32 साल बाद एक बार फिर से लोगों को टीवी पर रामायण देखने का सौभाग्य प्राप्त हुआ. यही नहीं, रामायण ने टीआरपी के सारे रिकॉर्ड भी तोड़ दिये. आज जिस तरह से रामायण को लोगों का भरपूर प्यार मिल रहा है. 32 सालों में न जाने कितना कुछ बदला होगा, पर अगर कुछ नहीं बदला है, तो वो है रामायण के प्रति दर्शकों का प्यार.

आइये जानते हैं कि रामायण के मुख्य और आपके चेहते स्टार आज कल क्या कर रहे हैं:

1. अरुण गोविल (राम)

राम के रूप में अपनी गहरी छवि बनाने वाले अरुण गोविल ने रामायण के बाद कुछ सीरियल्स और मूवीज़ की थी. 'लव कुश' में उन्होंने राम की भूमिका निभाई. साथ ही उन्होंने Ramayana: The Legend of Prince Rama फ़िल्म में राम के किरदार को अपनी आवाज़ भी दी. फिलहाल वो Laughing Colors के साथ काम करके वो कुछ शोज़ बना रहे हैं.

arun govil
Source: thequint

2. दीपिका चिखलिया (सीता)

सीता के किरदार से लोगों के दिलों में उतरने वाली दीपिका चिखलिया हिंदी, बंगाली, तमिल और मराठी फ़िल्मों में काम कर चुकी हैं. हाल ही में उन्होंने फ़िल्म 'बाला' में यामी गौतम की मां का किरदार भी निभाया था. इसके साथ ही वो 1991-1996 तक लोकसभा सदस्य भी रह चुकी हैं.

Sita
Source: patrika

3. अरविंद त्रिवेदी (रावण)

रावण के रोल को सदा के लिये जीवंत करने वाले अरविंद त्रिवेदी अब 81 साल के हो चुके हैं. स्वास्थ्य कारणों के कारण से वो इन दिनों घर पर ही रहते हैं. अरविंद त्रिवेदी गुजरात सिनेमा के जाने-माने एक्टर हैं और 1991-1996 तक लोकसभा सदस्य भी रह चुके हैं.

Ravan
Source: navbharattimes

4. सुनील लहरी (लक्ष्मण)

रामायण के बाद सुनील लहरी ने कुछ फ़िल्में की थी. आज कल वो अपनी एक ऐड कंपनी चला रहे हैं.

ramayana
Source: newstracklive

5. बाल धुरी (दशरथ)

2011 में बाल धुरी को आखिरी बार मराठी नाटक 'सदरक्षणाय' में देखा गया था. रामायण के बाद बाल धुरी की मुट्ठी में कुछ हिंदी फ़िल्में आईं, तो कुछ मराठी.

ramayan
Source: vijayrampatrika

6. पद्मा खन्ना (कैकई)

कैकई का किरदार निभाने वाली पद्मा खन्ना अब अमेरिका में रह कर एक डांस अकादमी चलाती हैं. रामायण के बाद उन्होंने कुछ हिंदी और भोजपुरी फ़िल्में की थीं. रामायण में आने से पहले उन्होंने फ़िल्म 'पाक़ीज़ा' में मीना कुमारी के लिए बॉडी डबल का रोल भी निभाया था.

Ramayan
Source: khabree

7. ललिता पवार (मंथरा)

ललिता पवार ने मंथरा का रोल निभा कर घर-घर अपनी पहचान मंथरा के रूप में बना ली थी. ललिता पवार ने अपने हिंदी सिनेमा के करियर में लगभग 700 फ़िल्में की, जिसमें या तो वो ख़लनायिका का रोल निभाती थी या फिर मां का.

lalita pawar ramayan
Source: dailymotion

8. अंजली व्यास (उर्मिला)

रामायण में अंजली व्यास ने लक्ष्मण की पत्नि उर्मिला का रोल निभाया था. इसके बाद वो कई सीरियल्स और हिंदी फ़िल्मों में काम कर चुकी हैं.

urmila
Source: blog

9. सुलक्षणा खत्री (मांडवी)

मांडवी का किरदार निभाने वाली सुलक्षणा खत्री ने रामायण के बाद कुछ टीवी शोज़ किये. इसके साथ ही वो कई हिंदी और गुजराती फ़िल्मों में भी दिखाई दीं.

Ramayana
Source: scoopwhoop

और बताओ रामायण देख रहे हो या नहीं?

Entertainment के और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.