Bhojpuri Cinema: पिछले एक दशक से देशभर में भोजपुरी सिनेमा की लोकप्रियता काफ़ी बढ़ गई है. आज भोजपुरी स्टार्स (Bhojpuri Stars बॉलीवुड स्टार्स (Bollywood Stars) से कुछ कम नहीं हैं. रवि किशन, मनोज तिवारी, पवन सिंह, खेसारी लाल यादव और निरहुआ जैसे भोजपुरी स्टार्स के चाहने वालों की कोई कमी नहीं है. इन्होने अपनी मेहनत के दम पर ये मुकाम हासिल किया है. भारत में ही नहीं, बल्कि विदेशों में भी इनकी फ़िल्में और गाने चर्चा में रहते हैं. कमाई के मामले में भी भोजपुरी स्टार्स पीछे नहीं हैं. आज इनके पास दौलत-शौहरत की कोई कमी नहीं है. भोजपुरी स्टार्स को फ़िल्म के लिए मुंह मांगी फ़ीस मिलती है. ये 1 फिल्म के लिए लाखों रुपये चार्ज करते हैं.

ये भी पढ़ें- भोजपुरी सिनेमा की वो 10 एक्ट्रेसेस जिनकी एक झलक पाने के लिए यूपी-बिहार में मच जाता है बवाल

चलिए जानते हैं भोजपुरी सिनेमा के टॉप 7 स्टार्स कौन हैं जो सबसे अधिक फ़ीस लेते हैं-

1- रवि किशन 

भोजपुरी फ़िल्मों के अमिताभ बच्चन कहे जाने वाले रवि किशन (Ravi Kishan) सबसे महंगे स्टार हैं. रवि किशन केवल भोजपुरी ही नहीं, बल्कि हिंदी, मराठी, तमिल, तेलुगु और कन्नड़ फ़िल्मों में काम करके भारतीय सिनेमा में अपनी एक अलग पहचान बना चुके हैं. रवि ने 1992 में मिथुन स्टारर 'पितांबर' फ़िल्म में एक छोटे से रोल के ज़रिए बॉलीवुड में डेब्यू किया था. आज वो 1 भोजपुरी फ़िल्म के लिए 50 से 55 लाख रुपये चार्ज करते हैं.

रवि किशन (Ravi Kishan)
Source: suntiros

 2- मनोज तिवारी  

भोजपुरी सिनेमा के दिग्गज एक्टर, सिंगर और बीजेपी सांसद मनोज तिवारी (Manoj Tiwari) भी बड़े स्टार माने जाते हैं. मनोज रवि किशन के बाद भोजपुरी सिनेमा के दूसरे बड़े स्टार हैं. उन्होंने अपनी एक्टिंग के साथ-साथ सिंगिंग से भी फ़ैंस के दिलों में अपनी ख़ास जगह बनाई है. मनोज तिवारी अब फ़िल्मों में ज़्यादा एक्टिव न हों, लेकिन वो आज भी 1 भोजपुरी फ़िल्म के लिए क़रीब 50 लाख रुपये चार्ज करते हैं.

मनोज तिवारी (Manoj Tiwari)
Source: timesofindia

3- पवन सिंह 

भोजपुरी सिनेमा के जाने-मानें सुपरस्टार और सिंगर पवन सिंह (Pawan Singh) इस लिस्ट में कमाई के मामले में तीसरे नंबर पर हैं. पवन सिंह अपनी दमदार एक्टिंग के साथ-साथ सिंगिंग से भी फ़ैंस के दिलों पर राज करते हैं. 'लॉलीपॉप' गाने से रातों-रात स्टार बने पवन सिंह को होना फ़िल्म के हिट होने की गारंटी मानी जाती है. पवन सिंह 1 भोजपुरी फ़िल्म के लिए क़रीब 40-45 लाख रुपये चार्ज करते हैं.

पवन सिंह (Pawan Singh)
Source: citypostlive

ये भी पढ़ें- इन 20 भोजपुरी फ़िल्मों के टाइटल पढ़कर आप बोल उठेंगे, ‘ई तो जिला टॉप बा’!

4- खेसारी लाल यादव 

खेसारी लाल यादव (Khesari Lal Yadav) को भोजपुरी सिनेमा का सलमान ख़ान कहा जाता है. सलमान की तरह ही खेसारी की हर फ़िल्म भी बॉक्स ऑफ़िस पर धमाल मचाती है. इतना ही नहीं वो एक्टिंग के साथ-साथ अपनी सिंगिंग के लिए भी काफ़ी मशहूर हैं. यूट्यूब पर उनके म्यूज़िक एल्बम करोड़ों व्यूज़ पाते हैं. खेसारी लाल यादव 1 भोजपुरी फ़िल्म के लिए क़रीब 35 से 40 लाख रुपये चार्ज करते हैं.

खेसारी लाल यादव (Khesari Lal Yadav)
Source: aajtak

5- दिनेश लाल यादव 

दिनेश लाल यादव उर्फ़ निरहुआ (Dinesh Lal Yadav) भोजपुरी सिनेमा के आमिर ख़ान माने जाते हैं. निरहुआ की जो भी फ़िल्म रिलीज़ होती है उसका बॉक्स ऑफ़िस होना तय माना जाता है. निरहुआ-आम्रपाली की जोड़ी को भोजपुरी सिनेमा में शाहरुख़-काजोल की जोड़ी की तरह माना जाता है. दिनेश लाल यादव 1 भोजपुरी फ़िल्म के लिए क़रीब 30 से 35 लाख रुपये चार्ज करते हैं.

दिनेश लाल यादव (Dinesh Lal Yadav)
Source: hindikona

6- रितेश पांडेय 

रितेश पांडेय (Ritesh Pandey) को भोजपुरी सिनेमा का सबसे चार्मिंग एक्टर माना जाता है. रितेश पांडेय भी एक्टिंग के सात-साथ सिंगिंग के ज़बरदस्त सिंगिंग के लिए जाने जाते हैं. 'हेलो कौन? हम बोल रहे हैं' गाने से मशहूर हुए रितेश को आज बच्चा-बच्चा जानता है. रितेश पांडेय 1 भोजपुरी फ़िल्म के लिए 15 से 20 लाख रुपये चार्ज करते हैं.

रितेश पांडेय (Ritesh Pandey)
Source: cinestaan

7- ​प्रवेश लाल यादव 

निरहुआ के छोटे भाई प्रवेश लाल यादव (Pravesh Lal Yadav) भी भोजपुरी सिनेमा के उभरते हुए स्टार हैं. प्रवेश भी अपने भाई की तरह ही कई हिट फ़िल्में दे चुके हैं. इंडियन आर्मी में 4 साल की नौकरी करने के बाद फ़िल्मों में क़दम रखने वाले प्रवेश लाल यादव 1 भोजपुरी फ़िल्म के लिए क़रीब 15 लाख रुपये की फ़ीस लेते हैं.

प्रवेश लाल यादव (Pravesh Lal Yadav)
Source: starsunfolded

इनमें से आपका फ़ेवरेट भोजपुरी स्टार कौन है? 

ये भी पढ़ें- 15 भोजपुरी फ़िल्म पोस्टर्स देखने के बाद अच्छा ख़ासा इंसान बौरा जायेगा