1987 में पहली बार दूरदर्शन पर आई 'रामायण' को भले ही सबने न देखा हो, लेकिन इसके किस्से बड़े लेकर बच्चों तक ने सुने होंगे. जब 'रामायण' टीवी पर आती थी तब गलियों में कर्फ़्यू का माहौल हो जाता था, लोग टीवी के सामने अगरबत्ती लेकर और हाथ जोड़कर बैठ जाते थे. 

Ramayan Re telecast on star plus
Source: indiatvnews

लॉकडाउन में कुछ अच्छा हुआ है या नहीं पता नहीं पर एक अच्छी बात हुई कि 90 के दशक की रामानंद सागर की इस 'रामायण' को दूरदर्शन पर फिर से देखने का सौभाग्य मिल गया. इसे लोगों ने उतना ही प्यार किया जितना पहली बार किया था. बड़े, बूढ़े और बच्चे सभी 9 बजे टीवी के सामने दिखते हैं. फिर से सुबह रामायण की चौपाई 'मगंल भवन आ मंगलहारी' से होती है. रामायण के बाद शुरू हुए उत्तर 'रामायण' को भी लोग चाव से देख रहे हैं. 

Ramayan Re telecast on star plus
Source: businesstoday

अब 'रामायण' दूरदर्शन पर अपने अंतिम पड़ाव पर आ चुकी है. मगर जो लोग अभी भी नहीं देख पाए हैं उनके लिए एक और मौक़ा है. वो लोग 4 मई से 'रामायण' को स्टार प्लस पर देख पाएंगे.

'रामायण' के दूरदर्शन पर री-टेलीकास्ट होने पर दूरदर्शन की ओर से ख़बर आई थी कि, ‘रामायण’ ने री-टेलिकास्ट होने के बाद कई रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए हैं. शो को ज़बरदस्त टीआरपी और ढेर सारा प्यार मिल रहा है. साथ ही ‘रामायण’ के 16 अप्रैल के एपिसोड को दुनियाभर में 7.7 करोड़ लोगों ने देखा था. इस नंबर के साथ 'रामायण' एक दिन में दुनियाभर में सबसे ज़्यादा देखी गई. इसे BARC की मार्च 2020 की रेटिंग्स में सभी शो में सबसे ऊपर रखा गया था.

आपको बता दें, 'रामायण' की एक दिन की 7.7 करोड़ व्यूअरशिप ने बड़े-बड़े शो के छक्के छुड़ा दिए. CBS के 1970 के लोकप्रिय शो MASH ने एक एंटरटेनमेंट शो के लिए सबसे ज़्यादा 50.5 मिलियन व्यूअरशिप इकट्ठा की थी. रामायण ने GOT और TBBT को भी पछाड़ दिया है. 

नीलसन के आंकड़ों के अनुसार,

लगभग 19.3 मिलियन दर्शकों ने GOT का फ़ाइनल एपिसोड देखा था और 'द बिग बैंग थ्योरी' के 279वें और फ़ाइनल एपिसोड को 23.44 मिलियन दर्शकों ने देखा था. ये भी रामायण के दर्शकों के आगे कुछ नहीं थे.

रामायण में अरुण गोविल ने श्रीराम, दीपिका चिकलिया ने माता सीता और सुनील लहरी ने लक्ष्मण का किरदार निभाया था.

Entertainment से जुड़े आर्टिकल ScoopWhoop हिंदी पर पढ़ें.