हाल ही में कार्तिक आर्यन, भूमि और अनन्या पांडे की फ़िल्म 'पति, पत्नी और वो' का ट्रेलर रिलीज़ किया गया. ट्रेलर को लोगों ने ख़ूब पसंद भी किया और इसके डायलॉग पर चर्चा भी हुई. चर्चा इसलिये, क्योंकि समाज का एक कुनबा फ़िल्म के डायलॉग को लेकर जमकर आलोचना कर रहा है.

फ़िल्म के किस डायलॉग को लेकर होकर रहा है हल्ला?

'बीवी से सेक्स मांग लें तो हम भिखारी, बीवी को सेक्स न दें तो हम अत्याचारी और किसी तरह जुगाड़ लगाकर उससे सेक्स हासिल कर लें, तो बलात्कारी भी हम हैं.'

ट्रेलर में कार्तिक आर्यन द्वारा बोले इस डायलॉग पर लोगों ने ख़ूब नाराज़गी ज़ाहिर की है. लोगों का कहना कि इस डायलॉग के ज़रिये मैरिटल रेप के नाम पर मज़ाक उड़ाया गया है.

मैरिटल रेप की सज़ा क्या है?

अफ़सोस कई भारतीय महिलाओं को हर रोज़ मैरिटल रेप का शिकार बनाया जाता है. पर हमारे देश के क़ानून में इसे लेकर कोई सज़ा निर्धारित नहीं की गई है. यही नहीं, हमारे देश में Marital Rape एक क्राइम नहीं है, न ही इसके लिए कोई सज़ा तय की गयी है.

हमारे समाज में शादी एक तरह से पति के लिए रेप करने का लाइसेंस बन जाती है. शादी के बाद एक महिला की सहमति या असहमति कहीं किसी कोने में खो सी जाती है. अगर पिछले कल के पन्ने पलटे जायें, तो न जानें कितनी ही महिलाएं मैरिटल रेप का शिकार मिलेंगी. कल ही क्यों, आज भी कई महिलाएं इस अवस्था से गुज़र रही हैं.

Marital Rape
Source: indianlegalsolution

कुल मिला कर मैरिटल रेप एक गंभीर विषय है, जिसका फ़िल्म या कॉमेडी के नाम पर मज़ाक बनाना ग़लत है. फ़ल्में एक तरह से समाज का आईना होती हैं और कॉमेडी ही सही पर वो किसी महिला को आहत कर सकती हैं. इसलिये इस तरह के डायलॉग का प्रयोग करने से पहले सौ बार सोचना चाहिये.

बाकि आप अपनी राय कमेंट में बता सकते हैं.

Entertainment के और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.