Female Politicians: भारत को सशक्त बनाने में महिलाओं का बहुत बड़ा योगदान रहा है. न सिर्फ़ देश को आज़ाद कराने में बल्कि आज़ाद भारत की नींव रखने और उसे नई दिशा देने में भी. राजनीति में भी महिलाओं ने ख़ूब नाम कमाया है.  हमारे यहां एक से बढ़कर एक कद्दावर महिला नेता हुई हैं, जिन्होंने समय पर देश और महिलाओं की आवाज़ को उठाकर राष्ट्र को नया रूप देने का काम किया.

फ़िल्मों में भी देश की पॉवरफ़ुल महिला नेताओं को अक्सर दिखाया जाता रहा है. कुछ पर तो बायोपिक (Biopic) भी बन चुकी हैं. चलिए इसी सिलसिले में आज आपको बताते हैं इंडिया की उन पॉवरफ़ुल महिला नेताओं के बारे में जिनकी बायोपिक बननी चाहिए. साथ में ये भी जानेंगे कि इनकी बायोपिक के लिए कौन-सी एक्ट्रेस सही रहेगी.

ये भी पढ़ें:  बॉलीवुड की वो 10 एक्ट्रेसेस, जो एक्टिंग के साथ-साथ साइड बिज़नेस से भी कमाती हैं करोड़ों रुपये 

1. सोनिया गांधी- कैटरीना कैफ़ 

सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) जी इंडियन नेशनल कांग्रेस की मौजूदा अध्यक्ष हैं. यही नहीं वो कांग्रेस की लंबे समय तक प्रेसिडेंट रहने वाली महिला भी हैं. इनकी बायोपिक के लिए कैटरीना कैफ़ परफेक्ट साबित हो सकती हैं.

Sonia Gandhi

2. शीला दीक्षित- शेफ़ाली शाह 

देश की राजधानी दिल्ली की कायापलट करने में दिवंगत नेता शीला दीक्षित (Sheila Dikshit) जी का बहुत हाथ है. इन्होंने 1998-2013 तक दिल्ली की मुख्यमंत्री का पद भी संभाला था. इनकी बायोपिक के लिए शेफ़ाली शाह बेस्ट हो सकती हैं.

Sheila Dikshit

3. सुषमा स्वराज- सोनाक्षी सिन्हा 

सुषमा स्वराज (Sushma Swaraj) इंदिरा गांधी के बाद भारत की विदेश मंत्री बनने वाली दूसरी महिला थीं. वो बीजेपी की कद्दावर नेता थीं. इनकी बायोपिक में सोनाक्षी सिन्हा को कास्ट करना सही साबित हो सकता है.

Sushma Swaraj

4. ममता बनर्जी- कंगना रनौत 

तृणमूल कांग्रेस पार्टी की संस्थापक हैं ममता बनर्जी (Mamata Banerjee). पश्चिम बंगाल की पहली महिला मुख्यमंत्री बनने का गौरव भी इन्हें प्राप्त हुआ था. ममता दीदी की बायोपिक के लिए बॉलीवुड की क्वीन कंगना रनौत फ़िट बैठ सकती हैं. (Female Politicians)

Mamata Banerjee

5. मायावती- भूमि पेडनेकर 

4 बार उत्तर प्रदेश की सीएम रह चुकी मायावती (Mayawati) जी बहुजन समाजवादी पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं. इनकी बायोपिक में इनका रोल भूमि पेडनेकर बेहतर तरीके से निभा सकती हैं.

Mayawati

6. वसुंधरा राजे सिंधिया- करीना कपूर 

राजस्थान की पहली महिला मुख्यमंत्री रह चुकी हैं वसुंधरा राजे सिंधिया (Vasundhara Raje Scindia). बीजेपी की सीनियर मेंबर वसुंधरा राजे की बायोपिक के लिए करीना कपूर फिट बैठ सकती हैं.

Vasundhara Raje Scindia

7. मेनका गांधी- अनुष्का शर्मा 

मेनका गांधी (Maneka Gandhi) बीजेपी की तेज़-तर्रार नेता हैं. सांसद होने के साथ ही ये पशु अधिकार कार्यकर्ता, लेखक और पर्यावरणविद भी हैं. पूर्व केंद्रीय मंत्री मेनका की बायोपिक के लिए अनुष्का शर्मा सही साबित हो सकती हैं. 

Maneka Gandhi

8. प्रतिभा देवी सिंह पाटिल- ऋचा चड्ढा 

प्रतिभा देवी सिंह पाटिल (Pratibha Devi Singh Patil) जी देश की पहली महिला राष्ट्रपति थीं. ये कांग्रेस पार्टी से संबंधित प्रतिभा देवी जी ने राजस्थान के गवर्नर का पद भी संभाला था. इनकी बायोपिक के लिए ऋचा चड्ढा से बेस्ट कौन हो सकता है.

Pratibha Devi Singh Patil

9. जया बच्चन- आलिया भट्ट 

समाजवादी पार्टी की कद्दावर नेता हैं जया बच्चन (Jaya Bachchan) जी. इन्हें पद्मश्री से भी सम्मानित किया जा चुका है. इनकी बायोपिक के लिए आलिया भट्ट परफ़ेक्ट रहेंगी. (Female Politicians)

Jaya Bachchan

10. राबड़ी देवी- स्वरा भास्कर 

राबड़ी देवी (Rabri Devi) जी 3 बार बिहार की मुख्य मंत्री रह चुकी हैं. वो राष्ट्रीय जनता दल से ताल्लुक रखती हैं. इनकी बायोपिक में स्वरा भास्कर फिट रहेंगी. (Female Politicians)

Rabri Devi

11. महबूबा मुफ्ती- कियारा आडवाणी 

महबूबा मुफ्ती (Mehbooba Mufti) जी जम्मू-कश्मीर की पहली महिला मुख्य मंत्री रह चुकी हैं. वो जम्मू कश्मीर पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी से ताल्लुक रखती हैं. इनकी बायोपिक में कियारा आडवाणी को कास्ट करना सही साबित हो सकता है. 

Mehbooba Mufti

ये कास्टिंग ठीक है कि नहीं, कमेंट बॉक्स में अपनी राय हमसे ज़रूर शेयर करना.