्सागो, शानदार एंकर और बेहतरीन सिंगर है वो. बात हो रही है इंडस्ट्री के मल्टी टैलेंडेट एक्टर अनू कपूर की, जो अपने लीक से हटकर अभिनय के लिए जाने जाते हैं. वो फ़िल्मों में भले ही कैरेक्टर आर्टिस्ट के तौर पर नज़र आते हों लेकिन उनकी एक्टिंग के आगे अच्छे-अच्छे हीरो भी पानी भरते दिखाई देते हैं. उन्होंने फ़िल्मों में ही नहीं टीवी में भी ख़ूब नाम कमाया है. 

actor Annu Kapoor
Source: orissapost

हिंदी भाषा के साथ ही उर्दू पर उनकी अच्छी पकड़ है. उन्होंने अपने टैलेंट के दम पर इंडस्ट्री में अपना एक अलग मुक़ाम बनाया है. मगर यहां तक पहुंचने के लिए अन्नू कपूर ने भी काफ़ी स्ट्रगल किया है. अन्नू कपूर एक मध्यमवर्गीय परिवार से थे. उनके पिता रंगमंच के अभिनेता और मां क्लासिकल डांसर थीं. घर के आर्थिक हालात ठीक न होने के चलते ही उन्हें 10वीं कक्षा के बाद पढ़ाई छोड़नी पड़ी थी. यही नहीं मुफ़लिसी के दिनों में उन्होंने पैसे कमाने के लिए चाय से लेकर चूरन के नोट तक बेचे हैं.

actor Annu Kapoor
Source: patrika

चूंकि उन्हें एक्टिंग में रूची थी इसलिए उन्होंने नेशनल स्कूल ऑफ़ ड्रामा में एडमिशन ले लिया. यहां उन्होंने बतौर थिएटर आर्टिस्ट कई नाटकों में काम किया. ऐसे ही एक नाटक के दौरान 23 साल की उम्र में अन्नू कपूर ने एक 70 साल के बुज़ुर्ग का रोल अदा किया था. ये नाटक फ़िल्मकार श्याम बेनेगल ने भी देखा और उन्हें उनकी एक्टिंग पसंद आ गई. इसके बाद उन्होंने अन्नू कपूर को उनके करियर की पहली फ़िल्म ऑफ़र की, जिसका नाम था 'मंडी'.

actor Annu Kapoor
Source: midday

उसके बाद वो नहीं रुके उन्होंने कई फिल्मों में यादगार किरदार निभाए, कई शोज़ में एंकरिंग की, वर्तमान में फ़िल्मों के अलावा वो रेडियो पर एक शो भी कर रहे हैं, जिसका नाम है, सुहाना सफ़र विध अन्नू कपूर. अन्नू कपूर के लिए ये कहना गलत नहीं होगा कि वो बेहद उम्दा कलाकार हैं और ऐसे कलाकार काम ही होते हैं. चलिए एक नज़र उनके कुछ बेस्ट किरदारों पर डाल लेते हैं.

कंधार 

actor Annu Kapoor
Source: youtube

इस फ़िल्म से अन्नू कपूर ने साबित कर दिया था कि वो लंबी रेस के घोड़े हैं. मतलब वो इंडस्ट्री में लंबे समय तक टिकेंगे. इसमें उनके अपोज़िट शबाना आज़मी और नसीरुद्दीन जैसे कलाकार थे.

चमेली की शादी 

अनिल कपूर और अमृता सिंह की इस सुपरहिट मूवी में अन्नू कपूर ने एक गुंडे का रोल निभाया था, जो रिश्ते में अमृता का मामा था. इस मूवी में उनकी और अमृता की तकरार देखते ही बनती है. 

मिस्टर इंडिया 

मिस्टर इंडिया में इन्होंने एक अख़बार के एडिटर का रोल किया था. इसमें एक रिपोर्टर(श्रीदेवी) और संपादक के बीच की कमाल की केमिस्ट्री देखने को मिली थी. मिस्टर इंडिया से उनकी मुलाकात वाले सीन को तो आज भी लोग याद करते हैं.

तेजाब

इस मूवी में उन्होंने एक चायवाले का रोल अदा किया. ऐसा शख़्स जिसे गाने का शौक है और वो इसमें अपना करियर बनाना चाहता है. इस कैरेक्टर को भी लोगों ने ख़ूब पसंद किया था. 

विक्की डोनर 

आयुष्मान ख़ुराना की पहली फ़िल्म विक्की डोनर में एक डॉक्टर के किरदार में नज़र आए थे अन्नू कपूर. एक स्पर्म डोनर कि तलाश करते डॉक्टर और बाद में अच्छे सलाहकार की भूमिका में अन्नू कपूर ने लोगों का दिल जीत लिया था. इस रोल के लिए उन्हें बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर का नेशनल अवॉर्ड भी मिला था. 

Entertainment के और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.