Happy Birthday S. S. Rajamouli: आज साउथ फ़िल्म इंडस्ट्री की रियल किंग एस.एस. राजामौली (S. S. Rajamouli) ही हैं. बाहुबली फ़िल्म से वर्ल्ड फ़ेमस बने राजामौली के नाम से आज शायद ही कोई अंजान हो. वो आज एक ऐसे निर्देशक बन चुके हैं, जिनके नाम से ही फ़िल्में सुपरहिट हो जाती हैं. राजामौली भारतीय सिनेमा के उन चंद फ़िल्ममेकर्स में से हैं जिसकी आज तक कोई भी फ़िल्म फ़्लॉप नहीं हुई है. अपने 21 सालों के करियर में उन्होंने अब तक केवल 12 फ़िल्में डायरेक्ट की हैं. लेकिन ये सभी-सभी फ़िल्में बॉक्स ऑफ़िस पर हिट, सुपरहिट, ब्लॉकबस्टर और ऑल टाइम ब्लॉकबस्टर रही हैं.

ये भी पढ़ें: बाहुबली फ़िल्म के ‘कट्टप्पा’ उर्फ़ ‘सत्यराज’ के पास है करोड़ों की संपत्ति, जीते हैं ऐसी लग्ज़री लाइफ़

हिंदी भाषी दर्शक एस.एस. राजामौली को Baahubali: The Beginning, Baahubali 2: The Conclusion और RRR के लिए ही ज़्यादा जानती है, लेकिन अगर आप राजामौली की मौलिक कला को क़रीब से देखना चाहते हैं तो उनकी बाकी फ़िल्में आपको चौंका देंगे. राजामौली की इन फ़िल्मों को आप तमाम OTT प्लेटफ़ॉर्म पर देख सकते हैं. 

indiatvnews

चलिए अब आपको एस.एस. राजामौली (S S Rajamouli) की 9 सुपरहिट फ़िल्मों के बारे में भी बता देते हैं, जिन्हें आप OTT पर देख सकते हैं.

1- Student No: 1 (2001)

बतौर निर्देशक ये S S Rajamouli के करियर की पहली फ़िल्म थी. इस फ़िल्म में NTR Jr. और Gazal लीड रोल में नज़र आये थे. क़रीब 1.80 करोड़ रुपये के बजट में बनीं इस फ़िल्म ने 12.09 करोड़ रुपये थे. इस फ़िल्म को आप YouTube पर देख सकते हैं.

kannadastore

2- Simhadri (2003)

ये राजामौली की दूसरी फ़िल्म थी. एनटीआर जूनियर और भूमिका चावला स्टारर क़रीब 8 करोड़ रुपये के बजट में बनीं इस फ़िल्म ने 25 करोड़ रुपये की कमाई की थी. इस फ़िल्म को आप YouTube पर देख सकते हैं.

imdb

3- Sye (2004)

नितिन और जेनेलिया डिसूजा स्टारर साई भी बॉक्स ऑफ़िस पर हिट साबित हुई थी. 8 करोड़ रुपये के बजट में बनीं इस स्पोर्ट्स एक्शन फ़िल्म ने बॉक्स ऑफ़िस पर 13 करोड़ रुपये कमाये थे. इस फ़िल्म को आप YouTube पर देख सकते हैं. 

imdb

4- Chatrapathi (2005)

राजामौली की इस एक्शन फ़िल्म में प्रभास और श्रिया सरन की जोड़ी नज़र आई थी. ये फिल्म भी बॉक्स ऑफ़िस पर हिट साबित हुई थी. 8 करोड़ रुपये के बजट में बनीं इस एक्शन फ़िल्म ने क़रीब 24 करोड़ रुपये की कमाई की थी. इस फ़िल्म को आप YouTube पर देख सकते हैं. 

5- Vikramarkudu (2006)

विक्रमारकुडु राजामौली की पहली ‘ऑल टाइम ब्लॉकबस्टर’ फ़िल्म थी. रवि तेजा और अनुष्का शेट्टी स्टारर इस फ़िल्म ही ऑफ़िशियल हिंदी रीमेक ‘राउडी राठौर’ थी. इस एक्शन थ्रिलर ने क़रीब 118 करोड़ रुपये का कलेक्शन किया था. इस फ़िल्म को आप YouTube पर देख सकते हैं. 

filmaffinity

ये भी पढ़ें: साउथ की अब तक की सबसे अधिक कमाई करने वाली वो 10 फ़िल्में, जिन्होंने तोड़े कमाई के सारे रिकॉर्ड्स

6- Yamadonga (2007)

जूनियर एनटीआर और प्रियमणि स्टारर ये तेलुगू एक्शन-कॉमेडी फ़िल्म भी बॉक्स ऑफ़िस पर ‘सुपरहिट’ रही थी. इस फ़िल्म को क्रिटिक्स ने काफ़ी पसंद किया था. इस फ़िल्म को आप YouTube पर देख सकते हैं.

imdb

7- Magadheera

रामचरण और काजल अग्रवाल स्टारर ये पीरियड एक्शन-ड्रामा फ़िल्म बॉक्स ऑफ़िस पर ‘ऑल टाइम ब्लॉकबस्टर’ रही थी. केवल 35 करोड़ के बजट वाली ‘मगधीरा’ ने 150 करोड़ रुपये का कलेक्शन किया था. राजामौली की इस फ़िल्म को 2 नेशनल अवॉर्ड मिले थे. इस फ़िल्म को आप YouTube पर देख सकते हैं.

8- Maryada Ramanna

राजामौली द्वारा निर्देशित ‘मर्यादा रमन्ना’ में साउथ एक्टर सुनील और सलोनी लीड रोल में नज़र आये थे. बड़े स्टार्स के बिना ही ये फ़िल्म बॉक्स ऑफ़िस पर ‘सुपरहिट’ रही थी. इस फ़िल्म को आप Amazon Prime पर देख सकते हैं.  

amazon

9- Eega

राजामौली की ये फैंटसी फ़िल्म नॉर्थ इंडिया में मक्खी नाम से जानी जाती है. सुदीप, नानी और समांथा स्टारर Eega का बजट केवल 35 करोड़ रुपये था, लेकिन इस फ़िल्म ने वर्ल्ड वाइड 129 करोड़ रुपये का कलेक्शन किया था. इस फ़िल्म को आप Disney+ Hotstar पर देख सकते हैं.

primevideo

ये भी पढ़ें: S. S. Rajamouli: भारतीय सिनेमा के इतिहास का वो ‘बाहुबली’ जिसकी 10 की 10 फ़िल्में रही हैं सुपरहिट