सेक्रेड गेम्स-2 रिलीज़ हो चुका है. इस सीज़न को 8 एपिसोड्स में बांटा गया है. पिछली बार की ही तरह इस बार भी हर एपिसोड का अपना एक अनोखा नाम है. ये सभी एपिसोड महाभारत से लेकर बौद्ध धर्म की पौराणिक कथाओं और अंतरराष्ट्रीय घटनाओं पर आधारित हैं. चलिए सेक्रेड गेम्स-2 के इन एपिसोड्स के नाम और उनके मतलब को भी डिकोड कर लेते हैं.

1.मत्सय 

Matsya

मत्सय भगवान विष्णु का ही एक अवतार हैं. कहते हैं कि जब ब्रह्मांड के ऊपर ख़तरा उत्पन्न हुआ था, तब उसे बचाने के लिए भगवान विष्णु ने मत्सय (मछली) का रूप धारण किया था. सेक्रेड गेम्स के पहले एपिसोड की शुरुआत भी मछली से होती है. इसमें गायतोंडे समुद्र में फंसा हुआ और वो यहां से अपने जीवन को बचाने की नई कोशिश करता है.

2. सिदूरी

Siduri

Epic Of Gilgamesh सिदूरी एक विदूषी है, जो Gilgamesh को अमरता खोजने की बजाए जीवन का आनंद लेने को मनाती है. इस एपिसोड में कल्कि कोचलिन और सरताज के पिता दिलबाग सिंह, गुरूजी की बातों से प्रभावित होकर उनकी दिखलाई राह पर चलते दिखाई देते हैं. साथ ही दिलबाग सिंह गायतोंडे को पॉवर के बारे में न सोचकर गुरुजी के दिखाए रास्ते पर चलने को कहता है.

3. अपस्मार 

Apasmara

पौराणिक कथाओं के अनुसार अपस्मार एक अमर राक्षस है, जिसे अज्ञानता से जोड़कर देखा जाता है. भगवान शिव ने नटराज का रूप धारण उस पर विजय प्राप्त की थी. नटराज की मूर्ती में शिव के पैरों तले दबा राक्षस अपस्मार ही है. इस एपिसोड में गुरूजी अपने शिष्यों को यही कहानी सुनाते हैं.  

4. बारदो 

Bardo

बौद्ध धर्म में बारदो मृत्यू और पुनर्जन्म के बीच की अवस्था है. इसके ऊपर Bardo Thodol नाम की एक किताब भी लिखी गई है. इस एपिसोड में गायतोंडे गैंगस्टरवार के बीच में ख़ुद को फंसा हुआ पाता है. तब गुरूजी उसे बताते हैं कि उसका पुनर्जन्म होना ज़रूरी है. 

5. विकरण 

विकरण धृतराष्ट्र का तीसरा पुत्र था. इस एपिसोड में दिलबाग सिंह गायतोंडे को बताते हैं विकरण ही एकमात्र ऐसा कौरव था जिसने द्रौपदी पर हो रहे अत्याचारों के ख़िलाफ़ आवाज़ उठाई थी. दिलबाग सिहं विकरण की तुलना गुरूजी से करता है, जो दुनिया में हो रहे अत्याचार के ख़िलाफ़ आवाज़ उठा रहे हैं. 

6. अज़रैल

Azrael

यहूदी और इस्लामिक ग्रंथों के अनुसार अज़रैल मौत का देवता है. इसके पास हर किसी की मौत का लेखा-जोखा मौजूद होता है. इस एपिसोड में गायतोंडे मुंबई वापस लौटता है और गुरुजी के कहे अनुसार दुनिया को नष्ट करने की ज़मीन तैयार करता है. 

7. तोरीनो

Torino

 ये इटली का एक शहर है, जिसके बारे में कहा जाता है कि वहां काला जादू हवा में तैरता है. इस एपिसोड में गायतोंडे और सरताज को ही अपने शहर को बचाने के लिए आवाज़ें सुनाई देने लगती हैं. उन्हें भविष्य के सपने आने लगते हैं.

8. रेडक्लिफ़ 

Radcliffe

रेडक्लिफ़ लाइन के ज़रिये 1947 में भारत और पाकिस्तान की सीमा निर्धारित की गई थी. इस एपिसोड में शाहिद ख़ान की मां फ़्लैशबैक में जाती है और याद करती है कि कैसे बंटवारे के समय वो अपनी बहन से बिछड़ गई थी. अब वो 25वां दिन आ जाता है, जब सरताज को मुंबई को बचाना होता है. 

एपिसोड्स के नाम के मतलब तो आपको समझ आ गए. इनमें क्या-क्या होता है, इसे देखने के लिए आपको सेक्रेड गेम्स-2 को देखना ही पड़ेगा. वैसे सीज़न-3 आएगा कि नहीं इस पर भी सोशल मीडिया पर बहस हो रही है.

एंटरटेनमेंट के और आर्टिकल पढ़ें ScoopWhoop हिंदी पर.