Shah Rukh Khan: बॉलीवुड हमेशा ही शाहरुख़ ख़ान की एक्टिंग स्किल्स और सिनेमा में उनके योगदान के लिए आभारी रहेगा. उन्होंने इंडस्ट्री को कई यादगार फ़िल्में दी हैं. जिसे हम आजतक याद रखे हुए हैं.

ये उनकी फ़िल्मों की लोकप्रियता ही है कि शाहरुख़ को किंग ऑफ़ रोमांस और बॉलीवुड किंग ख़ान कहा जाता है. उनके ट्रू फ़ैंस SRK की हर फ़िल्म को थिएटर में देखना पसंद करते है. किंग ख़ान के ऐसे ही फ़ैंस के लिए हमारे पास कुछ ख़ास है. हम उनके लिए उन जगहों की लिस्ट लेकर आए हैं जहां पर शाहरुख़ की कई हिट फ़िल्में शूट हुई है. मज़े की बात ये है कि ये लोकेशन भारत में ही हैं.

Places Where Shah Rukh Khan Iconic Movies Were Shot

ये भी पढ़ें: अगर अजय देवगन ने ये 5 फ़िल्में न ठुकराई होती तो आज रणवीर-सलमान-शाहरुख़ को शायद ही कोई जानता

1. जब तक है जान (Jab Tak Hai Jaan)

Jab Tak Hai Jaan
amazon

लेजेंड्री डायरेक्टर यश चोपड़ा की ये मूवी हर किसी को पसंद आई थी. इसमें अनुष्का शर्मा, कैटरीना कैफ़ और शाहरुख़ ने लीड रोल प्ले किया था. इसकी शूटिंग लद्दाख में हुई थी. इसका वो सीन हर किसी को याद होगा जब शाहरुख़ Royal Enfield पर बैठे लद्दाख की वादियों की सैर करते हैं.

2. स्वदेश (Swades)

Swades
timeout

शाहरुख़ की इस मूवी को क्रिटिक्स ने ख़ूब सराहा था. फ़िल्म में एक सीन है जिसमें वो नाव की सवारी करते हैं. इसकी शूटिंग महाराष्ट्र की कृष्णा नदी पर बने बांध वाई में हुई थी. वाई महाराष्ट्र का फ़ेमस तीर्थ स्थल भी है.

3. वीर ज़ारा (Veer Zara)

Veer Zaara  Wagah Border
Twitter

एक परफ़ेक्ट लव स्टोरी थी वीर-ज़ारा की. इस फ़िल्म में शाहरुख़ ख़ान, प्रीति ज़िंटा और रानी मुखर्जी जैसे स्टार्स थे. इस मूवी की शूटिंग अमृतसर के खालसा कॉलेज, दिल्ली के पुराने क़िले और वाघा बॉर्डर पर हुई थी. इन तीनों जगहों पर आपको एक बार ज़रूर जाना चाहिए.

4. डियर ज़िंदगी- दिलवाले (Dear Zindagi- Dilwale)

Dear Zindagi
amazon

शाहरुख़ ख़ान वैसे तो कई मूवी की शूटिंग गोवा में कर चुके हैं, मगर उनकी ये दो यादगार फ़िल्में है जो गोवा की फ़ेमस जगहों पर बनी हैं. ‘डियर ज़िंदगी’ में बेनौलिम और मोरजिम बीच Beach के दृश्य हैं. वहीं ‘दिलवाले’ की पंजिम चर्च के आस-पास के इलाके में काफ़ी शूटिंग हुई थी. 

5. दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे (Dilwale Dulhania Le Jayenge)

DDLJ
wp

शाहरुख़ की फ़िल्मों की बात DDLJ के बिना अधूरी है. इस मूवी को आज भी दर्शक देखना पसंद करते हैं. इसके गाने ‘तुझे देखा तो ये’ की शूटिंग गुरुग्राम के सरसों के खेतों में हुई थी. जबकि ट्रेन वाले एंडिंग सीन की शूटिंग महाराष्ट्र के आप्टा रेलवे स्टेशन पर की गई थी.

6. अशोका (Asoka)

asoka movie
Netflix

करीना कपूर ख़ान और शाहरुख़ ख़ान की ये ऐतिहासिक ड्रामा फ़िल्म थी. इसके गाने काफ़ी फ़ेमस हुए थे. इसके गाने ‘सन सननन’ और ‘रात का नशा’ मध्य प्रदेश के पचमढ़ी में अप्सरा झरना और जबलपुर में धुआंधार झरने पर शूट हुए थे. 

7. रब ने जोड़ी बना दी जोड़ी (Rab Ne Jodi Bana Di Jodi)

Rab Ne Jodi Bana Di
sceen

शाहरुख़ के साथ डेब्यू करने वाली अनुष्का शर्मा की ये पहली मूवी थी. दोनों ने कमाल की एक्टिंग की थी और जोड़ी भी दर्शकों को ख़ूब भाई. इस मूवी की शूटिंग अमृतसर में हुई थी. इसमें शहर के खालसा कॉलेज और मशहूर गोल्डन टेंपल की भी झलक दिखाई देती है.

8. मैं हूं ना (Main Hoon Na) 

Main Hoon Na
hindustantimes

SRK की ये मूवी बहुत से लोगों की फ़ेवरेट मूवी है. इसके गाने ही नहीं स्टोरी भी लोगों को काफ़ी पसंद आई थी. फ़िल्म में एक कॉलेज को दिखाया गया है. असल में वो कॉलेज नहीं एक स्कूल है. ये दार्जिलिंग में है जिसका नाम St. Paul’s स्कूल है. 

9. दिल से (Dil Se)

Dil Se
google

जब भी इस मूवी की बात होती है तो ‘छैंया छैंया’ गाना याद आ जाता है. इसे मलाइका अरोड़ा और शाहरुख़ के साथ एक मूविंग ट्रेन पर फ़िल्माया गया था. इसकी शूटिंग तमिलनाडु के फ़ेमस टूरिस्ट प्लेस ऊटी पर हुई थी. जिया जले जां जले वाले गाने की शूटिंग केरल की विलंगन हिल्स और पेरियार झील में की गई थी.

अगर आप भी SRK के बड़े वाले फ़ैन हैं तो आपको अपने जीवन में एक बार यहां ज़रूर जाना चाहिए.