KGF Music Director : एक्टर यश की फ़िल्म केजीएफ़ चैप्टर 2 बॉक्स ऑफ़िस पर धमाल मचा रही है. इसी महीने की 14 तारीक़ हो रिलीज़ हुई इस फ़िल्म ने 7 दिनों में  676.80 करोड़ का बिज़नेस कर लिया है. वहीं, उम्मीद लगाई जा रही है कि ये फ़िल्म बहुत ही जल्द 1 हज़ार करोड़ का आंकड़ा पार कर देगी. फ़िल्म की ताबड़तोड़ कमाई के साथ फ़िल्म के कलाकारों की भी जमकर तारीफ़ हो रही है. इस फ़िल्म में संजय दत्त औऱ रवीना टंडन भी मौजूद हैं. 

वहीं, दूसरी ओर कलाकारों के अलग फ़िल्म के म्यूज़िक डायरेक्टर रवि बसरूर भी चर्चा का विषय बने हुए हैं. इसके पीछे की वजह उनके पास्ट से जुड़ी है. जानकार हैरान होगी कि केजीएफ़ के म्यूज़िक डायरेक्टर रवि बसरूर कभी लोहे का काम किया किया करते थे. आइये, जानते हैं, क्या है इसके पीछे की पूरी कहानी.   

आइये, अब विस्तार से जानते हैं KGF Music Director की पूरी कहानी. 

KGF
Source: thehansindia

रवि बसरूर  

Ravi Basrur
Source: wikipedia

KGF Music Director : रवि बसरूर का पूरा नाम रवि बसरूर विश्वकर्मा है. रवि एक म्यूज़िक कम्पोज़र, लिरिक्स राइटर, सिंगर और साउंड डिज़ाइनर हैं. इंटरनेट पर मौजूद जानकारी के अनुसार, रवि का जन्म एक ग़रीब परिवार में 1 जनवरी 1984 को कर्नाटक के उडुपी ज़िले के बसरूर गांव (कुंडापुरा तालुका) में हुआ था. ऐसा कहा जाता है कि उनका परिवार संगीत पृष्टभूमि से ही संबंध रखता है. उनके अकंल का एक ऑलकेस्ट्रा था. वहीं, उनका बचपन मंदिर के भजनों और यक्षगान सुन-सुन कर बीता.  

संगीत की दुनिया में कुछ करना चाहते थे 

ravi basroor
Source: twitter

मीडिया की मानें, तो उनका परिवार शिल्पकारी का काम करता था, लेकिन रवि इन सबसे अलग संगीत में कुछ करना चाहते थे. कहते हैं कि उनके पास म्यूज़िक बनाने के लिए बस कीबोर्ड ही था. वहीं, करियर बनाने के लिए उन्हें किसी से 35 हज़ार रुपए उधार भी लेने पड़े थे. पहले वो किरण के नाम से जाने जाते थे, लेकिन अब वो रवि बसरूर के नाम से मशहूर हैं. रवि ने फ़िल्म ‘उग्रम’ से बतौर म्यूज़िक कंपोज़र काम करना शुरू किया था. वहीं, केजीएफ़ फ़िल्म के लिए म्यूज़िक बनाना उनके करियर का अब तक का सबसे बड़ा प्रशंसनीय काम माना जाता है. इस फ़िल्म के ज़रिए उन्हें एक ख़ास पहचान बनाने का मौक़ा मिला.  

करनी पड़ी थी मजदूरी  

इंडिया हेराल्ड के अनुसार, कोरोना महामारी की शुरुआत में उन्हें लोहे का भी काम करना पड़ा था. दरअसल, करोना की वजह से अधिकतर क्षेत्रों के साथ फ़िल्म इंडस्ट्री पर भी बुरा असर पड़ा था. इस वजह से उन्होंने अपने गांव जाकर अपने पिता का हाथ बटाने का सोचा था.  

लोहे का काम करते हुए वीडियो किया था फेसबुक पर पोस्ट  

KGF Music Director : भारत में करोना की शुरुआत के दौरान रवि बसरूर ने अपने फेसबुक पेज़ पर लोहे का काम करते हुए वीडिया भी पोस्ट किया था. वीडियो में साफ़ देखा जा सकता कि केजीएफ़ के म्यूज़िक डायरेक्टर किस तरह कड़ी मेहनत कर रहे हैं. वीडियो के कैप्शन में वो लिखते हैं कि, "आज 35 रुपए कमाए”.