टीवी प्रेमी 90 के दशके के कुछ धारावाहिकों को कभी नहीं भूला सकते. टीवी पर दिखाये जाने वाले ये धारावाहिक आज पुराने ज़रुर हो चुके हैं, पर इनकी कहानियां आज की सोच को दर्शाती हैं. मतलब आज की इस नई सोच का क्रेडिट कहीं न कहीं इन धारावाहिकों भी दिया जाना चाहिये. जिन्होंने अपनी कहानी के ज़रिये दर्शकों तक गंभीर मैसेज पहुंचाने की कोशिश की.

आइये पुराने ज़माने के इन नई सोच वाले धारावाहिकों को एक बार फिर से याद करते हैं:

1. सांस

इस धारावाहिक के मुख्य कलाकार कंवलजीत और नीना गुप्ता थीं. मुख्य किरदार निभाने वाली नीना गुप्ता ने इस सीरियल की कहानी लिखी भी थी और शो का डायरेक्शन भी किया था. सांस सीरियल के बेहतरीन डायरेक्शन के लिये नीना गुप्ता, अवॉर्ड से भी नवाज़ी गईं थीं. अभिनेत्री नीना गुप्ता ने इस धारावाहिक में एक ऐसी महिला का किरदार निभाया था, जो अकेले ही सारे संघर्षों और मुश्किलों का सामना करना जानती है. वो महिला जो अपने पति की प्रेमिका को उससे दूर करने के बजाये, ख़ुद उससे अलग होकर अलग ज़िंदगी व्यतीत करती है.

Saans
Source: SW

2. अल्पविराम

'अल्पविराम' में पल्लवी जोशी ने अहम भूमिका निभाई थी. सीरियल का कहानी एक ऐसी लड़की पर आधारित होती है, जो कोमा में होती है और उसी दौरान उसका रेप हो जाता है. वहीं होश में आने पर उसे मालूम पड़ता है कि उसकी पेट में तीन महीने का बच्चा पल रहा है. बलात्कार की ख़बर जानने के बावजूद वो बच्चे को जन्म देने का फ़ैसला लेती है.

alpviram
Source: SW

3. कोरा कागज़

नई सोच को दर्शाते इस सीरियल में एक ऐसी लड़की की कहानी दिखाई गई है, जिसकी शादी उसके बॉयफ़्रेंड के भाई से कर दी जाती है. वो लड़की जिसे शादी के बाद हज़ार मुश्किलों का सामना करना पड़ता है. इन सबके बावजू़द वो उन सारी मुसीबतों से निकल अपने बॉयफ़्रेंड से शादी करने में कामयाब रहती है.

Kora Kagaz
Source: idiva

4. हिप हिप हुर्रे

ये कहानी उन टीनेजर की होती है, जिनके मन में बढ़ती उम्र के साथ-साथ प्यार को लेकर कई ख़्याल आते रहते हैं.

Source: HT

5. रजनी

'रजनी' दूरदर्शन के पॉपुलर शोज़ में से एक है. सीरियल में मुख्य भूमिका प्रिया तेंदुलकर ने निभाया था. इसके हर एपिसोड में रजनी नामक महिला, उपभोक्ताओं को अपने अधिकारों के प्रति सजग करती है.

Rajni
Source: idiva

6. अस्तित्व: एक प्रेम कहानी

ये सीरियल ZeeTv पर आता था. धारावाहिक की कहानी डाॅ सिमरन और उनसे उम्र में दस साल छोटे पति के इर्द-गिर्द चलती है. इस सीरियल के ज़रिये लोगों को ये समझाने की कोशिश की गई थी कि प्यार कभी भी उम्र देख कर नहीं होता.

astitva ek prem kahaani
Source: HT

इनमें से आपको कौन सा सीरियल सबसे ज़्यादा पसंद था? कमेंट में बताना मत भूलना.

Entertainment के और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.